अरांई में सहकारी बैंक का उद्घाटन नया राजस्थान और विकसित भारत बनाने के लिए आएं साथ-डाॅ. बैरवा

अरांई में सहकारी बैंक का उद्घाटन नया राजस्थान और विकसित भारत बनाने के लिए आएं साथ-डाॅ. बैरवा
Spread the love

अरांई में सहकारी बैंक का उद्घाटन
नया राजस्थान और विकसित भारत बनाने के लिए आएं साथ-डाॅ. बैरवा
सहकारिता आन्दोलन है गांवो में राहत का आधार- रावत

अजमेर, 11 फरवरी। अरांई में अजमेर सेन्ट्रल को-आपरेटिव बैंक के उद्घाटन के अवसर पर उप मुख्यमंत्राी डाॅ. प्रेम चन्द बैरवा ने कहा कि नए राजस्थान और विकसित भारत बनाने के लिए सभी साथ आएं। जल संसाधन मंत्राी सुरेश सिंह रावत ने कहा कि सहकारिता आन्दोलन ग्रामीणों को राहत देने का मुख्य आधार है।
उप मुख्यमंत्राी डाॅ. प्रेम चन्द बैरवा ने कहा कि सहकारी बैंक के माध्यम से किसानों को ऋण उपलब्ध करवाकर उनका जीवन स्तर उन्नत बनाया जाएगा। इस शाखा से क्षेत्रा के निवासियों को लाभ होगा। नया राजस्थान बनाने के लिए सभी साथ आएं। राजस्थान की जनता का सहयोग राजस्थान के विकास को नई ऊचाईयों तक पहूंचाएगा। अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्राी रहते हुए नदियों को जोड़ने का सपना देखा था। उसे सरकार वर्तमान प्रधानमंत्राी नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भागीरथ प्रयास से पूर्ण कर रही है। जल शक्ति मंत्राी गजेन्द्र सिंह, मुख्यमंत्राी भजन लाल शर्मा के प्रयासों से यह कार्य आरम्भ हुआ। राज्य के जल संसाधन मंत्राी सुरेश सिंह रावत ने समस्त विभागीय कार्य तत्परता से करवाए। इसका सुखद परिणाम जल्द ही सभी के सामने होगा। प्रो. सांवर लाल जाट ने सरकार में मंत्री रहते हुए क्षेत्र के विकास में काफी कार्य किया था। इस कार्य को वर्तमान सरकार आगे बढ़ाने के लिए संकल्पबद्ध है।

जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि सहकारिता आन्दोलन ग्रामीणों को राहत प्रदान करने का सशक्त माध्यम है। यह किसानों के साथ हर समय खड़ा रहा है। सरकार ने किसानों के लिए प्रधानमंत्राी सम्मान निधि की राशि को 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार किया है। राजस्थान के भाग्य को बदलने वाली पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को 20 वर्षो से अटका कर रखा था। इस कार्य को सरकार ने 20 हफ्तों में ही मूर्त रूप दे दिया। यह किसानों के द्वारा चुनी गई सही सरकार के कारण हुआ है। इस योजना से राजस्थान के 21 जिलों की 40 प्रतिशत जनसंख्या लाभान्वित होगी। अजमेर को भी सिंचाई के लिए पानी मिलेगा। योजना की डीपीआर के स्वीकृत होते ही प्रधानमंत्राी नरेन्द्र मोदी से शिलान्यास करवाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी भारत को विकसित देश बनाने के लिए दिन-रात प्रयासरत है। इस कार्य को पूर्ण करने के लिए वंचित वर्ग को मुख्य धारा में लाना होगा। सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं के द्वारा पात्रा व्यक्तियों तक लाभ पहूंचा रही है।

नसीराबाद विधायक रामस्वरूप लाम्बा ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार एक साथ मिलकर लोक कल्याण में लगी है। यह सुनहरा अवसर आया है। पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना से अजमेर जिले का कायाकल्प होगा। पीने के लिए पानी की कोई कमी नहीं होगी। जल संसाधान विभाग द्वारा सिंचाई के लिए भी पानी उपलब्ध कराया जाएगा। विकास कार्यो में तेजी आएगी।
अजमेर सेन्ट्रल को-आपरेटिव बैंक में अध्यक्ष मदल लाल चैधरी ने कहा कि सहकारिता क्षेत्रा किसानों के कल्याण के लिए अपनी स्थापना के साथ ही कार्य कर रहा है। इसे आगे बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा अलग मंत्रालय गठित किया गया है। इससे प्रत्येक गांव में सहकारी समिति की स्थापना का मार्ग प्रशस्त होगा।
इस अवसर पर जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित, पुलिस अधीक्षक चूनाराम जाट, पूर्व अध्यक्ष गणेश चैधरी, अर्जुन सिंह रावत सहित जन प्रतिनिधि, समिति के सदस्य एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *