गाँवों में दृश्य स्वच्छता की थीम पर होंगे आयोजन 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान

Spread the love

गाँवों में दृश्य स्वच्छता की थीम पर होंगे आयोजन
15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान
अजमेर (ARK News)। स्वच्छ एवं सुन्दर गाँव की परिकल्पना को लेकर आगामी 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जायेगा। निदेशक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण संदेश नायक ने इस बाबत प्रदेश के सभी जिला कलक्टर एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के निर्देश पर इस वर्ष गाँवों दृश्य स्वच्छता की थीम पर दिनांक 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2022 के बीच स्वच्छता ही सेवा चलाया जाये।
उन्होंने कहा कि गतिविधियों के दौरान गन्दगी ना फैलाये थीम पर नारा लेखन, प्रतिज्ञा लेना को उक्त अभियान में निर्धारित समय अवधी में किसी भी एक दिवस सुनिश्चित करें साथ ही जिले में ग्राम पंचायत एवं विद्यालय स्तर पर कार्यक्रम आयाजित किये जायें, जलाशयों के निकट के क्षेत्रों को स्वच्छ रखना एवं जलाशय के चारों तरफ पौधारोपण करना।
ग्राम सभा आयोजित कर सिंगल यूज पॉलिस्टक पर प्रतिबन्ध हेतु प्रस्ताव पारित करवाकर सिंगल यूज पॉलिस्टक के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाना, ओडीएफ प्लस घटकों के लिए सरपंच संवाद को रात्रि चौपाल का आयोजन कर उक्त अभियान को निर्धारित समय अवधी में करवाने के निर्देश दिये साथ ही कचरे (गली व सूखा) के पृथकीकरण हेतु सामुदायिक जागरूकता, अपशिष्ट भंडारण/पृथकीकरण/शेड/केन्द्रों का निर्माण हेतु कार्यवाही, अपशिष्ट एकत्रित हेतु वाहन जैसे-ट्राईसाईकिल/ई-कार्ट (बैटरी चलीत वाहन) की खरीद एवं अजैविक अपघटीय अपशिष्ट जैसे पॉलिस्टक का डोर-टू-डोर एकत्रण हेतु 2000 तक की जनसंख्या वाले 25 प्रतिशत गाँवों को 2 अक्टूबर, 2022 तक अधिक से अधिक कचरा संग्रहण केन्द्र का निर्माण करने हेतु कहा हैं। ऐसे में अजमेर जिला परिषद के निर्देशानुसार ही जिले की पंचायत समितियों में 5-5 ग्राम पंचायतों रोल मॉडल के रूप में विकसित करने के लिए निर्देशित किया गया है।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *