सरकार की मंशा पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने की है। विभागीय अधिकारियों को समय पर कार्य करना चाहिए। गुणवत्ता युक्त कार्य करने से सरकार की योजनाओं की अधिकतम सार्थकता सिद्ध होती है। विभिन्न योजनाओं के कार्य विधायकों एवं जनप्रतिनिधियों से सम्पर्क कर किए जाए।

Spread the love

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग
पंचायतीराज विभाग मंत्री रमेश चंद मीना ने ली समीक्षा बैठक
गुणवत्ता युक्त कार्य करने पर जोर देने के दिए निर्देश
आवाज़ राजस्थान की
——-

अजमेर, 20 मई। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग मंत्री श्री रमेश चंद मीना ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक ली। इसमें गुणवत्ता युक्त कार्य करने पर जोर दिया।
ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग मंत्री रमेश चंद मीना ने कहा कि सरकार की मंशा पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने की है। विभागीय अधिकारियों को समय पर कार्य करना चाहिए। गुणवत्ता युक्त कार्य करने से सरकार की योजनाओं की अधिकतम सार्थकता सिद्ध होती है। विभिन्न योजनाओं के कार्य विधायकों एवं जनप्रतिनिधियों से सम्पर्क कर किए जाए। पंचायतीराज विभाग के प्रचार-प्रसार से सम्बन्धित कार्य राजीविका के माध्यम से ही करवाए जाएंगे।
प्रधानमंत्री आवास योजना
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना गरीबों को आवास उपलब्ध कराने के लिए है। पात्र व्यक्तियों तक इसका लाभ पहुंचना चाहिए। लाभार्थी को प्रथम किस्त जारी होने के उपरान्त निर्धारित मानदण्डों का कार्य होने पर तत्काल प्रभाव से द्वितीय किस्त जारी की जाए। गत वित्तीय वर्षों के अपूर्ण आवासों को पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाए। प्रत्येक आवास की जीओ टेगिंग समय पर होने से लाभार्थी समय पर लाभान्वित होंगे। उन्हें आगे की किस्तें जारी होने में आसानी रहेगी। भूमिहीन परिवारों को पट्टे जारी कर प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से लाभान्ति किया जाए। इसी प्रकार घुमक्कड़ परिवारों को आवंटित भूमि का सीमांकन करने की कार्यवाही भी की जाए।
महात्मा गांधी नरेगा योजना
उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना की मॉनिटरिंग जीओ टेगिंग के माध्यम से किया जाना आवश्यक है। नरेगा के पुराने स्वीकृत समस्त कार्य पूर्ण कराएं। मोबाईल मॉनिटरिंग सिस्टम को शत-प्रतिशत कार्यों के लिए उपयोग में लिया जाना चाहिए। श्रमिकों को भुगतान के रिजेक्टेड ट्रांजेक्शन का बैंक शाखाओं से समन्वय स्थापित कर समाधान किया जाए। योजना में काम मांगने वाले प्रत्येक व्यक्ति को काम देना सरकार की जिम्मेदारी है। प्रत्येक नरेगा साईट पर निरीक्षण रजिस्टर संधारित किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि अमृतसरोवर के लिए स्थानों का चिन्हीकरण कर त्वरित गति से स्वीकृति प्रदान की जाए। इनका कार्य 15 अगस्त से पूर्व पूर्ण करने के अनुसार योजना बनाकर कार्य होने चाहिए।

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के माध्यम से निर्मित सार्वजनिक शौचालयों का उपयोग सुनिश्चित किया जाए। उनके आप-पास साफ सफाई का प्रबंधन करना आवश्यक है। सामुदायिक शौचालयों के कार्यशील रखने के साथ-साथ नियमित साफ सफाई की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की तय हो। ठोस-तरल कचरा प्रबंधन के परिणाम लाने पर जोर दिया गया।  ऑडीएफ प्लस में कीचड़ एवं अपशिष्ट जल निकास से परेशान ग्राम पंचायतों को ही प्राथमिकता के साथ शामिल करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि जल संचय योजना और प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के कार्यों की भी समीक्षा की गई। इन कार्यों की सक्षम स्तर से जांच कराने तथा सामाजिक अंकेक्षण कराने के निर्देश दिए गए। जिले में विभिन्न माध्यमों से किए गए विकास कार्यों का राज्य स्तर से गठित कमेठी द्वारा निरीक्षण किया गया। इनमें पाई गई कमियों को दुरस्त करने के लिए कहा। निविदा प्रक्रिया में निर्धारित राशि से कम बोली छूटने वाले कार्यों का भुगतान भौतिक सत्यापन के पश्चात ही किया जाएगा।
किशनगढ़ विधायक सुरेश टांक ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में स्वीकृत खेल मैदान के कार्यों को आरंभ किया जाना चाहिए। स्वीकृत कार्यों को आरंभ करने के लिए आवश्यक अतिक्रमण हटाकर कार्य आरंभ करना आवश्यक है। समस्त प्रकार के विकास कार्यों की सूचना जनप्रतिनिधियों को भी दी जानी चाहिए। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कोष के कार्यों की प्रक्रिया में तेजी लानी आवश्यक है। चेक लिस्ट के अनुसार कमी होने पर पत्राचार के स्थान पर फोन से दस्तावेज मंगाकर 7 दिनों में वित्तीय स्वीकृति जारी होनी चाहिए। वित्तीय स्वीकृति के तुरंत पश्चात निविदा प्रक्रिया होने से कार्य में तेजी आएगी।
मसूदा विधायक राकेश पारीक ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के कार्य प्रत्येक राजस्व ग्राम में स्वीकृत होने चाहिए। वर्तमान समय में ग्रामीणों को रोजगार की सबसे ज्यादा आवश्यकता है। इस समय प्रत्येक गांव में चार-चार कार्य आरंभ कर सरकार की मंशा को फलीभूत करना चाहिए। खेल मैदानों की चार दीवारी एवं शमशान आदि सार्वजनिक महत्व के कार्यों को प्राथमिकता के साथ करना चाहिए।
राजीविका मिशन निदेशक मंजू राजपाल ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा कार्यों का निरीक्षण बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। निरीक्षण के दौरान नरेगा साईट पर पानी, छाया, बच्चों के लिए पालना, पत्रावली, उपस्थिति एवं टास्क की माप पर विशेष ध्यान देना चाहिए। श्रमिकों को पूरा टास्क करने के लिए प्रोत्साहित कर अधिकतम मजदूरी दिलानी चाहिए। जिले में श्रमिकों की संख्या बढ़ाए जाने की आवश्यकता है।
पंचायतीराज विभाग के सचिव नवीन जैन ने कहा कि विभाग की योजनाओं के आंकड़े नियमित अपडेट करना आवश्यक है। ग्राम पंचायतों के स्तर पर किए जाने वाले कार्यों के पूर्णता प्रमाण पत्र एवं उपयोगिता प्रमाण पत्र समय पर लेकर अपलोड करना सुनिश्चित किया जाए। निर्माणाधीन ग्राम पंचायत भवनों का कार्य तत्काल प्रभाव से पूर्ण करने के लिए कहा। अनुशासनात्मक कार्यवाही के प्रस्तावों के दस्तावेज पूर्णतः तैयार करके ही भेजे जाए।
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के निदेशक विश्व मोहन शर्मा ने कहा कि व्यक्तिगत शौचालयों की जीओ टेगिंग होने के 72 घण्टों के भीतर भुगतान लाभार्थी के खाते में डालना आवश्यक है। जिले में पूर्ण शौचालयों के पूर्णता प्रमाण पत्र एवं उपयोगिता प्रमाण पत्र सोमवार सायं तक नहीं देने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। अप्रारम्भ सामुदायिक शौचालयों का कार्य आरम्भ करने से पूर्व सम्बधित ग्राम पंचायत से कार्यशील रखने एवं सफाई की समुचित व्यवस्था करने की सहमति लेनी चाहिए। जिला कलक्टर श्री अंश दीप ने योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरारी लाल वर्मा, प्रधान दिनेश कुमार नायक,  होनहार सिंह राठौड़,  रामचंद्र थाकण,  संपत राज जैन, सीता एवं सीमा रावत, समस्त विकास अधिकारी सहित जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *