पशुपालकों को 11 अप्रैल से मिलेगा दूध का बढा हुआ भाव*

पशुपालकों को 11 अप्रैल से मिलेगा दूध का बढा हुआ भाव*
Spread the love

अजमेर डेयरी* *

*पशुपालकों को 11 अप्रैल से मिलेगा दूध का बढा हुआ भाव*

*उपभोक्ताओं के लिए नहीं बढेंगे मूल्य*

अजमेर, 8 अप्रैल। पशुपालकों को अजमेर डेयरी के माध्यम से आगामी 11 अप्रैल से दूध के बढ़े हुए भाव दिए जाएंगे। डेयरी द्वारा उपभोक्ताओं के लिए दूध के भाव नहीं बढाए जाएंगे।

 

अजमेर डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चैधरी ने बताया कि अजमेर डेयरी पशुपालकों और दुग्ध उत्पादकों के साथ-साथ उपभोक्ताओं के हित में भी कार्य कर रही है। आगामी 11 अप्रैल से दुग्ध उत्पादकों के लिए दूध के खरीद मूल्य में वृद्धि की जाएगी लेकिन इस वृद्धि का का भार उपभोक्ताओं पर नहीं डाला जाएगा। उनके लिए डेयरी के विभिन्न प्रकार के दुग्ध पैकिंगों के भाव में किसी प्रकार की वृद्धि नहीं की जाएगी।

 

उन्होंने बताया कि आरसीडीएफ द्वारा पशु आहार की कीमतों में गत दिनों वृद्धि की गई। इससे 50 किलो के पशु आहार सरस साधारण 1121, सरस गोल्ड 1271 तथा बायपास प्रोटीन 1356 रूपए में उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इसी प्रकार कुट्टी एवं खाखले के बाजार भावों में भी वृद्धि हुई है। साथ ही पशुपालकों को बिजली एवं पानी की बढ़ी हुई दरंे एवं पशुओं के महेंगे इलाज से पशुपालकों को राहत प्रदान करने के लिए आगामी 11 अप्रैल से दूध के खरीद मूल्य में बढ़ोतरी की जाएगी। इसके अनुसार नई दर 700 रूपए प्रति किलो फैट के साथ 5 रूपए मुख्यमंत्राी दुग्ध उत्पादक सम्बल योजना के भी दिए जाएंगे। नई दर लागू होने से पशुपालकों को 7.75 रूपए प्रति फैट की दर से भुगतान किया जाएगा। इस नई दर से पशुपालकों को अजमेर जिले में औसत 50 रूपए से 51 रूपए के बीच में भुगतान होगा।

 

उन्होंने बताया कि डेयरी द्वारा पूर्व की दर में 1.65 रूपए प्रति लीटर की वृद्धि की गई। इससे प्रतिदिन संघ को 6.50 लाख रूपए से ज्यादा का अतिरिक्त भुगतान करना पड़ेगा। इससे पशुपालकों को प्रतिमाह लगभग 2 करोड़ रूपए अधिक मिलेंगे। इससे पशुपालकों को दीपावली तक 12 करोड़ रूपए का अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा। यह नई दर 11 अप्रैल को प्रातःकाल से लागू की जाएगी। यह दर 50.50 रूपए प्रति लीटर भारत वर्ष में सर्वाधिक है और आगे भी दीपावली तक इसे जारी रखा जाएगा।

 

उन्होंने बताया कि नई दरों से पशुपालक बढ़ती हुई महंगाई से राहत पा सकंेगे। अजमेर डेयरी ने गत एक अप्रैल से दूध की दर 675 रूपए प्रति फैट एवं 5 रूपए मुख्यमंत्राी दुग्ध उत्पादक सम्बल योजना दोनों एक साथ देने की घोषणा की थी। परन्तु बढ़ती हुई मंहगाई को ध्यान में रखते हुए अजमेर डेयरी ने 10 दिनों के अन्दर ही भाव में वृद्धि की है। दुग्ध उत्पादकों के हित में आवश्यक होने पर तो आगे भी खरीद मूल्य में बढोतरी के लिए अजमेर डेयरी सदैव तत्पर है।

 

अजमेर डेयरी के प्रबन्ध संचालक श्री उमेश चन्द्र व्यास ने बताया कि डेयरी द्वारा नवीन प्लांट में व्हाईट बटर तथा स्किम्ड मिल्क पाउडर तैयार किए जा रहे हैं। इनका डेयरी को उचित मूल्य मिल रहा है। इस राजस्व का लाभ दुग्ध उत्पादकों को देने से वे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होंगे। डेयरी द्वारा शीघ्र ही दही और छाछ की नई पैकिंग उपलब्ध करवाई जाएगी।

 

 

 

विजय कुमार पाराशर

 

आवाज़ राजस्थान की

 

9414302519


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *