मनरेगा की निरीक्षण रिपोर्ट उसी दिन करनी होगी एप(APP) पर अपलोड – MNAREGA

मनरेगा की निरीक्षण रिपोर्ट उसी दिन करनी होगी एप(APP) पर अपलोड – MNAREGA
Spread the love

 

अजमेर:पंचायत राज एवं ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ के अधिकारियों को अब मनरेगा(MNAREGA) की निरीक्षण ‘रिपोर्ट एरिया ऑफिसर मॉनिटरिंग विजिट एप’ (Area Officer Worksite Inspection and Evaluation System)पर ऑनलाइन अपलोड करनी होगी। मनरेगा अनुभाग- 3 के अतिरिक्त आयुक्त मुहम्मद जुनैद के अनुसार केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने प्रदेश, जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को अपनें क्षेत्र में मनरेगा योजना के अंतर्गत संचालित कामों का निरीक्षण कर उसी दिन शाम पांच बजे से पहले इस एप पर अपलोड

करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिला एवं पंचायत समिति स्तर के सहायक अभियंताओं को प्रतिमाह कम से कम 20 प्रगतिरत कामों का निरीक्षण कर रिपोर्ट एप पर अपलोड करने के लिए कहा है।

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय को ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों की ओर से इस आशय की शिकायतें बहुत अधिक मिल रही हैं कि अधिकारी निरीक्षण करने के पश्चात कई दिनों तक अपनी रिपोर्ट विभाग को प्रेषित नहीं करते हैं। काम के दौरान लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों एवं श्रमिकों से बाद में मिली भगत कर जांच रिपोर्ट सही बनाकर भेज देते हैं। नतीजतन इससे भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलता है। इसको रोकने के लिए ही एप बनाया गया है।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *