सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं के कार्यों में प्रगति के साथ- साथ गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें अधिकारी- मंत्री रमेश चंद मीणा जी। जनप्रतिनिधियों की जानकारी में स्वीकृत हो सभी योजनाओं के कार्य। जिले के अधिकारीकारियों को फटकार लगा कर भविष्य मे ध्यान रखनें को कहा

Spread the love

सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं के कार्यों में प्रगति के साथ- साथ गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें अधिकारी- मंत्री रमेश चंद मीणा जी।

जनप्रतिनिधियों की जानकारी में स्वीकृत हो सभी योजनाओं के कार्य।

जिले के अधिकारीकारियों को फटकार लगा कर भविष्य मे ध्यान रखनें को कहा

*आवाज़ राजस्थान की*
——–

अजमेर । जिला कलक्ट्रेट के सभा कक्ष में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग, मंत्री रमेश चंद मीणा की अध्यक्षता में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में मंत्री मीना ने अधिकारियों से विभागीय योजनाओं स्वच्छ भारत मिशन, जलग्रहण, नरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, राजीविका, जलजीवन मिशन, चारागाह विकास योजनाओं के कार्यों में प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान जिला व पंचायत समिति स्तर पर कम प्रगति पर नाराजगी प्रकट की समीक्षा बैठक में जल ग्रहण नरेगा तथा प्रधानमंत्री आवास विशेष रूप पर टारगेट में रहे
उन्होंने अधिकारियों को नसीहत दी कि कार्यों में गुणवत्ता लाएं तथा ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान तय समय पर हो अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार हैं

*प्रधानमंत्री आवास योजना-*
मंत्री रमेश चन्द मीना ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगो की काफी शिकायत मिल रही है। लोगो को आवास के लिए पैसे नही मिल पा रहे हैं। गरीबों का मकान नही बन रहे हैं। लोगो को ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते हैं। फिर भी लाभार्थियों को आवास के पैसे नही मिल पा रहे हैं। मंत्री मीना ने अधिकारियों से लोगो की समस्याओं का जल्द समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी ये ध्यान रखे कि लाभ पत्र व्यक्ति को ही मिलना चाहिए।

नरेगा योजना की समीक्षा –
नरेगा के तहत प्रदेश की बड़ी ग्राम पंचायतों में भूमि उपलब्धता के अनुसार भव्य पार्कोेें का निर्माण कराया जाएगा जिसमें पक्की बाउण्ड्री, रनिंग ट्रेक, ट्यूबवैल, ओपन जिम, छायादार एवं फलदार पेड़, लाइब्रेरी, शौचालय जैसी सुविधाएं विकसित की जाएंगी। मंत्र मीना ने नरेगा मजदूरों के जॉब कार्ड अपडेट रखने और जो पुराने है जल्द से जल्द अभियान चला कर नए जॉब कार्ड लाभार्थियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस दौरान अधिकारियों को ज्यादा से ज्यादा ग्राम सभाओं आयोजित करने के निर्देश दिए। पंचायत राज मंञी ने कहा कि नरेगा के तहत 250 से अधिक कार्य किये जा सकते हैं। लेकिन कोई नया कार्य नही हो रहा है। नरेगा के तहत नए कार्य करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। मंत्री महोदय ने अधिकारियों को कहा कि सभी को रोजगार देने का काम करे। उन्होंने नरेगा के तहत कम रोजगार देने वाली पंचायत समिति पर नाराजगी प्रकट करते हुए फटकार लगाई

*राजीविका* :-

राजीविका की समीक्षा के दौरान मंत्री रमेश चन्द मीना ने अधिकारियों को अधिक से अधिक गरीब महिलाओं को रोजगार से जोड़ने की बात कही। जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें।

*स्वच्छ भारत मिशन*
स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा में मंत्री रमेश ने अधिकारियों से कहा कि जहां भी व्यक्तिगत शौचालय, सामुदायिक शौचालयों का निर्माण हो, वहां ये देखा जाए कि उनका उपयोग हो रहा है या नहीं। ऐसा ना हो कि आसपास गंदगी हो रही है और लोग परेशान हैं। उन्होंने गांवों में ठोस-तरल कचरा प्रबंधन के परिणाम लाने पर जोर दिया। बोले कि गांवों में सफाई, ड्रेनेज सिस्टम के लिए कार्ययोजना बनाई जाए, ताकि जो राशि खर्च हो, उसका बेहतर उपयोग हो सके।

*जलग्रहण*
जलग्रहण के कार्यों की समीक्षा करते हुए मंत्री ने राजीव गांधी जल संचय योजना और प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत हुए कार्यों की स्टेट कमिटी बनाकर जांच कराने की बात कही। वहीँ के बीएसआर दर से कम दर पर आये कार्यों के भौतिक सत्यापन और जांच के लिए जिला कलेक्टर को एक समिति बनाने के निर्देश दिए।
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में हुए कार्यों से क्षेत्र में जल स्तर में आये बदलाव और रोपित पौधों में से जीवित पौधों की संख्या की जानकारी मांगी एवम जांच के लिए कमेटी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उद्देश्य पूरा नहीं होने पर योजना और उसपर हुए व्यय का कोई अर्थ नहीं है। बैठक में मंत्री रमेश चन्द मीना ने कहा कि जिले में कोई भी कार्य जनप्रतिनिधियों की जानकारी में रख कर किये जायें। साथ ही मीना ने निर्देशित किया कि ग्राम में किये जाने वाले कार्यों की जानकारी ग्रामीणों एवम जनप्रतिनिधियों को। आवश्यक रूप से दी जावे।

मंत्री रमेश चन्द मीना ने कहा कि जब अधिकारी सांसद और विधयकों के काम नही कर रहे हैं। तो आम आदमी का क्या होगा। मन्त्री मीना ने कहा कि जनता की समस्याओं का समाधान करना अधिकारियों की प्राथमिकता होनी चाहिए। साथ ही सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं के कार्यों में प्रगति के साथ- साथ गुणवत्ता पर अधिकारी विशेष ध्यान दें।

राज्य मिशन निदेशक राजीविका, मंजू राजपाल , पंचायती राज सचिव नवीन जैन , जिला कलक्टर अंशदीप, जिला परिषद सीईओ मुरारीलाल वर्मा , किशनगढ़ विधायक सुरेश टाँक मसूदा विधायक राकेश पारीक ,सहीत जिले की पंचायत समितियों के प्रधान सहित जनप्रतिनिधियों और जिला पदाधिकारी मौजूद रहे।
विजय कुमार पाराशर
आवाज़ राजस्थान की
9414302519


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *