दुग्ध उत्पादकों के लिए खुशखबरी: दूग्ध खरीद मूल्य में 1 अप्रैल से बढ़ोतरी

दुग्ध उत्पादकों के लिए खुशखबरी: दूग्ध खरीद मूल्य में 1 अप्रैल से बढ़ोतरी
Spread the love

दुग्ध उत्पादकों के लिए खुशखबरी: दूग्ध खरीद मूल्य में 1 अप्रैल से बढ़ोतरी

 

अजमेर: आगामी 1 अप्रैल से दुग्ध उत्पादकों को खरीद मूल्य में 3.25 रूपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जाएगी। अजमेर डेयरी के संचालक मण्डल की 153 वीं बैठक दिनांक 14 फरवरी, 2024 को श्री रामचन्द्र चौधरी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

 

इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण निर्णय यह है कि आगामी गर्मी के मद्देनजर दुग्ध के सकलन में कमी न हो, इसलिए आगामी 1 अप्रैल 2024 को दुग्ध उत्पादकों के खरीद मूल्य में 3.25 रूपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जाएगी। इस संबंध में आवश्यक आदेश जारी कर दिए गए हैं।

 

इस वृद्धि से पशुपालकों को प्रतिदिन 13 लाख रूपये का और मासिक लगभग 4 करोड़ रूपये का अधिक भुगतान संघ द्वारा किया जाएगा। यहाँ यह उल्लेखनीय है कि जून माह में दूध के खरीद मूल्य में और वृद्धि की जाएगी। जिससे कि दूध उत्पादक अन्य प्राईवेट डेयरी के बहकावे में नहीं आएं, साथ ही राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक सम्बल योजना के 5 रूपये अगस्त से जनवरी के 6 माह के आदेश सभी जिला संघों में कल प्राप्त हो गए हैं। आगामी 10 से 15 दिनों में पहले 3 माह का भुगतान किया जाएगा, शेष तीन माह का भुगतान आगामी मार्च माह में होगा।

 

संचालक मंडल ने राज्य सरकार से मिड-डे-मील में दूध पाउडर सप्लाई व्यवस्था शीघ्र प्रारंभ करने की अनुरोध किया है, जिससे प्रदेश में दूध पाउडर के Buffer Stock का उपयोग हो सके और पशुपालकों को उचित दाम मिले।

 

संचालक मंडल ने आर.सी.डी.एफ से भी अनुरोध किया है कि पशु आहार के भावों में कटौती की जाए, क्योंकि पशु आहार में उपयोग में लिए जाने वाले कच्चे माल के भावों में गत महीनों में कमी हुई है।

 


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *