महात्मा गाँधी नरेगा श्रमिकों की हाजरी अब ऑनलाईन दर्ज होगी

Spread the love

अजमेर (ARK News)। प्रदेश ग्राम पंचायतों में चल रही महात्मा गाँधी नरेगा योजना से जुड़े श्रमिकों की हाजरी अब ऑनलाईन दर्ज होगी। मोबाईल मॉनिटरिंग सीस्टम (एमएमएस) के माध्यम से मेट श्रमिकों को हाजरी ऑनलाईन दर्ज करेेंगे। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग आयुक्त ईजीएस अभिषेक भगोतिया ने प्रदेश की सभी जिला परिषद् सीईओ को आदेश जारी करते हुए प्राथमिकता से श्रमिकों की हाजरी ऑनलाईन दर्ज करने के लिए निर्देश जारी किये हैं।
ऐसे में अब प्रदेश की 11255 ग्राम पंचायतों में फरवरी के प्रथम पखवाड़े से सभी नियोजित श्रमिकों की एमएमएस के माध्यम से उपस्थिति ली जायेगी। इस बाबत् प्रदेश की ग्राम पंचायतों में लगे हुए मेटों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राज्य में एमएमएस के माध्यम से उपस्थिति लेने के लिए मेटों का रजिस्ट्रेशन नरेगा सॉफ्ट के पीओ लॉगिन पर किया जा रहा है। राज्य के समस्त जिला एमआईएस मैनेजर को जनवरी के प्रथम सप्ताह में वीवी की माध्यम से प्रशिक्षण दिया जा चुका है तथा दूसरे सप्ताह में जिला एवं ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण की कार्यवाही की जा रही है। ऐसे में अब प्रशिक्षण के बाद फरवरी के प्रथम रखवाड़े से मैट एमएमएस एप के माध्यम से श्रमिकों को उपस्थिति लेंगे।
आयुक्त ईजीएस अभिषेक भगोतिया ने निर्देश जारी किये हैं कि मनरेगा कार्य स्थल पर श्रमिक उपस्थिति एवं फोटो एमएमएस के माध्यम से प्रात: 11:00 बजे पूर्व ली जायेगी। जिनमें श्रमिकों का नियोजन 20 या अधिक हो। एमएमएस के माध्यम से श्रमिक उपस्थिति मैट द्वारा लिये जाने के पश्चात् इसे प्रतिदिनि नरेगा सॉफ्ट पर अपलोड किया जायेगा।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *