देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष भडाणा ने किया कार्यभार ग्रहण

देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष भडाणा ने किया कार्यभार ग्रहण
Spread the love

*देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष भडाणा ने किया कार्यभार ग्रहण*

 

अजमेर, 14 जून। अति पिछडा वर्ग (एमबीसी) के सर्वागीण विकास के लिए गठित देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में ओमप्रकाश भडाणा द्वारा विधिपूर्वक एवं पूजा अर्चना के बाद शुक्रवार 14 जून को शासन सचिवालय के कार्यालय में बोर्ड का कार्य प्रारंभ किया। इस कार्यकम में पूरे प्रदेश से अति पिछडा वर्ग के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। भडाणा ने अपनी प्राथमिकता बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सबका साथ, सबका विकास की धारणा के आधार पर बोर्ड कार्य करेगा। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अपेक्षा के अनुरूप सभी को सहयोग करके ईमानदारी से साथ निभाउंगा। प्रत्येक प्रयास अति पिछडा वर्ग में सम्मिलित समस्त जातियों यथा बंजारा, गाडिया लुहार, गुर्जर, रायका-रैबारी, गडरिया इत्यादि का समग्र एवं समन्वित विकास के लिए होगा।

उन्होंने कहा कि कर्नल किरोडी सिंह बैसला के मंत्र अच्छी शिक्षा, अच्छा स्वास्थ्य, पढ़ी लिखी मां, कर्जमुक्त समाज को चिरतार्थ किया जाएगा। इसके लिए देवनारायण योजनान्तर्गत संचालित आवासीय विद्यालय, छात्रावास, गुरूकुल योजना, अनुप्रति योजना, स्कूटी वितरण, प्रोत्साहन योजना इत्यादि के माध्यम से बोर्ड इस समुदाय के लिए गुणात्मक शिक्षा की सुनिश्चितता करेगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के साथ-साथ राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार के माध्यम से संचालित सभी विभागों की विभिन्न योजनाओं के साथ समन्वय एवं अभिशरण (कन्वर्जन्स) स्थापित कर अति पिछडा वर्ग के विकास की गति को तीव्र करने का प्रयास होगा। देवनारायण योजनान्तर्गत अति पिछडा वर्ग के उत्थान के लिए वार्षिक बजट 400 करोड रूपये का है। मुख्यमंत्री  शर्मा से आग्रह करके इस बजट को बढाकर 1000 करोड रूपये वार्षिक कर वंचितों को विकास का सहभागी बनाया जाएगा।

उन्होंने मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा द्वारा बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में मनोनीत किये जाने का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधियों से भी अपेक्षा कि गई कि वे समय-समय पर बोर्ड के कायोर्ं की समीक्षा कर सुझाव प्रदान करेंगे। इस अवसर पर बोर्ड अध्यक्ष भडाणा के परिवारजन उपस्थित रहे। साथ ही प्रदेशभर से  भड़ाणा के शुभचिन्तकों ने इस अवसर पर बधाईयां एवं शुभकामनाएं प्रेषित कि


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *