मनरेगा श्रमिकों से अवैध वसूली का मामला हुआ उजागर सीईओ ने दोषी मेट को किया ब्लैक लिस्टेड

Spread the love

अजमेर (ARK News)। अजमेर ग्रामीण की ऊंटड़ा ग्राम पंचायत में महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) में श्रमिकों से मेट के अवैध वसूली का मामला उजागर होने पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. गौरव सैनी ने मामले में लिप्त मेट को ब्लैक लिस्टेड किया है। वहीं दो कार्मिंको को इस मामले में कारण बताओं नोटिस भी जारी किया गया है। मामले के अनुसार अजमेर ग्रामीण पंचायत समिति की ग्राम पंचायत ऊंटडा में नरेगा योजना के तहत इकराम के खेत के पास नाडा खुदाई कार्य, राजीव गाँधी पाठशाला के नरवर सीमा की ओर मिट्टी में बरड़ा कार्य एवं छोटू खान के खेत से कायमपुरा सीमा की ओर से मिट्टी में बड़ा का कार्य चल रहा था।
अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरारीलाल वर्मा एवं अधिशाषी अभियंता कबीर अख्तर ने कार्य का औचक निरीक्षण किया जिसमें कार्यस्थल पर अनेक कमियां पाई गई वहीं कार्य स्थल पर 120 से ज्यादा श्रमिक को बिना जिला स्तरीय अनुमति से मस्टररोल जारी के लगा नजे पाया गया।
कार्य स्थल पर उपयोगिता से ज्यादा श्रमिक नियोजन करना, ग्राम पंचायत में नरेगा अंतर्गत प्रगति के अधिकारियों का समय पर निरीक्षण नहीं करना, कार्य स्थलों पर प्रदर्शन बोर्ड नहीं लगना, जॉब कार्ड अपडेट नहीं करना एवं कार्य स्थलों पर कार्य पत्रावली उपलब्ध नहीं होना एवं कार्यालय में समय पर नहीं आना जैसे कार्य में अनियमितता पाई गई। अनियमितता पाए जाने पर कार्यस्थल पर ही ग्राम विकास अधिकारी मयंक शर्मा एवं कनिष्ठ सहायक राकेश कुमार से जानकारी चाहने पर जब जवाब संतोषजनक नहीं पाया गया तो दोनों कार्मिकों को 17 सीसी के तहत आरोप पत्र भी जारी किया गया वहीं अवैध वसूली करने वाले मेट को ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया है।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *