पीसांगन में कार्यालयों का किया निरीक्षण

पीसांगन में कार्यालयों का किया निरीक्षण
Spread the love

पीसांगन में कार्यालयों का किया निरीक्षण

अजमेर, 29 फरवरी। पीसांगन क्षेत्रा के कार्यालयों का निरीक्षण गुरूवार को जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित द्वारा किया गया। उन्होंने यहां विभागीय अधिकारियों की बैठक भी ली।
जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने विभागीय अधिकारी की समीक्षा बैठक में सरकार की 100 दिवसीय कार्ययोजना के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न भौतिक संसाधन डीएफएमटी के माध्यम से उपलब्ध करने के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। मेडीकेयर रीलीफ सोसायटी के माध्यम से नियमानुसार बजट उपलब्ध करवाकर अन्य कार्य भी करवाना सुनिश्चित करें। जल जीवन मिशन के स्वीकृत कार्यों में तेजी लाई जाए। उपखण्ड क्षेत्रा के समस्त पेन्शन्र्स का भौतिक सत्यापान करवाऐं। सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणों का निस्तारण प्राथमिकता से करें। सन्तुष्टि स्तर बढ़ाने के लिए सहायक दस्तावेज अपलोड करने चाहिए।
उन्होंने कहा कि विधायक कोष के कार्यो को तत्काल आरम्भ करावें। साथ ही सांसद कोष के प्रगतिरत कार्यो को पूर्ण करवाने के लिए कार्य में तेजी लाई जाए। महात्मा गांधी नरेगा में औसत मजदूरी बढ़ाने के लिए मेटों को पाबन्द करें। सार्वजनिक निर्माण विभाग की बजट घोषणाओं के प्रगतिरत कार्यो को पूर्ण करावें। अजमेर विद्युत वितरण निगम के नए बनने वाले दोनांे जीएसएस के कार्य की मोनिटरिंग करें। बोर्ड परीक्षाओं के पेपर पूरी सुरक्षा में रखें। खेल मैदानों से अतिक्रमण हटाने में पुलिस एवं प्रशासन का सहयोग लें। मिड डे मील की नियमित जांच कर विद्यार्थियों को निर्धारित मात्रा में भोजन सामग्री मिलना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना में फसल खराबा की सूचना करने वाले किसानों को बीमा राशि का क्लेम मिलना सुनिश्चित करने के लिए बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों से बैठक करें। विभिन्न पुराने तथा जर्जर राजकीय भवनों को नियमानुसार डिस्मेण्टल करावें। सार्वजनिक निर्माण विभाग के उपखण्ड स्तरीय कार्यालय को पीसांगन में पुनः आरम्भ करवाने के लिए सक्षम स्तर से आवश्यक पत्रा व्यवहार करें।
उन्होंने पीसांगन उपखण्ड कार्यालय का निरीक्षण किया। उपखण्ड अधिकारी श्री राजकुमार टाडा ने उपखण्ड कार्यालय की गतिविधियों से अवगत कराया। अवाप्ति प्रकरणों की अवार्ड राशि शीघ्र जारी करने के लिए कहा। राजस्व न्यायलय के प्रकरणों को निर्णित करें । गत 10 वर्षो से अधिक अवधि के प्रकरणों की नियमित सुनवाई करें। उपखण्ड स्तर के निरीक्षणों को पोर्टल पर अपलोड भी किया जाए।
पीसांगन तहसील कार्यालय के निरीक्षण के समय तहसीलदार श्री रामकिशोर जांगीड़ उपस्थित रहे। क्षेत्रा में सीमा ज्ञान के प्रकरणों का फसल कटाई के पश्चात निपटारा के निर्देश दिए। आवक-जावक पंजिका में पालना की एण्ट्री भी की जाए। प्रधानमंत्राी किसान सम्मान निधि की बकाया केवाईसी पटवारियों के मध्य वितरित कर एक सप्ताह में शत प्रतिशत करने के लिए कहा गया। उप कोषाधिकारी कार्यालय के निरीक्षण के समय आॅनलाईन जीवित प्रमाण पत्रा की प्रक्रिया के सम्बन्ध में चर्चा की गई


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *