पशुपालकों को स्थापना दिवस पर मिला तोहफा अब दीपावली तक यथावत रहेगा दूध का खरीद मूल्य प्रबंध बोर्ड, पूर्व व वर्तमान संचालक मंडल तथा स्पर्श ट्रस्ट सदस्यों के साथ हुई बैठक अजमेर । अजमेर सरस डेयरी द्वारा अपने 50 वें स्थापना दिवस पर बुधवार को आयोजित विशेष बैठक को संबोधित करते हुए डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने कहा कि इस बार

पशुपालकों को स्थापना दिवस पर मिला तोहफा  अब दीपावली तक यथावत रहेगा दूध का खरीद मूल्य  प्रबंध बोर्ड, पूर्व व वर्तमान संचालक मंडल तथा स्पर्श ट्रस्ट सदस्यों के साथ हुई बैठक  अजमेर । अजमेर सरस डेयरी द्वारा अपने 50 वें स्थापना दिवस पर बुधवार को आयोजित विशेष बैठक को संबोधित करते हुए डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने कहा कि इस बार
Spread the love

पशुपालकों को स्थापना दिवस पर मिला तोहफा

अब दीपावली तक यथावत रहेगा दूध का खरीद मूल्य

प्रबंध बोर्ड, पूर्व व वर्तमान संचालक मंडल तथा स्पर्श ट्रस्ट सदस्यों के साथ हुई बैठक

अजमेर । अजमेर सरस डेयरी द्वारा अपने 50 वें स्थापना दिवस पर बुधवार को आयोजित विशेष बैठक को संबोधित करते हुए डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने कहा कि इस बार इंद्र भगवान की मेहरबानी से अच्छी बारिश हुई हैं। पशुओं को हरा चारा मिलने लगा है, जिससे पशुपालक के पशुआहार का खर्चा भी कम हुआ है, लेकिन अजमेर सरस डेयरी अपने स्वर्ण जयंती अवसर पर पशुपालकों को स्वर्णिम अवसर देते हुए आगामी दीपावली पर्व तक दूध खरीद का मूल्य यथावत रखेगी। गौरतलब है कि वर्तमान में मुख्यमंत्री दुग्ध संबल उत्पादन योजना सहित पशुपालकों को डेयरी द्वारा 56 रूपए प्रति लीटर का भाव दिया जा रहा है। बुधवार को डेयरी परिसर के सभागार में संचालक मंडल ,पूर्व संचालक मंडल व स्पर्श ट्रस्ट के सदस्य तथा डेयरी के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ चौधरी की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। डेयरी सदर रामचंद्र चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में आगामी दिनों में जिला दुग्ध समिति स्तर पर कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित करने का भी निर्णय लिया गया। यह आयोजन सरस टूर्नामेंट कबड्डी के नाम से होगा। इस टूर्नामेंट के फाइनल व सेमीफाइनल मुकाबले सरस डेयरी परिसर में ही आयोजित किए जाएंगे। इस टूर्नामेंट का कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा । इस मौके पर चौधरी ने कहा कि कभी अजमेर जिला गिर नस्ल की गाय का गढ़ रहा था, इसके दूध में मिठास होती हैं और यह दवा का काम करता है। सरस डेयरी ने फिर से बीड़ा उठाया है और गुजरात के मेहसाणा से गिर नस्ल की गाय का सेक्स शॉर्टेड सीमन मंगवा कर मात्र 190 रुपए में पशुपालकों को उपलब्ध करवाया गया है, इसमें पशुपालकों को डेयरी की ओर से प्रत्येक किट पर 500 रुपए की अनुदान राशि भी प्रदान की गई है। जिले में यह कार्य प्रगति पर हैं। जल्द ही इसके परिणाम आप सभी के सामने होंगे । इस मौके पर चौधरी ने उपस्थित लोगों को डेयरी परिसर में 320 करोड़ की लागत से नवनिर्मित डेयरी प्लांट के निर्माण व संचालन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आगामी सितंबर माह तक डेयरी के नवीन प्लांट में नेचुरल गैस की आपूर्ति शुरू हो जाएगी, जिससे भी काफी आर्थिक बचत होगी। जिसको पशु एवं पशुपालकों के हित में लगाया जाएगा। बैठक को संबोधित करते हुए प्रबंध संचालक मदन लाल बागड़ी ने कहा कि सरस डेयरी के साथ पशुपालकों का जो जुड़ाव और विश्वास हैं यह डेयरी को हमेशा प्रगति पथ पर अग्रसर करेगा । यह गर्व का विषय है कि आज राजस्थान में अजमेर सरस डेयरी दूसरे स्थान पर काबिज हैं। बैठक में दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति के सदस्य छोगालाल, मोहम्मद गढ़ ,दिनेश सिंह ,भावता, लादूराम चौधरी सरसडी, श्रीमती रामकन्या जालिया, रामपाल गुर्जर ढाल, हरिराम धायल जेठाना, रूपचंद नुवाद, दांतड़ा लादुराम शर्मा, सथाना, भागचंद कटसुरा , राजेंद्र कुमार चौधरी, ढसूक आदर्श, मोती लाल गुर्जर थोरियान के साथ ही स्पर्श ट्रस्ट के सदस्य एडवोकेट शांतिलाल ढेल, चेनाराम फतेहपुरिया, गीता चौधरी बांदनवाड़ा, शाहबुद्दीन काठात फतेहगढ़ ,शिवराज भटियाणी, रामधन मुंडोति तथा ट्रस्ट के सचिव एसपी सिंह के साथ डेयरी के अधिकारी एवं कर्मचारी भी मौजूद रहे। डेयरी के प्रबंधन व वितरण अधिकारी लादूराम चौधरी ने उपस्थित लोगों का आभार व्यक्त किया।

पशुपालकों का भुगतान 5 सितंबर तक-
डेयरी अध्यक्ष चौधरी ने बताया कि वर्तमान में पशुपालकों के पेमेंट बाकी रहने पर, जिसका भुगतान आगामी 5 सितंबर तक कर दिया जाएगा।

व्हाइट बटर की धूम- चौधरी ने बताया कि डेयरी ने जब व्हाइट बटर बनाने की शुरुआत की तो शुरुआती दौर में यह 280 रुपए किलो बिका था, लेकिन यह गुणवत्ता का ही परिणाम है कि इसके भाव निरंतर ही बढ़ते गए और गत गुरवार को इसका भाव 441 प्रति किलो तक रहा है।

समिति सदस्य व कार्ड धारी खेलेंगे टूर्नामेंट में –
चौधरी ने बताया कि जो दुग्ध संकलन कर्ता व डेयरी संघ का सदस्य होगा और जिसका आई कार्ड होगा वही कबड्डी टूर्नामेंट प्रतियोगिता में भाग ले सकेगा ताकि सही प्रतिभा को पहचान मिल सके।

एक लाख 94 हजार की सहायता राशि की वितरित-

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी अजमेर डेयरी द्वारा प्राकृतिक आपदा में जनकल्याणकारी योजना के अंतर्गत पशुपालकों को अग्निकांड व पशुओं की मृत्यु पर 1 लाख 94 हजार की राशि वितरित की गई। इसमें भगवानपुरा के लादूराम जाट को एक भैंस की मृत्यु व बाड़े में आगजनी पर 22 हजार रुपए, भगवानपुरा के राजेंद्र कुमार को चारा अग्निकांड पर पांच हजार रुपए, माधव लाल जाट को बाड़े में आग पर पांच हजार रूपए, नाड़ी खेड़ा के रामलाल गुर्जर को भैंस की मृत्यु पर 25 हजार रुपए , छोटा लांबा के प्रदीप चौधरी के पारिवारिक सदस्य की मृत्यु पर दस हजार रूपए, थोरिया के ढगलु राम को दो भैंसों की मृत्यु पर 50 हजार रुपए , मथानिया की संतोष गुर्जर की दो भैंसों की मृत्यु पर 50 हजार, बाड़े में आग पर लोडियाना के दुदाराम दो हजार, छछूंदरा के रोडू गुर्जर व सौदान गुर्जर को पांच पांच हजार रुपए, सेन्द्रिया के हरलाल गुर्जर को पांच हजार, तथा माताजी का खेड़ा की लीला व रामू देवी को पांच पांच हजार रुपए की सहायता राशि के चेक भेंट किए गए।

लंपी बीमारी की रोकथाम के लिए टीमें गठित-
चौधरी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि लम्पी डिजीज को रोकने के लिए पशु पालन के चिकित्सा विभाग ने 16 टीमें गठित की हैं, इसमें एक टीम मोबाइल टीम है। आप पशु चिकित्सकों की सहायता लेकर पशुओं का समय पर टीकाकरण कराएं ताकि इस बीमारी से निजात पाया जा सके । उन्होंने कहा कि पशुपालक पशु चिकित्सकों के साथ व बीएमसी के सचिव व सदस्यों के सहयोग एवं सौहार्दपूर्ण व्यवहार करें।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *