डिस्कॉम का हल्ला बोल 2.0 बिजली चोरों पर 8.31 करोड रूपये का जुर्माना, जारी रहेगा अभियान अजमेर डिस्कॉम ने 4460 जगह पकड़ी बिजली चोरी |

डिस्कॉम का हल्ला बोल 2.0  बिजली चोरों पर 8.31 करोड रूपये का जुर्माना, जारी रहेगा अभियान  अजमेर डिस्कॉम ने 4460 जगह पकड़ी बिजली चोरी |
Spread the love

                              डिस्कॉम का हल्ला बोल 2.0

       बिजली चोरों पर 8.31 करोड रूपये का जुर्मानाजारी रहेगा अभियान

                   अजमेर डिस्कॉम ने 4460 जगह पकड़ी बिजली चोरी

अजमेर, 29 जून। अजमेर विद्युत वितरण निगम द्वारा चलाए जा रहे हल्ला बोल 2.0 अभियान के तहत इस बार 972 इंजीनियरों ने एक साथ 9382 जगहों पर छापा मारा। इनमें 4460 जगहों पर बिजली चोरी पकड़ी गई है। इन पर 8.31 करोड रूपये जुर्माना लगाया गया है।

अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री वी.एस. भाटी ने बताया कि डिस्कॉम ने पिछले वर्ष की तरह इस बार फिर बिजली चोरों को सबक सिखाने और राजकोष को घाटा पहुंचाने से रोकने के लिए हल्ला बोल 2.0 शुरू किया है। डिस्कॉम ने इस साल 14 प्रतिशत से कम बिजली छीजत का लक्ष्य रखा है। इसके लिए यह अभियान शुरू किया गया है।

उन्होंने बताया कि निगम की ओ. एण्ड एम. विजिलेंस शाखा के अलावा मीटर एण्ड प्रोटेक्शन शाखा, स्टोर शाखा व प्रोजेक्ट शाखा के अभियंताओं को भी प्रत्येक शनिवार को सतर्कता जांच करने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि इस सप्ताह निगम के 972 इंजीनियरों ने 11 जिलों में 9382 परिसरों की जांच की। जिसमें 4460 विद्युत चोरियाँ पकडी गई। निगम ने बिजली चोरों पर 8.31 करोड रूपये का जुर्माना लगाया है। डिस्कॉम की टीम को यह बडी सफलता मिली है।

श्री भाटी ने बताया कि डिस्कॉम की टीम में सबसे अधिक नागौर जिले के अभियंताओं ने 535 विद्युत चोरी के मामले पकडे जिन पर 01.26 करोड़ रूपये जुर्माना लगाया। इसके अतिरिक्त अजमेर शहर वृत में 116, अजमेर जिलावृत में 127, भीलवाड़ा में 335, चित्तौड़गढ़ में 498, सीकर में 270, उदयपुर में 266, राजसमंद में 117, बांसवाड़ा में 177, डुंगरपुर में 123, प्रतापगढ़ में 93 मामले व झुंझनु में 340 मामलें विद्युत चोरी के बनाए गए। इसके अतिरिक्त निगम की एम. एण्ड पी विंग ने भी इस बार 410, प्रोजेक्ट विंग ने 83, स्टोर विंग ने 37 व विजिलेंस विंग ने 311 विद्युत चोरियां पकडी। इसके अतिरिक्त डिस्कॉम ने 622 जगह विद्युत के गलत इस्तेमाल के मामलें दर्ज किए जिसका 69.18 लाख रुपयों का जुर्माना लगाया गया।

प्रबन्ध निदेशक श्री वी.एस.भाटी ने बताया कि आने वाले समय में इस अभियान को और अधिक गति दी जाएगी, जिससे विद्युत छीजत में कमी की जाकर सरकार के लक्ष्यों को हासिल किया जा सके।

 

अजमेर विद्युत वितरण निगम

बिजली बिल में छूट पाने का अंतिम अवसर आज

आज जमा कराने पर मिलेगी प्रतिशत की छूट

अजमेर, 29 जून। राज्य सरकार द्वारा विद्युत उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने के लिए किये गए निर्णय की अनुपालना में अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के उपभोक्ताओं को 30 जून तक बिल जमा कराने पर 5 प्रतिशत व 1 प्रतिशत की छूट पाने का आज अंतिम अवसर है।

अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री वी एस भाटी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के कारण घरेलू व कृषि विद्युत उपभोक्ताओं को 5 प्रतिशत तथा अन्य उपभोक्ताओं को एक प्रतिशत की छूट की घोषणा की गई थी। इसी घोषणा के अनुरूप घरेलू श्रेणी व कृषि के सभी उपभोक्ताओं को 30 जून तक बिलों के भुगतान करने पर उन्हें आगामी बिल में भुगतान की राशि कि 5 प्रतिशत छूट दी जा रही है तथा अन्य श्रेणी के उपभोक्ताओं को 30 जून तक बिलों का भुगतान करने पर उन्हें आगामी बिल में भुगतान की राशि की 1ः छूट दी जा रही है।

प्रबंध निदेशक श्री वी एस भाटी ने निगम की ओर से समस्त उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा कि सभी उपभोक्ता 30 जून तक अपने बिजली के बिल जमा करवा कर उक्त योजना का भरपूर लाभ उठाए।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *