Ajmer – ग्राम पंचायत के हैण्डपम्प एसएफसी मद से होंगे ठीक- रावत

Ajmer – ग्राम पंचायत के हैण्डपम्प एसएफसी मद से होंगे ठीक- रावत
Spread the love

अजमेर। जल संसाधन सुरेश सिंह रावत द्वारा अजमेर में आयोजित उपखण्ड स्तरीय समीक्षा बैठक तथा जनसुनवाई में ग्रामीण क्षेत्रा के हैण्डपम्पों की एसएफसी मद से मरम्मत करने के निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने समीक्षा बैठक में जिले के इस प्रकार के मरम्मत योग्य हैण्डपम्प को सूचिबद्ध करने के लिए कहा।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ज्योति ककवानी ने कहा कि जल संसाधन   सुरेश सिंह रावत ने बुधवार को विभागों की समीक्षा बैठक ली। इसमें पेयजल, बिजली, चिकित्सा सुविधा, सड़क सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई।  रावत ने जनसुनवाई भी की। इसमें प्राप्त लगभग 40 प्रकरणों के निस्तारण के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया। समस्त अधिकारी हमेशा अपने मोबाईल चालू रखेंगे। साथ ही प्रत्येक फोन उठाया जाना अधिकारियों की जिम्मेदारी है।

जल संसाधन सुरेश सिंह रावत द्वारा अजमेर में आयोजित उपखण्ड स्तरीय समीक्षा बैठक तथा जनसुनवाई

जल संसाधन   सुरेश सिंह रावत ने कहा कि गर्मी में पेयजल उपलब्ध करना सरकार की प्राथमिकता है। सरकार ग्रामीण क्षेत्रों पर विशेष फोकस कर रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के ग्रामीण विकास विभाग के हैण्डपम्पों की मरम्मत भी जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा की जाएगी। इसके लिए एसएफसी के माध्यम से फण्ड उपलब्ध कराया जाएगा। यह फण्ड जलदाय विभाग को देने पर सहमति बनी। जिले के हैण्डपम्पों को सूचिबद्ध कर जलदाय विभाग को उपलब्ध करवाए जाएंगे। इनकी मरम्मत जलदाय विभाग करेगा। जिले में पेयजल व्यवस्था के स्थाई समाधान के लिए बैठक में चर्चा भी की गई। विधानसभा क्षेत्रा पुष्कर में पेयजल के लिए ट्यूबवेल का वेकल्पिक स्त्रोत भी तैयार किया जाए। समस्त स्थानों से अवैध नल कनेक्शन पुलिस के सहयोग से काटें। भवानी खेड़ा की जल सप्लाई नरवर के साथ जोड़ी जाए। पाईप लाईन डालने के पश्चात तोड़ी गई सड़क मरम्मत करने पर ही ठेकेदार का भुगतान करें। जाटली में पेयजल पाईप लाईन उखाड़कर अन्यन्त्रा डालने की जांच कर उखाड़ने वालों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराएं।
उन्होंनें कहा कि जाजोता की ढ़ाणी की विद्युत लाईन को चार्ज कर गुरूवार को विद्युत सप्लाई आरम्भ करें। नरवर का नया ट्रांसफार्मर कल ही चालू करें। बड़ल्या क्षेत्रा में 24 घण्टे बिजली देने के कार्य को एक सप्ताह में पूर्ण किया जाए। कम वोल्टेज की समस्या का समाधान करें। बिजली की ट्रीपिंग रोकी जाए। मानसून के दौरान किसी भी प्रकार का हादसा नहीं हो, ऐसी व्यवस्था करें। सिस्टम मेन्टेनेन्स के पूर्व, कार्य के दौरान तथा पश्चात के फोटो विडियों जीयो टेगिंग के साथ बनाकर रिपोर्ट करें।
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी शिवाक्षी खाण्डल, तहसीलदार संदीप चैधरी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *