नवमतदाताओं का पंजीकरण मतदाता सूची में सुनिश्चित करने के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की समय सारणी घोषित की गई है।

नवमतदाताओं का पंजीकरण मतदाता सूची में सुनिश्चित करने के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की समय सारणी घोषित की गई है।
Spread the love

*विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम घोषित*
अजमेर, 14 दिसम्बर। नवमतदाताओं का पंजीकरण मतदाता सूची में सुनिश्चित करने के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की समय सारणी घोषित की गई है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेन्द्र सिंह ने बताया कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार अर्हता एक जनवरी 2024 के सन्दर्भ में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम घोषित किया गया है। इसके सम्बन्ध में जिला स्तर पर राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गई। पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियों के अन्तर्गत मतदान केन्द्रों का सुव्यवस्थिकरण एवं पुनर्गठन, मतदाता सूचियों एवं ईपीक की विसंगतियों को दूर करना, मतदाता सूची में मतदाताओं की इमेज क्वालिटी में सुधार, भाग-अनुभाग की सीमाओं एवं स्थानों की पुनः रचना एवं मतदान केन्द्र के लिए अनुमोदन प्राप्त करना, कन्ट्रोल टेबल को अपडेट करना, प्रारूप एक से 8 तक तैयार करना एवं अर्हता एक जनवरी के सन्दर्भ में पूरक एवं एकीकृत प्रारूप मतदाता सूची की तैयारी बुधवार 20 दिसम्बर से 5 जनवरी तक की जाएगी।
उन्होंने बताया कि एकीकृत फोटोयुक्त मतदान सूचियों का प्रारूप प्रकाशन शनिवार 6 जनवरी को होगा। दावे एवं आपित्तियां प्राप्त करने की अवधि शनिवार 6 जनवरी से सोमवार 22 जनवरी तक रहेगी। मतदाता सूचियों के सम्बन्धित भाग की प्रविष्टियों का ग्राम सभा, स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसायटी के साथ बैठक आयेाजित कर पठन करना एवं सत्यापन कराने का कार्य शनिवार 20 जनवरी को होगा। राजनीतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे एवं आपत्तियों के आवेदन पत्रा प्राप्त करने की विशेष तिथियां (मतदान केन्द्रों पर विशेष अभियान) रविवार 21 जनवरी 2024 है। दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण शुक्रवार 2 फरवरी तक किया जाएगा। हैल्थ पैरामीटर की जांच एवं अन्तिम प्रकाशन के लिए आयोग की अनुमति एवं डेटाबेस को अ़द्यतन करना एवं पूरक का मुद्रण मंगलवार 6 फरवरी तक होने के पश्चात मतदाता सूचियों का अन्तिम प्रकाशन गुरूवार 8 फरवरी को किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम अर्हता तिथि के रूप में एक जनवरी का संदर्भ लिया जाएगा। अर्हता एक जनवरी को पंजीकरण के लिए पात्रा हो रहे प्रार्थी प्रारूप प्रकाशन की तिथि से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रपत्रा 6 में अपने दावे प्रस्तुत कर सकते है। आयोग द्वारा दिए गए नवीनतम संशोधन एवं दिशा निर्देशों के अनुसार मतदाता सूची में नाम जुड़ाने के लिए पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान अर्हता एक अपे्रल, एक जुलाई, एक अक्टूबर को 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले मतदाता भी अग्रिम आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। मतदान केन्द्रों के पुर्गठन एवं सुव्यवस्थिकरण के विषय में कार्यवाही सम्पादित की जानी है। इसमें 1400 में से अधिक मतदाताओं वाले 100 मतदान केन्द्रों का पुनर्गठन एवं सुव्यवस्थिकरण किया जाएगा। विधानसभा क्षेत्रा किशनगढ में 27, पुष्कर में 6, अजमेर उत्तर में 14, अजमेर दक्षिण में 14, नसीराबाद में 14, ब्यावर में 10, मसूदा में 5 तथा केकडी में 10 मतदान केन्द्रों पर मतदताओं की संख्या 1400 अथवा उससे अधिक है।

 


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *