जिला प्रमुख श्रीमती सुशील कवंर पलाडा की अध्यक्षता में साधारण सभा का आयोजन* * *महानरेगा योजना एवं पन्द्रहवे वित्त आयोग योजना के बजट का किया गया अनुमोदन कर हुई विभिन्न मुद्धो पर चर्चा* * *60038 कार्यो के लिए 2542,70 करोड़ का बजट अनुमोदित |

जिला प्रमुख श्रीमती सुशील कवंर पलाडा की अध्यक्षता में साधारण सभा का आयोजन* * *महानरेगा योजना एवं पन्द्रहवे वित्त आयोग योजना के बजट का किया गया अनुमोदन कर हुई विभिन्न मुद्धो पर चर्चा* * *60038 कार्यो के लिए 2542,70 करोड़ का बजट अनुमोदित |
Spread the love

जिला प्रमुख श्रीमती सुशील कवंर पलाडा की अध्यक्षता में साधारण सभा का आयोजन* * *महानरेगा योजना एवं पन्द्रहवे वित्त आयोग योजना के बजट का किया गया अनुमोदन कर हुई विभिन्न मुद्धो पर चर्चा* * *60038 कार्यो के लिए 2542,70 करोड़ का बजट अनुमोदित

 

अजमेर। जिला परिषद सभागार में जिला प्रमुख श्रीमती सुशील कवंर पलाड़ा की अध्यक्षता में साधारण सभा का आयोजन किया गया। प्रारम्भ में जिला प्रमुख श्रीमति पलाड़ा एवं मुरारी लाल वर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, अजमेर द्वारा सरस्वती वन्दन पश्चात् साधारण सभा प्रारम्भ की गई। सर्वप्रथम गत बैठक में लिये गये निर्णयो की अनुपालना की पुष्टि एवं चर्चा कर अनुमोदन किया गया। बैठक में महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत वर्ष 2022-23 हेतु वार्षिक कार्य योजना एवं श्रम बजट का अनुमोदन किया जिसके तहत कार्य योजना में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिये पंचायती राज, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग, वन विभाग एंव जल ग्रहण एवं संरक्षण विभाग के कुल 60038 नये कार्य अनुमोदित किये गये। जिनमें श्रम मद में 1689.51 करोड़ रू., सामग्री मद में 853.19 करोड़ रू. इस प्रकार कुल 60038 कार्यो के विरूद्ध 2542.70 करोड़ रू. का अनुमोदन किया गया। महानरेगा योजना अन्तर्गत श्रम बजट 2022-23 कुल 856.24 करोड का अनुमोदन किया गया। योजना अन्तर्गत पूरक वार्षिक कार्य योजना वर्ष 2021-22 का भी अनुमोदन किया गया। जिसमें कुल 1404 के कार्यो के विरूद्ध 63.02 करोड रू का अनुमोदन किया गया। जिला स्तरीय विकास योजना वर्ष 2022-23 का अनुमोदन, जिले में पेयजल, विद्युत व्यवस्था, सड़को, शमषान, सामुदायिक केन्द्रो एवं अन्य विकास कार्यो पर चर्चा की गई । चर्चा उपरान्त जिला स्तरीय विकास योजना वर्ष 2022-23 में समस्त जिले में 490 लाख के 550 कार्यो को योजना में सम्मिलित कर अनुमोदन किया गया।
*बैठक कें अन्य बिन्दुः-* 1. बैठक के प्रारम्भ मंे श्रीमती सुशील कंवर पलाडा जिला प्रमुख द्वारा समस्त जिला स्तरीया अधिकारीयों की उपस्थिति दर्ज की गई जिसमें जिले के वरिष्ठ अधिकारी अनुपस्थित रहें। जिस पर जिला परिषद सदस्य श्रवण सिंह, दिलीप प्रचार, राजेन्द्र बागडी ने नाराजगी जाहिर की इनका समर्थन सभी सदस्यों द्वारा किया गया। सदस्यों द्वारा कहां की ऐसे अधिकारी जो इस जिला स्तरीय सभा से भी महत्वपूर्ण अन्य कार्यो को मानते है उनके खिलाफ कार्यवाही करने हेतु सरकार को अवगत कराया जाना चाहिए व उन्हे उपस्थिति हेतु पाबन्द किया जाना चाहिए। इस सभा में हजारो करोडो का बजट अनुमोदित होना है विभिन्न विकास के मुद्धो पर चर्चा की जानी है किन्तु ए0सी0 में बैठे अधिकारीयों को इससे कोई वास्ता नहीं है न ही इनका वास्ता जनता से है और न ही विकास से। ये अधिकारी राज्य व केन्द्र सरकार की विकास की मंशा पर सवालिया निशान बनाते है। जिला प्रमुख ने समस्त अनुपस्थित अधिकारीयों के नोटिस जारी करने हेतु मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरारी लाल वर्मा को निर्देश प्रदान किये साथ ही राज्य सरकार को भी इनके आचरण से अवगत कराया जायें।
2. सभी सदस्यों ने सदन में यह प्रश्न उठाया की जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक द्वारा ग्रामीण स्तर पर संचालित विद्यालयों में शाला प्रबन्ध समिति एवं शाला विकास एवं प्रबन्ध समिति का गठन मनमाने तरीके से किया जाता है जिसमें स्थानीय जनप्रनिधियों को कोई स्थान नहीं दिया जाता है जबकि ऐसी समितियों में 2 सदस्यों का चयन नियमानुसार जिला प्रमुख द्वारा नामित व्यक्तियों का किया जाता है किन्तु इसकी किसी तरह की जानकारी किसी भी सदस्यांे से साझा नहीं की जाती है। एवं यह प्रश्न उठाया की विद्यालयों के वार्षिक उत्सव पर भी स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, जिला परिषद सदस्यगणों को अनदेखा किया जाता है उन्हे किसी भी तरह की जानकारी उपलब्ध नहीं कराई जाती है और न ही निर्वाचित क्षेत्रों के विद्यालयों के वार्षिकोंत्सव में आमंत्रित किया जाता है। जिला प्रमुख ने जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक धर्मेन्द्र जाटव को तत्काल निर्देश प्रदान किये की प्रकरण में संबंधित अधिकारीयों को नोटिस जारी कर प्रतिउत्तर प्राप्त किया जावें साथ ही पाबन्द किया जावें की समितियों में सदस्य निर्धारण जानकारी एवं विद्यालय की प्रत्येक गतिविधि की जानकारी भविष्य में जिला परिषद सदस्य गण को भिजवाई जावे। अन्यथा आपकी व्यक्तिगत जिम्मेवारी होगी।
3. सदस्य महेन्द्र मझेवला एंव गणेश गुर्जर द्वारा अवगत कराया की हमारे निर्वाचित क्षेत्रों में प्रधानमंत्री ग्रामीण विकास सडक योजना में निर्मित सडक उदघाटन कार्यक्रम में जिला परिषद सदस्यगण को नहीं बुलाया गया और नही विकास कार्यो से अवगत कराया जाता है और नहीं सूचीबद्ध किया जाता है। ग्राम टिहरी में हाल ही में किये उदघाटन कार्यक्रम में हारे हुऐ जनप्रतिनिधियों को बुलाया गया। निर्वाचित जनप्रतिनिधि किसी को भी किसी प्रकार की सूचना नही प्रदान की गई । इस संबंध में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद मुरारी लाल वर्मा को सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता से प्रश्न का जवाब लिखित रूप में देने व भविष्य में पाबन्द हेतु चेतावनी पत्र लिखने हेतु निर्देशित किया।
4. दिलीप पचार, महेन्द्र मझेवला ने ग्रामीण बसो को नियमित रूप से अजमेर से पीसागंन, अजमेर से श्रीनगर चलाने हेतु रोडवेज के अधिकारीयों को अवगत कराया।
5. राजेन्द्र बागडी जिला परिषद सदस्य द्वारा अधीक्षण अभियन्ता एवीवीएनएल पर ग्रामीणजन की समस्या न सुनने व जनप्रतिनिधियों के फोन नहीं उठाने का मुद्धा उठाया साथ ही जिला प्रमुख को अवगत कराया कि ग्रामीण जन की समस्या को अवगत कराने हेतु इन्हे कई बार फोन किया गया किन्तु इनके द्वारा फोन नहीं उठाया गया जिससे समस्या का समाधान सही समय पर नहीं हो पाता है। जिला प्रमुख ने अपने उद्धबोधन में सभी अधिकारीयांे एवं कर्मचारियों को कार्यो को पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी से करते हुऐ योजनाओं का प्रत्येक गाँव-गाँव व ढाणी-ढाणी तक पहुँच को सुनिष्चित करने हेतु निर्दश प्रदान दिये। जिला प्रमुख ने जिला स्तरीय अधिकारीयों को निर्देश प्रदान किये की सदन में आई पेयजल, बिजली व सडक समस्याओं को तत्काल निस्तारित किया जावें और निस्तारण रिपोर्ट जिला परिषद को प्रेषित की जावें।
विजय कुमार पाराशर
आवाज़ राजस्थान की
9414302519


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *