राजस्थान विधानसभा का दूसरा सत्र 3 जुलाई से, 10 जुलाई को पेश होगा वित्त वर्ष 2024-25 का बजट

राजस्थान विधानसभा का दूसरा सत्र 3 जुलाई से, 10 जुलाई को पेश होगा वित्त वर्ष 2024-25 का बजट
Spread the love

Rajasthan Budget Session 2024: राजस्थान विधानसभा का 16वीं विधानसभा का दूसरा सत्र 3 जुलाई 2024 से शुरू होने जा रहा है। इस सत्र में 10 जुलाई को वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया जाएगा। राज्यपाल कलराज मिश्र ने सत्र की तिथियों को मंजूरी दे दी है। अनुमान है कि यह सत्र लगभग एक महीने तक चलेगा। विधानसभा सचिवालय के अधिकारियों के अनुसार, इस सत्र में सभी 200 विधायक उपस्थित नहीं होंगे। पांच विधायकों के सांसद बन जाने के कारण इस बार 195 विधायक ही सत्र में भाग लेंगे।

Rajasthan Budget Session 2024: भजनलाल सरकार का 16वीं विधानसभा का दूसरा सत्र 3 जुलाई को शुरू हो रहा है। राज्यपाल कलराज मिश्र ने इसकी मंजूरी दी है।

राजस्थान विधानसभा को पेपरलेस बनाने के लिए नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन (नेवा) प्रोजेक्ट की प्रक्रिया तेजी से शुरू कर दी गई है। इस परियोजना के तहत विधानसभा में विधायकों की मेजों पर कंप्यूटर उपकरण स्थापित किए जाएंगे। साथ ही, प्रत्येक सीट पर एक आई-पैड लगाया जाएगा और एक लैपटॉप मय प्रिंटर विधायक को उनके आवास के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

विधानसभा का अगला सत्र होगा पेपरलेस

देवनानी ने कहा कि राजस्थान विधानसभा की अनुशंसा पर सदन में विधायकों की मेजों पर कम्प्यूटर उपकरण स्थापित करने और विधानसभा को पेपरलेस बनाने के लिए प्रक्रिया आरम्भ कर दी गई है। सदन में प्रत्येक सीट पर एक आई- पैड लगाया जाएगा और एक लैपटॉप मय प्रिन्टर विधायक को उनके आवास के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।नेवा (नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन) से अब विधानसभा का सदन और सचिवालय डिजिटल हो जाएगा। इससे विधानसभा व सचिवालय की कार्यवाही पेपरलेस हो जाएगी। संभवतः आगामी बजट सत्र के बाद जो सत्र आएगा, उसमें सदन पेपरलैस हो जाएगा।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *