अजमेर डेयरी* *51वें स्थापना दिवस पर कार्यक्रम 17 अगस्त को* *साधारण सभा सितम्बर में*

अजमेर डेयरी* *51वें स्थापना दिवस पर कार्यक्रम 17 अगस्त को* *साधारण सभा सितम्बर में*
Spread the love

*अजमेर डेयरी*
*51वें स्थापना दिवस पर कार्यक्रम 17 अगस्त को*
*साधारण सभा सितम्बर में*
अजमेर, 16 अगस्त। अजमेर डेयरी के 51वें स्थापना दिवस पर अजमेर को डेनमार्क की तरह दुग्ध हब बनाने के सम्बन्ध में सेमीनार का आयोजन गुरूवार 17 अगस्त को होगा।
अजमेर डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चैधरी ने बताया कि अजमेर डेयरी की स्थापना 17 अगस्त 1972 को हुई थी। उस समय 34 लीटर के प्रथम दिन केे दूध संग्रह से आरम्भ हुई डेयरी आज औसत 3.5 लाख लीटर दूध प्रतिदिन खरीद रहे है। दुध का खरीद मूल्य भी 60 पैसे प्रति लीटर से 58 रूपए प्रति लीटर तक बढ़ा है। अजमेर डेयरी के 51वें स्थापना दिवस पर अजमेर डेयरी के संचालक मण्डल के पूर्व सदस्यों तथा प्रगतिशील पशुपालकों का एक दिवसीय सेमीनार गुरूवार को आयोजित होगा। इसमें अजमेर को दुग्ध उत्पादन में अजमेर को डेनमार्क बनाने पर विचार विमर्श किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि अजमेर डेयरी की 32वीं वार्षिक आमसभा का आयोजन 27 सितम्बर को प्रातः 11 बजे जवाहर रंगमंच में किया जाएगा। इसमें अक्टूबर 2022 में आयोजित आमसभा के कार्यो का अनुमोदन किया जाएगा। इसी प्रकार वर्ष 2024-25 के वार्षिक बजट एवं कार्ययोजना पर विचार विमर्श किया जाएगा। इस प्रस्तावित बजट के अनुसार अजमेर डेयरी का टर्न आवर 1450 करोड़ रहेगा। इस दौरान 4.92 करोड़ की राशि के लाभ अर्जन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
अजमेर डेयरी के प्रबन्धक निदेशक श्री मदनलाल ने बताया कि संचालक मण्डल की बैठक में उत्पादन लागत कम करने का निर्णय लिया गया था। डेयर में 2 मेगावट का सोलर पैनल बीओटी आधार पर लगाया जाएगा। इससे बिजली की खपत कम होगी। इसी प्रकार इन्फेण्ट ट्रीटमेन्ट प्लाण्ट के अपशिष्ट जल का उपयोग बायो गैस बनाने के लिए किया जाएगा। अपशिष्ट जल के ट्रीटमेन्ट से निकली मिथेन बायो गैस का उपयोग बाॅयलर में दुध को गर्म करने में किया जाएगा। अजमेर डेयरी को प्रतिमाह लगभग 8 लाख रूपए की बचत होगाी।

आवाज़ राजस्थान की

विजय पाराशर


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *