निर्वाचन सामग्री संग्रहण के लिए रहेगी विशेष व्यवस्था* *की गई अतिरिक्त उप काउण्टरों की स्थापना* *टोकन के अनुसार किसी भी काउण्टर पर हो सकेगी सामग्री जमा*

निर्वाचन सामग्री संग्रहण के लिए रहेगी विशेष व्यवस्था* *की गई अतिरिक्त उप काउण्टरों की स्थापना* *टोकन के अनुसार किसी भी काउण्टर पर हो सकेगी सामग्री जमा*
Spread the love

*निर्वाचन सामग्री संग्रहण के लिए रहेगी विशेष व्यवस्था*
*की गई अतिरिक्त उप काउण्टरों की स्थापना*
*टोकन के अनुसार किसी भी काउण्टर पर हो सकेगी सामग्री जमा*
अजमेर, 26 नवम्बर। जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के द्वितीय चरण की निर्वाचन सामग्री संग्रहण के अंतर्गत टोकन जारी किए जाएंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि निर्वाचन सामग्री संग्रह के दौरान भीड़-भाड़ से बचने तथा मतदान दल कार्मिकों को शीघ्र मुक्त करने के उद्देश्य से विशेष व्यवस्था की गई है। मतदान समाप्ति के पश्चात् लौटने पर मतदान दलों के नियुक्त कार्मिकों से सामग्री संग्रहण के लिए टोकन व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था में मास मैनेजमेंट सिस्टम का उपयोग किया गया है। इससे कतार रहित प्रक्रिया सम्पन्न होगी। इसके अंतर्गत मतदान दलों के संग्रहण स्थल पर बस के प्रवेश के साथ ही संबंधित पंचायत समिति को सामग्री संग्रहण में लगे कार्मिक बस में बैठे हुए मतदान दल को क्रमवार टोकन उपलब्ध करा देंगे। मतदान दल संबंधित पंचायत समिति के संग्रहण स्थल पर पहुंच कर अपना टोकन प्रस्तुत करेंगे। टोकन प्राप्त करने के लिए संबंधित पंचायत समिति के रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा पृथक से एक दल नियुक्त किया जाएगा, जो टोकन प्राप्त कर टोकन के क्रम में ही सामग्री जमा कराने के लिए माईक पर उद्घोषणा कर काउण्टर पर जाने के लिए निर्देशित करेगा।
उन्होंने बताया कि मतदान दल संग्रहण के लिए काउण्टर नम्बर एक व 2 के किसी भी उपकाउण्टर पर अपनी सामग्री जमा करा सकेगा। एक उप काउण्टर पर किसी मतदान दल द्वारा सामग्री जमा करा कर मुक्त होने पर टोकन व्यवस्था के लिए नियुक्त दल तत्काल अगले टोकन वाले दल को सामग्री जमा कराने के लिए माईक पर निर्देशित कर देगा। अपने टोकन की बारी आने तक प्रतीक्षारत मतदान दल प्रतीक्षा के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखेंगे। प्रत्येक पंचायत समिति के संग्रहण स्थल पर लाईट, माईक एवं टेन्ट व्यवस्था प्रकोष्ठ द्वारा प्रतीक्षारत मतदान दलों के बैठने की उचित व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक पंचायत समिति क्षेत्र के लिए काउण्टर संख्या एक व 2 पर संग्रहण उप काउण्टर स्थापित किए जाएंगे। इस कारण एक काउण्टर पर अधिकतम लगभग 25 मतदान बूथ ही सामग्री जमा करवाएंगें।
उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण के लिए संग्रहण स्थल राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में निर्धारित किया गया है। पंचायत समिति पीसांगन के 134 बूथों के लिए इलेक्ट्रोनिक ब्लॉक के बाहर 7, अजमेर ग्रामीण के 248 बूथों के लिए सिविल ब्लॉक के बाहर 10 तथा श्रीनगर के 133 बूथों के लिए मैन ब्लॉक के बाहर 7 उप काउण्टर स्थापित किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि काउण्टर संख्या एक पर सील्ड ईवीएम जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य, पी-25, पीई-53, 54, 55, 56, 52 तथा कोविड-19 मतदाताओं की सूचना के अनसील्ड लिफाफे जमा होंगे। काउण्टर संख्या 2 पर सील्ड पीई-45 से 51 तथा अनसील्ड पीई- 57 लिफाफे जमा किए जाएंगे। पीई-57 (अनसील्ड) लिफाफे में अप्रयुक्त मतदाता पर्चियां, अप्रयुक्त एड्रेस टैग व स्पेशल टैग, मतदान अभिकर्ता की नियुक्ति का प्रपत्र, चिन्हित मतदाता सूचियों से भिन्न मतदाता सूचियां, मतदाताओं की आयु संबंधी घोषणाऎं व सूची, अप्रयुक्त व क्षतिग्रस्त पेपर सीलें व स्टि्रप सीलें तथा अन्य विविध निर्वाचन कागजात जमा किए जाएंगें। इसी प्रकार काउण्टर संख्या 3 पर शेष स्थाई सामग्री जमा होगी। चुनाव लेखा भुगतान काउण्टर पर निर्वाचन सामग्री की जमा रसीद देखने के पश्चात् और अग्रीम राशि का समायोजन करने के उपरांत मतदान दल को कार्यमुक्त करने की कार्यवाही की जाएगी।
विजय कुमार पाराशर
आवाज राजस्थान की
9414302519

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *