सरकारी स्कूलों के परिसर होंगे हरे-भरे विद्यार्थियों से लगवाए जाएंगे पेड़, उस पर लिखा जाएगा उनका नाम

Spread the love

अजमेर (ARK News)। शिक्षा विभाग ने मानसून पूर्व विद्यालयों को हरा-भरा बनाने की कवायद शुरू करदी है। शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में शिक्षा अधिकारियों को कार्यक्रम की उचित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि काय्रक्रम औपचारिकता बनकर ना रह जाए।
कार्यक्रम के तहत विद्यालय की जल एवं भूमि की उपलब्धता के अनुसार पौधारोपण व किचन गार्डन की तैयारी मानसून पूर्व की जाएगी। विद्यालय व नव प्रवेशी व अन्य विद्यार्थियों से अधिकतम छायादा व फलदार पेड़ लगवाए जाएंगे तथा विद्यार्थी का नाम पेड़ पर सूचना पट्टिका पर लिखकर टांगा जाएगा। शहरी क्षेत्र में गांधी वाटिका एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बा-बापू वन की स्थापना की जाएगी। प्रत्येक वाटिका में कम से कम 150 फलदार पौधे रोपे जाएंगे। कार्यक्रम के तहत विभिन्न गतिविधियां होगी। जिसमें विद्यालय परिसर सहित आसपास के 200 मीटर में वृक्षारोपण किया जाएगा। वातावरण तैयार करने के लिए पर्यावरण संबंधी वार्ताएं, निबंध प्रतियोगिता, रैली सहित अन्य गतिविधियां होगी। स्कूल में विद्यालय वाटिका क्लब व हरित विद्यालय क्लब का गठन किया जाएगा।
अधिकारियों को दिए दायित्त्व
संस्था प्रधान ग्राम सभा की बैठक में गड्डे खुदवाने का प्रस्ताव रखेंगे। साथ ही पंचायत के माध्यम से महानरेगा, एसएमसी, एसडीएमसी तथा समुदाय के सहयोग से गड्डे खुदवाकर पौधे लगवाएंगे। पौधे, औजारों की खरीद के लिए राशि एसएमसी, एसडीएमसी द्वारा खर्च की जाएगी। कार्यक्रम की हर माह समीक्षा होगी। इसी प्रकार मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी द्वारा पीईईओ से कार्यक्रम का फीडबैक लिया जाएगा। ब्लॉक के समस्त विद्यालयों में वृक्षारोपण के लिए नरेगा अंतर्गत प्राप्त प्रस्ताव विकसा अधिकारी से स्वीकृत कराए जाएंगे। पौधे की मांग मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्तुत करेंगे। कार्यक्रम के संचालन के लिए माहवार गतिविधियाँ प्रसतावित की गई है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *