नाबार्ड द्वारा 15 दिवसीय सिलाई मशीन ऑपरेटर प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ

Spread the love

नाबार्ड द्वारा 15 दिवसीय सिलाई मशीन ऑपरेटर प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ
सराधना के एसएचजी महिलाओं के लिए सिलाई मशाीन ऑपरेटर पर सूक्ष्म उद्यम विकास कार्यक्रम (एमईडीपी) सोमवार को सराधना में प्रारम्भ हुआ।
कार्यक्रम राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा प्रायोजित और अर्यमा सेवा समिति ब्यावर द्वारा निष्पादित सराधना क्षेत्र के गठित विभिन्न एसएचजी के कुल 30 महिलाओ को सिलाई मशीन ऑपरेटर का प्रशिक्षण प्राप्त किया जाना है। लाभार्थीयों को विभिन्न छबला, लगोट, राजपूती परिधान आदि बनाने के साथ-साथ पैकेजिंग की उचित विधि और इसे बाजार में बेचने का प्रशिक्षण दिया जाना है। एमईडीपी कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम व है जो कौशल की कमी को पाटने का प्रयास करते हैं या एसएचजी सदस्यों द्वारा कौशल गतिविधियों के अनुकूल सुविधा प्रदान करते हैं।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला विकास प्रबन्घक नाबार्ड पाली विनोद दाधीच ने जिले के ग्रामीण लोगों के उत्थान के लिए नाबार्ड के विभिन्न विकासात्मक हस्तक्षेपों के बारे में बताया और प्रशिक्षण को पूर्ण लग्न से सिखने की बात कही और प्रशिक्षण पश्चात ऋण कैसे लेकर अपना खुद का स्वरोजगार स्थापित की सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई। शिक्षक दिवस पर सराधना स्कूल की संस्कृत अध्यापिका राधिका मून्दडा का स्वागत किया गया उन्होंने प्रशिक्षुओं को उद्यमिता कौशल विकसित करने और महिला सशक्तिकरण को मजबूत करने की सलाह दी। अध्यक्ष अर्यमा सेवा समिति बलवन्त भाटी ने सभी मुख्य अतिथियों का साफा व माला पहनाकर स्वागत किया और सभी महिलाओ को ग्रामीण क्षेत्रों में आय सृजन गतिविधियों के लिए बहुत गुंजाइश के बारे में बताया। अन्त में संस्था समन्वयक विजयलक्ष्मी ने सभी अतिथियो आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में वार्ड पंच खीमसिंह, समाजसेवी चेतन सिंह, सोहन सिंह आदि समारोह में शामिल हुए।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *