विधानसभा अध्यक्ष ने की समीक्षा पेराफेरी में आबादी विस्तार, रिंग रोड, खेल मैदान, सड़क सहित अन्य कामों को गति देने के निर्देश

विधानसभा अध्यक्ष ने की समीक्षा पेराफेरी में आबादी विस्तार, रिंग रोड, खेल मैदान, सड़क सहित अन्य कामों को गति देने के निर्देश
Spread the love

विधानसभा अध्यक्ष ने की समीक्षा
पेराफेरी में आबादी विस्तार, रिंग रोड, खेल मैदान, सड़क सहित अन्य कामों को गति देने के निर्देश
जिला कलक्टर व एडीए, निगम आयुक्तों से चर्चा

अजमेर, 11 जून। विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने अजमेर शहर के विकास को लेकर समीक्षा शुरू कर दी है। उन्होंने जिला प्रशासन को अजमेर उत्तर के पेराफेरी में आबादी विस्तार, पट्टा, रिंग रोड, खेल मैदान एवं सड़क सहित कई मुद्दों पर काम तेज करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि योजनाबद्ध, समय से एवं निरन्तर मॉनिटरिंग के साथ काम किया जाए तो जल्द ही अच्छे परिणाम आएंगे।
विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने मंगलवार को जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित एवं नगर निगम व एडीए आयुक्तों के साथ चर्चा कर शहर के विकास की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शहर से सटे हाथीखेड़ा, बोराज, काजीपुरा, लोहागल, माकड़वाली, अजयसर व खरेकड़ी गांवों में आबादी विस्तार व आवासीय पट्टे दिए जाने की तुरन्त आवश्यकता है। इस संबंध में शीघ्र कार्रवाई शुरू की जाए। उन्होंने कहा कि शहर के विकास एवं सुगम आवागमन के लिए रिंग रोड की जरूरत है। इसका प्रस्ताव तैयार कर सक्षम स्तर पर भेजा जाए ताकि काम जल्द शुरू कराया जा सके।
देवनानी ने अजमेर उत्तर क्षेत्र के विकास के लिए निर्देशित करते हुए कहा कि अजमेर विकास प्राधिकरण की उपलब्ध भूमि का आंकलन कर खेल मैदान, मल्टीपर्पस सभागार, नया विश्वविद्यालय एवं नए चिकित्सालय के लिए भूमि आरक्षित की जाए। इनकी विस्तृत रिपोर्ट भी तैयार की जाए। उन्होंने कहा कि एलीवेटेड रोड के नीचे की सभी सड़के तुरन्त दुरूस्त करवाई जाए। हाउसिंग बोर्ड एवं एडीए की पुरानी आवासीय कॉलोनियों की शीघ्र नगर निगम को हस्तांतरित किया जाए। अजमेर में आयुर्वेद निदेशालय, आयुर्वेद चिकित्सालय एवं रसायनशाला आदि संस्थाओं को मिला कर राष्ट्रीय स्तर के आयुष संस्थान की स्थापना के प्रस्ताव तैयार किए जाएं।
देवनानी ने अजमेर विकास प्राधिकरण आयुक्त नित्या के. को निर्देश दिए कि स्वामी विवेकानन्द स्मारक पर मूर्ति स्थापना की कार्रवाई तेज की जाए। पंचशील में नगर निगम के निर्माणाधीन भवन के पास नया बहुउद्देशीय ऑडिटोरियम तैयार करने के प्रस्ताव तैयार किए जाएं। फॉयसागर रोड स्थित रावत नगर में पानी की टंकी के निर्माण के लिए भूमि शीघ्र आवंटित की जाए। इसी तरह फॉयसागर झील के चारों ओर पाथवे या दीवार बनाने के प्रस्ताव व विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाए।
देवनानी ने नगर निगम आयुक्त देशलदान को निर्देश दिए की बांडी नदी से जलकुम्भी की सम्पूर्ण सफाई की जाए ताकि आनासागर झील तक जलकुंभी की आवक को रोका जा सके। चौपाटी के आसपास नो वेंडिंग जोन में खड़े ठेलों पर कार्रवाई की जाए। जलकुंभी हटाने के दौरान जगह-जगह चौपाटी को तोड़ा गया, उसकी मरम्मत शीघ्र कराई जाए। इसी तरह इस अभियान में सागर विहार, वन विहार, मांगीलाल साहू का कुंआ, अपना नगर एवं अन्य क्षेत्रों में सड़कें क्षतिग्रस्त हुई है। उनकी शीघ्र मरम्मत कराई जाए।
विधानसभा अध्यक्ष ने बारिश से पूर्व सभी नालों की सम्पूर्ण सफाई के निर्देश दिए। उन्होंने केईएम का नाम परिवर्तन करने के प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम कच्ची बस्ती और वार्ड क्षेत्र में लंबित पट्टों का वितरण करे। इसी तरह सीवरेज लाईनों की नियमित सफाई की जाए।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *