लोकसभा आम चुनाव 2024: ‘आओ बूथ चलें’ अभियान का शुभारंभ

लोकसभा आम चुनाव 2024: ‘आओ बूथ चलें’ अभियान का शुभारंभ
Spread the love

जयपुर, 9 मार्च: लोकसभा आम चुनाव(LokSabha Elections) 2024 के प्रति राज्य के सभी 51756 मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची में अपना नाम खोजने एवं वोटर कार्ड(Voter Card) डाउनलोड करने के लिए एक विशेष अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान के तहत, 10 मार्च को सुबह 11:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक, सभी मतदान केंद्रों पर अधिकारियों की टीमें मौजूद होंगी ताकि वे मतदाताओं को नाम खोजने और वोटर कार्ड डाउनलोड करने में सहायता कर सकें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि इस अभियान के दौरान, मतदाता एप्स जैसे विभिन्न ऐप्स के उपयोगकर्ताओं को वोटर हेल्पलाइन एप का प्रयोग करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। यहां तक कि दिव्यांगजन मतदाताओं को भी मतदान केंद्र पर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी।

गुप्ता ने यह भी बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों को अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ने का मौका दिया जा रहा है। इसके लिए, 1 अप्रैल, 2024 तक आवेदन किया जा सकता है। अतः, अगर किसी का नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है, तो उन्हें अपना नाम जोड़वाने का अवसर मिलेगा।

गुप्ता ने उदाहरण के रूप में कहा कि निर्वाचन विभाग विधानसभा चुनाव 2023 की तरह ही लोकसभा चुनाव 2024 में भी मतदाता जागरूकता के कई गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *