कोरोना के प्रति जागरूकता का अभियान रोड़ पेटिंग से दिया जाएगा बचाव का संदेश |

कोरोना के प्रति जागरूकता का अभियान  रोड़ पेटिंग से दिया जाएगा बचाव का संदेश |
Spread the love

    कोरोना के प्रति जागरूकता का अभियान रोड़ पेटिंग से दिया जाएगा बचाव का संदेश |

अजमेर, 30 जून। कोरोना के प्रति जागरूकता करने के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान के अन्तर्गत रोड़ पेंटिग के माध्यम से भी जागरूक किया जाएगा। इसका शुभारम्भ मंगलवार को जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा द्वारा किया गया।

जिला कलक्टर श्री शर्मा ने मीडिया कर्मियों के साथ प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना के प्रति जागरूकता अभियान गत 21 जून से आरम्भ किया गया था। इसके बेहतर परिणामों को देखते हुए अभियान आगामी 7 जुलाई तक चलाया जाएगा। इस दौरान विभिन्न गतिविधियों के आयोजन के लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है। उसी के अनुरूप आगामी एक सप्ताह तक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिले में रोड़ पेंटिंग के माध्यम से कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिए गतिविधियां आयोजित होगी। इसका शुभारम्भ जिलास्तर पर रोड़ पेंटिंग कर किया गया। पहली रोड पेंटिंग कलेक्ट्रेट चौराहे पर देवेन्द्र खारोल एवं दयाराम द्वारा तैयार की गई। इसी प्रकार जिले में विभिन्न स्थानों पर रोड़ पेंटिंग की जाएगी। इससे आवागमन के दौरान सावधानी एवं बचाव के संदेश प्रत्येक राहगीर तक पहुंच सके।

उन्होंने बताया कि रोड़ पेंटिंग के कार्य के लिए उपखण्ड स्तर पर उपखण्ड अधिकारी द्वारा मोनिटरिंग की जाएगी। स्थानीय विकास अधिकारी, ग्राम सेवक, पटवारी, शिक्षक एवं आंगनबाडी कार्मियों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रोड़ पेंटिंग की जाएगी। शहरी क्षेत्रों में नगरीय निकायों के माध्यम से रोड़ पेंटिंग होगी। इस कार्य के लिए कई स्वयंसेवी संस्थाओं तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा भी अपनी भागीदारी निभाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान महात्मा गांधी की 150 वीं जंयती वर्ष के आयोजन के संबंध में गठित ब्लॉक स्तरीय समितियों तथा लोक कलाकारों के सहयोग से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कोरोना के प्रति जागरूकता अभियान में सेल्फी विथ मास्क, डिजीटली पोस्टर, कविता एवं गीत के कार्य को नागरिकों द्वारा पूर्ण समर्थन प्राप्त हुआ है। इसमें प्राप्त प्रविष्टियों को फेसबुक, यूट्यूब, ट्वीटर, व्हाट्सअप व सोशल मीडिया तथा अजमेर जिले की बेबसाईट पर भी अपलोड किया गया है।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ भी उपस्थित थे।

 

कोरोना के प्रति जागरूकता की शपथ

जिला कलक्टर ने दिलाई कलेक्ट्रेट परिसर के कार्मिकों को शपथ

अजमेर, 30 जून। कोरोना के प्रति जागरूकता पैदा करने के अभियान के अन्तर्गत मंगलवार को जिले में शपथ दिलाई गई। जिला स्तरीय शपथ कार्यक्रम में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने कलेक्ट्रेट परिसर में कार्यरत कार्मिकों को शपथ दिलाई।

अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा ने बताया कि सभी कार्मिकों ने भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा जारी ऎडवायजरी एवं दिशा निर्देशों की पालना करने, कोरोना से घबराये बिना निर्भिक होकर सभी सावधानियां जैसे एक-दूसरे से दो गज की दूरी, बिना मास्क के बाहर नही निकलना, बार-बार साबुन से हाथ धोना तथा सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकना की पूर्ण पालना करने की शपथ ली। साथ ही कोरोना वायरस के रोगी और जरूरतमंदो की सहायता के लिए सदैव तत्पर रहने का संकल्प लिया।

उन्होंने बताया कि शपथ के दौरान सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना की गई। समस्त व्यक्तियों ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शपथ ली। मौंके पर कार्मिकों ने मुंह एवं नाक को पूरी तरह से मास्क द्वारा ढका गया। इसके साथ ही कार्मिकों एवं उपस्थित नागरिकों को फेस मास्क का वितरण भी किया गया।

उन्होंने बताया कि शपथ के माध्यम से कोरोना के प्रति सावधान करने के साथ-साथ ऑनलाईन सम्पर्क करके भी व्यक्तियों को जागरूक किया गया। अधिकारियों एवं कार्मिकों ने अपने सम्पर्क के व्यक्तियों से वीडियो कॉल, चैट एवं अन्य माध्यमों से ऑनलाईन सम्पर्क किया।

 

प्रदर्शनी का आयोजन बुधवार से

अजमेर, 30 जून। कोरोना महामारी के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन सूचना केन्द्र प्रदर्शनी दीर्घा में बुधवार से किया जाएगा। इसका शुभारम्भ जिला कलक्टर श्री विश्वमोहन शर्मा के द्वारा प्रातः 11 बजे किया जाएगा। यह प्रदर्शनी अवलोकन के लिए रोजना प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक खुली रहेगी। यह जानकारी सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय के सूचना जनसम्पर्क अधिकारी श्री भानु प्रताप सिंह गुर्जर ने दी।

 

लॉयन्स क्लब के कोरोना जागरूकता ई-रिक्शा को किया रवाना

अजमेर, 30 जून। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर में लायन्स क्लब के जागरूकता ई-रिक्शा को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह ई रिक्शा अजमेर शहर में घूम घूम कर ऑडियो तथा जिंगल्स के माध्यम से आमजन को जागरूक करेगा। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाशचन्द्र शर्मा तथा लायन्स क्लब के श्री राजेन्द्र गांधी भी दल के साथ उपस्थित रहें।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *