केन्द्र सरकार से ब्रह्मा मंदिर का जीर्णोद्धार करवाने की आग्रह* *आरटीडीसी अध्यक्ष राठौड़ मिले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला एवं केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल से*

केन्द्र सरकार से ब्रह्मा मंदिर का जीर्णोद्धार करवाने की आग्रह* *आरटीडीसी अध्यक्ष राठौड़ मिले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला एवं केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल से*
Spread the love

*केन्द्र सरकार से ब्रह्मा मंदिर का जीर्णोद्धार करवाने की आग्रह*
*आरटीडीसी अध्यक्ष राठौड़ मिले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला एवं केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल से*
अजमेर, 04 अगस्त। राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष एवं राज्यमंत्री श्री धमेर्ंद्र राठौड़ ने आज लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला एवं केंद्रीय संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग मंत्री अर्जुन राम मेघवाल से नई दिल्ली में भेंट कर तीर्थ राज पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर के जीर्णोद्धार करवाने का आग्रह किया।
राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष एवं राज्यमंत्री श्री धमेर्ंद्र राठौड़ ने बताया कि गायत्री शक्तिपीठ द्वारा निकाली गई पांच दिवसीय दशम पुष्कर अखंड अरण्य तीर्थ प्रदक्षिणा पदयात्रा के दौरान केंद्रीय संस्कृति एवं पुरातत्व मंत्री अर्जुन राम मेघवाल से टेलीफोन पर वार्ता कर उनके संज्ञान में लाया गया कि विश्व में एकमात्र ब्रह्मा मंदिर पुष्कर में स्थित है। यह जीर्ण शीर्ण अवस्था में है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से अनापत्ति प्रमाण पत्रजारी करवाना आवश्यक है। इस पर केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने संवेदनशीलता एवं तत्परता दिखाते हुए पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर के जीर्णोद्धार की कार्रवाई कर निर्माण कार्य के टेंडर आमंत्रित किए। निगम अध्यक्ष राठौड़ ने केंद्रीय मंत्री मेघवाल का तत्परता से सहयोग करने पर आभार व्यक्त किया।
निगम अध्यक्ष राठौड़ ने बताया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पुष्कर के विकास एवं सौंदर्य करण के प्रति संवेदनशील है। राजस्थान सरकार के बजट घोषणा के अनुसार पुष्कर सरोवर में गंदे पानी की आवक को रोकने, पुष्कर के विकास, सुंदरीकरण आधुनिकरण एवं परिक्रमा मार्ग को स्वच्छ सुंदर एवं सुगम बनाने के लिए कृत संकल्प है।
उन्होंने बताया कि ब्रह्मा मंदिर के समस्त परकोटे का संरक्षण कार्य चरणबद्ध तरीके से संपादित कराने, ब्रह्मा मंदिर परिसर में आवश्यकतानुसार प्लास्टर एवं रिपेयरिंग का कार्य करने ,मंदिर परिसर में स्थित संरचना का छत एवं दीवारों का प्लास्टर कार्य करने, मुख्य गर्भ ग्रह के दाई और जर्जर हो चुके निर्माण को सुरक्षा की दृष्टि से हटवाने, अंबे माता मंदिर परिसर में दरार युक्त दीवारों को मरम्मत करवाने ,वृद्ध एवं दिव्यांग दर्शनार्थियों के लिए गौशाला गेट से अंबे माता मंदिर की ओर रैम्प का निर्माण एवं एस्केलेटर का निर्माण करवाने, धूप एवं बरसात की स्थिति में दर्शनार्थियों के सुविधा मंदिर के सामने सीढ़ियों पर फाइबर शीट लगवाने, बाहरी दीवारों का प्लिंथ लेवल प्रोटेक्शन कार्य करवाने ,मुख्य मंदिर के बांई ओर जीर्ण शीर्ण हो चुके प्रसाधन कक्ष एवं जनरेटर कक्ष को पूर्ण रूप से हटवाने, मंदिर की सीढ़ियों के पास स्थित श्री रघुनाथ मंदिर का मरम्मत कार्य, मंदिर परिसर में स्थित शौचालय एवं गंदे पानी की निकासी के लिए सीवरेज से जोड़ने का कार्य, गौशाला की उत्तम व्यवस्था के लिए खैलियों एवं दीवारों की मरम्मत का कार्य, मंदिर के सामने एवं गौशाला की ओर 14 कमरे एवं चारा गोदाम की दीवारों की मरम्मत का कार्य, मंदिर के सामने लॉकर रूम की छत पर एवं दीवारों की मरम्मत का कार्य ,लॉकर रूम में दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए लेटबाथ का निर्माण, एंट्री प्लाजा के मुख्य द्वार की ओर स्थित दीवार की ऊंचाई कम होने से सुरक्षा के मद्देनजर कांटेदार तार फेंसिंग लगाने, एंट्री प्लाजा को आम जनता एवं श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु खोला जाना जाकर गार्डन से मंदिर का निर्माण कार्य किए जाएंगे। निगम अध्यक्ष राठौड़ के साथ राजस्थान फाउंडेशन के कमिश्नर धीरज श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।
निगम अध्यक्ष राठौड़ ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला एवं केंद्रीय संस्कृति एवं पुरातत्व मंत्री अर्जुन राम मेघवाल से पुष्कर के विकास ब्रह्मा मंदिर के जीर्णोद्धार एवं अन्य समस्याओं पर विस्तृत विचार विमर्श किया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला एवं केंद्रीय संस्कृति एवं पुरातत्व मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने राठौड़ को शीघ्र उच्च स्तरीय कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

 

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *