शाहपुरा जिले में 8लाख 3 हजार पौधे लगाए, 10 लाख लगाने का लक्ष्य।

शाहपुरा जिले में 8लाख 3 हजार पौधे लगाए, 10 लाख लगाने का लक्ष्य।
Spread the love

  1. वृक्षारोपण महाअभियान के तहत जिले में 8लाख 3 हजार करीब पौधे रोपे गए।

हर ग्राम पंचायत जिला मुख्यालय पर हुआ सघन वृक्षारोपण।
जनसंख्या से भी ज्यादा पेड़ लगाने का जिले का लक्ष्य।
वृक्ष है तो जीवन है, इसकी महत्ता समझने की आवश्यकता-कलक्टर
पौधों के साथ छात्रों ने रैली निकाली
शाहपुरा 08 जुलाई, देव कृष्ण राज पाराशर। । राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रदेश में सघन वृक्षारोपण के महाअभियान के तहत सोमवार को शाहपुरा ज़िले सहीत उपखंड श्रेत्र की 39 ही ग्राम पंचायतों, जिला मुख्यालयों पर सभी विभागों के द्वारा सघन वृक्षारोपण किया गया। जिला कलक्टर राजेन्द्र सिंह शेखावत ने प्रातः 7 बजे जहाजपुर तहसील के पिपलुंद में तथा प्रातः ही शाहपुरा जिला मुख्यालय के पास अरनीया घोड़ा के वन श्रेत्र में वृक्षारोपण कर इस महाअभियान की शुरूआत की।
इस मौके पर शेखावत ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार इस अभियान को पूर्ण सफल बनाने के लिए नरेगा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सभी सरकारी विभागों, विद्यार्थियों, आद्यौगिक ईकाई तथा आमजन नागरिकों के सहयोग से अभियान से पूर्व ही जिले में 6 लाख पौधे रोपित करने की मुहिम छेड़ रखी थी। सेामवार को पिपलुन्द में 60 हजार पौधे, अरनीया घोड़ा वन श्रेत्र 140 हैक्टर भूमी पर 30हजार 8सौ पौधे सांय तक लगा रहे है। शाहपुरा जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित शर्मा ने बताया कि जिले में वृक्षारोपण महाअभियान के तहत 8,03,268 पौधे रोपित किये गए।

क्लक्टर ने कहा कि वृक्ष है तो जीवन है, इसकी महत्ता को हमें मन से, दिल से समझनी होगी तभी हम ग्लाबलवार्मिक से जलवायु में हो रहे परिवर्तीत को रोक सकेंगे। क्लॉरोफलोरोकार्बन गैस के कारण वायुमंडल में ऑजोन लेयर डिप्लेशन हो रहा है उसे भी हम इस पर्यावरण की पृष्ठ भूमि तैयार कर रोक पाने में सफल होंगे। हम चाहते है कि हर व्यक्ति एक पौधा लगाये। जिले की जनसंख्या से भी अधिक पौधेरोपित कर हम जिले में 10लाख पौधे लगाने का लक्ष्य अर्जीत करने में प्रयासरत है और निर्घारित लक्ष्य को हम पूरा करेंगे।
इस अभियान के तहत पत्रिका परिवार की भी सहभागिता रही वन श्रेत्र में कलक्टर, वन अधिकारी योगेश मीणा तथा नरेगा महिला श्रमिकों की मौजूदगी में पत्रिका के जन पहरियों ने पौधे रोपे।

विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल, शाहपुरा में अतिरिक्त जिला एवं सेशन न्यायाधीश सानिया हासमी, अति. मुख्य जिला न्यायाधीश राजेश मीणा, न्यायिक मजिस्टेट रोहीत बेनीवाल ने पौधा रोपण किया। संगम चैरिटिबल ट्रस्ट, संगम एकेडमी की ओर से 3हजार पौधे विद्यालय निशुल्क दिए गए। उपखंड अधिकारी निरमा विश्नोई, जिला शिक्षाधिकारी रामेश्वर बाल्दी, शाला प्रधान ईश्वर मीणा, परमेश्वर कुमावत, मंयक शर्मा, पंडित तेजेन्द्र दाधीच, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लाड़ देवी लक्षकार, तारा चास्टा, इंद्रा सेन, सहित सैंकड़ों छात्र-छात्राओं ने पौधे रोपने की मुहीम शुरू की। जयश्री कल्याण मानस मंडल, रासेड़ क्षेत्र में 3हजार पौधे रोपित किये जारहे है। एडीएम सुनील पुनिया व विधायक लालाराम बैरवा ने भी ग्रिड के पास पौधारोपण किया।
पौधों के साथ छात्रों ने रैली निकाली: सरदारपुरा गांव में स्कूली बच्चों ने हाथों में पौधे लिए पर्यावरण बढ़ावे के नारे लगाते हुए रैली निकाल पर्यावरण जागरूकता का ग्रामीणों को संदेश दिया। घर घर जाकर परिवार के जितने सदस्य है उन्हें एक एक पौधा लगाने का आग्रह कर पौधों की सुरक्षा करने शपथ ली।
इस अभियान के तहत शाहपुरा, ढीकोला, तहनाल, खामोर, बच्छखेड़ा, बासेड़ा, रहड़, आमलीकलां, कनेच्छन, प्रतापपुरा आदि सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों, शिक्षण संस्थानों, सरकारी विभागों के कर्मिकों ने अभियान सफल बनाते हुए सैंकड़ों पौधे रोपें।


Spread the love

shahpura

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *