अजमेर जिला सरपंच संघ की बैठक का हुआ आयोजन* *जन समस्याओं को लेकर हुआं मंथन जिला प्रमुख एवं सीईओ ने कहा जिले के विकास हेतु सब मिल कर करेंगे प्रयास*

अजमेर जिला सरपंच संघ की बैठक का हुआ आयोजन*  *जन समस्याओं को लेकर हुआं मंथन जिला प्रमुख एवं सीईओ ने कहा जिले के विकास हेतु सब मिल कर करेंगे प्रयास*
Spread the love

*अजमेर जिला सरपंच संघ की बैठक का हुआ आयोजन*

*जन समस्याओं को लेकर हुआं मंथन जिला प्रमुख एवं सीईओ ने कहा जिले के विकास हेतु सब मिल कर करेंगे प्रयास*

*आवाज राजस्थान की*
——-
अजमेर// ग्रामीण क्षेत्रों में जनसमस्याओं के समाधान के लिए सभी को मिल कर प्रयास करना होगा जिले के विकास में सभी की भूमिका हो तथा सब परिवार की तरह ईमानदारी से अपनी भूमिका का निर्वाहन करे यह बात आज अजमेर जिला सरपंच संघ के दीपावली स्नेह मिलन समारोह के दौरान समाज सेवा भंवर सिंह पलाड़ा ने कही ।आज जिला सरपंच संघ की जिला स्तरीय बैठक आज जिला परिषद अजमेर के सामने स्थित राजहंस वाटिका में आयोजित हुई ।
बैठक के मुख्य अतिथि भंवर सिंह पलाड़ा थे वहीं बैठक की अध्यक्षता अजमेर जिला सरपंच संघ जिला अध्यक्ष हरिराम बाना ने की । बैठक में विशिष्ट अतिथि के रूप में शक्ति सिंह रावत महामंत्री प्रदेश सरपंच संघ राजस्थान ने शिरकत की
इस दौरान
अजमेर जिले की सभी पंचायत समितियों से आये सरपंचो ने क्षेत्र विकास में आ रही समस्याओं से अवगत कराया
बैठक का संचालन सरपंच संघ संरक्षक विजय पाराशर ने किया जिले स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए शक्ति सिंह रावत ने बताया कि जिले के सरपंचों को विकास कार्य में आ रही बाधाओं के समाधान को लेकर बैठक का आयोजन किया गया है बैठक के दौरान समाज सेवा भंवर सिंह पलाड़ा व जिला परिषद सीईओ हेमन्त स्वरूप माथुर ने सभी समस्याओं के समाधान करने का आश्वासन दिया समाज सेवा भंवर सिंह पलाड़ा ने कहा अजमेर जिला परिषद में लगातार जनसुनवाई होती है कोई भी जनसमस्या या शिकायत हो वह मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई मैं आ सकता है

*सरपंच संघ की जिला स्तरीय बैठक में यह समस्या रखी सरपंचों ने*
*

महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत पिछले 4 महीनों से जिला परिषद में स्वीकृति हेतु फाइलें भेजी हुई है जिनका आज दिवस तक के कार्य कच्चे कार्य स्वीकृत नहीं किए गए।
जिला परिषद द्वारा आदेश जारी कर प्रत्येक कार्य पर 120 श्रमिक लगाने के आदेशों को नहीं मानते हुए प्रत्येक कार्य पर 70 श्रमिकों को नियोजन करने के लिए आदेश जारी किए गए हैं। महात्मा गांधी नरेगा योजना के 20 कार्यों से अधिक के मस्टरोल स्विकृत नहीं किए जाने।
स्वच्छ भारत मिशन के तहत सफाई कर्मियों की बीएसआर दर को जिला स्तर पर स्वीकृत करने । ग्राम पंचायतों में नई आबादी आवंटन हुई उसमें डीएलसी दर पर पट्टे जारी करने के आदेशों को संशोधित किए जावे। राज्य सरकार द्वारा केम्पो में पट्टे जारी करने के लिए ग्राम पंचायतों को टारगेट दिया गया था उसमें ग्राम पंचायतों द्वारा पट्टे जारी किए उन पट्टों की जांच के नाम पर सरपंचों को परेशान किया जा रहा है। नरेगा कन्वर्जन के कार्य पंचायत समितियों से स्वीकृत नहीं किए जा रहे हैं। ग्राम पंचायतों में ग्राम विकास अधिकारी एवं कनिष्ठ लिपिक के पद रिक्त चल रहे हैं जिनको अति शीघ्र पूरे किए जाएं।
ग्राम पंचायतों द्वारा अजमेर विकास प्राधिकरण में उपखंड अधिकारी के माध्यम से श्मशान कब्रिस्तान खेल मैदान एसबीएम कचरा संग्रहण केंद्र के लिए भूमि आवंटन के लिए आवेदन दिए गए जिनका आज दिनांक तक आवंटन नहीं हुआ है। खाद्य सुरक्षा पोर्टल पर ग्राम पंचायतों द्वारा काफी समय पूर्व पोर्टल पर आवेदन प्रस्तुत कर दिए लेकिन आज दिवस तक खाद्य सुरक्षा के लाभार्थियों को खाद्य सुरक्षा से नहीं जोड़ा गया है अति शीघ्र खाद्य सुरक्षा से लाभार्थियों को जोड़ा जाए जिनसे खाद्य सुरक्षा का लाभ मिल सके।
जवाजा पंचायत समिति में लगभग 10 ग्राम पंचायतों में पंचायत समिति विकास अधिकारी की आईडी लंबे समय से नहीं बन पाने के कारण टेंडर नहीं हो पा रहे हैं जिससे ग्राम पंचायतों का विकास कार्य ठप पड़ा है।
श्रीनगर ग्राम पंचायत के द्वारा लीगल टेंडर कर दुकाने निर्माण कार्य करवाया जा रहा है जिनको द्वेषपूर्ण एवं राजनीतिक दबाव के कारण जांच के नाम पर कार्यों को बंद करवा कर सरपंच को प्रताड़ित किया जा रहा हैं। इन सभी समस्याओं से अजमेर जिले का सरपंच काफी परेशान नजर आ रहा है अजमेर जिला सरपंच संघ अध्यक्ष हरिराम बाना ने बताया कि हमारी मांगे पूरी नहीं की गई तो कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के द्वारा भारत जोड़ो यात्रा का सरपंच संघ द्वारा विरोध किया जाएगा जिसकी समस्त जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।ग्राम पंचायतों के विकास को लेकर आ रही बाधाओं एवं जिला स्तर द्वारा विकास कार्य स्वीकृत नहीं किए जा रहे हैं। जांच के नाम पर सरपंच गणों को प्रताड़ित किया जा रहा हैं। नरेगा योजना के तहत पर्याप्त लेबर लगाने के लिए कार्य स्वीकृत नहीं किए जा रहे हैं। सांसद मद विधायक मद के कार्य स्वीकृत नहीं किए जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा SFC,FFC की किस्तें समय पर जारी नहीं की जा रही है।
ई पंचायत सॉफ्टवेयर में योजनाओं के कार्यों की एंट्री शो नहीं हो रही है अदर एंट्री में जाने के बाद एंट्री शो हो रही है एवं सभी ग्राम पंचायतों की जिले में राशि SFC,FFC की काफी अधिक मात्रा में राशि ऑनलाइन शो कर रही है। आदि समस्याओं को लेकर एवं सरपंचो ने‌ बैठक के दौरान अपनी बात को रखा । । राजहंस वाटिका में सरपंच संघ जिले की बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी हेमंत माथुर जिला परिषद अजमेर बैठक में पहुंचकर सरपंच गणों को आश्वस्त किया कि अति शीघ्र विकास कार्य स्वीकृत किए जाएंगे एवं विकास कार्यों में समस्या नहीं आने दी जाएगी । जिला प्रमुख प्रतिनिधि भंवर सिंह पलाड़ा ने बैठक में आश्वस्त किया कि जिला परिषद में रुके हुए विकास कार्यों को जल्द ही स्वीकृति प्रदान की जाएगी साथ जल्द ही अजमेर जिले में जिला प्रमुख आप के द्वार कार्यक्रम शूरू किया जायेगा 10-10 ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित होगा कार्यक्रम इस दौरान ग्रामीणों की समस्याओं का मोकै पर ही निस्तारण किया जायेगा । शक्ति सिंह रावत प्रदेश महामंत्री ने बताया कि पंचायतों में विकास कार्यों में आ रही बाधाओं को लेकर एवं समय पर राज्य सरकार द्वारा बजट ग्राम पंचायतों को नहीं दिया जा रहा है जिससे विकास कार्य बंद पड़ा है। खाद्य सुरक्षा पोर्टल पर वंचित ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया काफी समय बीत जाने के बाद भी खाद्य सुरक्षा में नहीं जुड़ने से लोग वंचित रह रहे हैं। शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालयों को मर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है इसका भी सरपंच संघ द्वारा विरोध किया जाएगा। रावत ने बताया जिले के सरपंच विकास कार्यों को लेकर काफी परेशान है। अजमेर जिला सरपंच संघ द्वारा मांगे एवं आगामी रणनीति पर बैठक में विचार विमर्श किया जाएगा। जिले की बैठक को संबोधित करेंगे हरिराम बाना जिला अध्यक्ष सरपंच संघ अजमेर,शक्ति सिंह रावत महामंत्री प्रदेश सरपंच संघ राजस्थान, विजय पाराशर संरक्षक अजमेर ,इकबाल छिपा कोषाध्यक्ष अजमेर जिला सरपंच,भंवर बहादुर चीता उपाध्यक्ष अजमेर सरपंच संघ,शक्ति प्रताप सिंह पीपरोली संरक्षक अजमेर जिला सरपंच संघ, फूल सिंह जोताया जिला संयोजक, अजमेर ग्रामीण अध्यक्ष विष्णु सिंह राठौड़, भिनाय अध्यक्ष भागचंद चौधरी, जवाजा अध्यक्ष पदम सिंह रावत, श्रीनगर अध्यक्षदिलीप राठी, पीसांगन अध्यक्ष शक्ति सिंह रावत, मसूदा अध्यक्ष नरेंद्रप्रताप सिंह, अराई अध्यक्ष भागचंद चौधरी,केकड़ी अध्यक्ष कृष्ण गोपाल सेन, सरवाड़ अध्यक्ष ओमप्रकाश डूंगरवाल, डूमाडा सरपंच जगदेव गुर्जर, मुकेश कुमार गुर्जर न्यारा, मनजीत कवर पाटन सरपंच, सुमन माहेश्वरी कानपुरा सरपंच, अनूप कंवर सरपंच पिचोलिया, किशन फौजी सरपंच प्रतिनिधि मेवाड़ीया, मान सिंह रावत सरपंच भगवानपुरा, मंजू रावत सरपंच काना खेड़ी, करतार चौधरी सरपंच तियोद, सुमित्रा रावत सरपंच भुडोल, राजेंद्र प्रसाद सरपंच बरना, हरि सिंह सरपंच दुर्गा वास,आदि प्रदेश सरपंच संघ पदाधिकारी, जिला पदाधिकारी, सभी ब्लॉक अध्यक्ष, जिले के सभी सरपंच गण बैठक में उपस्थित रहेंगे।
विजय कुमार पाराशर
आवाज राजस्थान की
9414302519


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *