राजस्थान राज्य अल्प संख्यक आयोग अध्यक्ष ने की 15 सूत्रीय कार्यक्रम के संबंध में चर्चा |

राजस्थान राज्य अल्प संख्यक आयोग अध्यक्ष ने की 15 सूत्रीय कार्यक्रम के संबंध में चर्चा  |
Spread the love

राजस्थान राज्य अल्प संख्यक आयोग अध्यक्ष ने की 15 सूत्रीय कार्यक्रम के संबंध में चर्चा
आवाज राजस्थान की
———-

अजमेर, 08 अगस्त। राजस्थान राज्य अल्प संख्यक आयोग के अध्यक्ष रफीक खान ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अल्प संख्यक वर्ग से जुड़े व्यक्तियों के लिए बनाई गई विकास योजनाओं की समयबद्ध पालना सुनिश्चित हो। प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचना चाहिए।
अल्प संख्यक आयोग अध्यक्ष श्री रफीक खान ने सोमवार को सर्किट हाउस में अल्प संख्यक कल्याण के लिए 15 सूत्रीय कार्यक्रम के बारे में विचार विमर्श किया। श्री खान ने कहा कि राज्य सरकार ने विभिन्न योजनाओं के जरिए अल्प संख्यक कल्याण सुनिश्चित किया है। इन सभी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक सुनिश्चित होना चाहिए।
खान ने कहा कि जिले के स्कूलों में अल्प संख्यक भाषायी विद्यार्थियों का अधिकतम प्रवेश हो। जिले के भाषायी व सामान्य भाषायी विद्यालयों में उर्दू व अन्य भाषाओं के नियमित शिक्षण की व्यवस्था की जाए। उर्दू शिक्षण के लिए स्कूलों में संसाधन उपलब्ध कराए जाएं। इसके साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा अल्प संख्यक वर्ग के लिए दी जा रही छात्रवृति का भी शत प्रतिशत वितरण हो।
उन्होंने एकीकृत बाल विकास सेवा एवं मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान के माध्यम से शैक्षिक अवसंरचना को उन्नत करने के लिए किए जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की।
श्री खान ने कहा कि अधिकारी गंभीरता के साथ योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। ऋण योजनाओं अल्पसंख्यक वर्ग को लाभांवित किया जाना चाहिए।

इस अवसर पर जिला परिषद सीईओ हेमंत स्वरुप माथुर एवं जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी एजाज अहमद उपस्थित थे।
विजय कुमार पाराशर
आवाज राजस्थान की
9414302519

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *