शाहपुरा नगर परिषद बैठक में परिषद का सवा 63 करोड़ रुपये का बजट पारित

शाहपुरा नगर परिषद बैठक में परिषद का सवा 63 करोड़ रुपये का बजट पारित
Spread the love

शाहपुरा नगर परिषद की बैठक।

शाहपुरा नगर परिषद का सवा 63 करोड़ रुपये का बजट पारित।

बैठक में पार्षद ने लगाए नगर परिषद पर आरोप।

शाहपुरा-देव कृष्ण राज पाराशर,21फरवरी24। शाहपुरा जिला बनने के बाद नगर परिषद शाहपुरा की पहली साधारण बैठक बुधवार को नगर परिषद सभापती रघुनन्दन सोनी की अध्यक्षता व आयुक्त विजेश मंत्री की अगुवाई में परिषद सभागार में आयोजित हुई। शहर के विकास कार्यो को लेकर बैठक में सर्वसम्मति से 63 करोड़ 28 लाख42 हजार रुपये का बजट पारित किया गया।

आगामी फूलडोल महोत्सव के तहत शाहपुरा में लगने वाले पांच दिवसीय मेले को राज्यस्तरीय दर्जा दिलाने के लिए राज्य सरकार से मांग करने, केंद्रीय बस स्टेंड के सामने महाराणा प्रताप की मूर्ति के अनावरण, पिवणिया तालाब में कमल-पत्ता, मछली ठेका देने पर विचार विमर्श किया गया।
नगर के भीड़भाड़ वाले बाजारों में यातायात के बढ़ते दबाब को कम करने के लिए टॉकीज के पास खाई से दिलखुशाल बाग तक रास्ता निकालने पर प्रस्तावना तैयार की गई। नगर परिषद की भूमि को अतिक्रमण से मुक्त करवाकर तारबन्दी, मेडबन्दी करवाने का निर्णय बैठक में लिया गया।
कलिंजरी गेट चौराहा पर यातायात को सुचारू बनाने के लिये चौराहे को खुलासा कर चौराहे पर हाईमास्क लाइट लगाने, नगर के मास्टर प्लान 2031 को संशोधन हेतु राज्य सरकार को भेजने, परिषद क्षेत्र में भगवान परशुराम की मूर्ति एवं सर्किल व क्रान्तिकारी शहीद हेमुकालानी की
मूर्ति एवं सर्किल बनाने, कैशव नगर योजना में थाने के पीछे टाऊन हॉल व अन्य आवश्यक जनसुविधाओं का प्लान बनाकर राज्य सरकार को स्वीकृति हेतु भिजवाने का निर्णय लिया गया।
जहाजपुर रोड़ पर परिषद की गौशाला भूमि पर विकास कार्य करवाने के संदर्भ में पार्षदों ने गौशाला के साथ नगर में आवारा घुमरहे गौवंश को रखने का भी सुझाव दिया।
पिवणिया तालाब का जीर्णोद्धार कर तहनालगेट लालघाट पर महिलाघाट बनाने का निर्णय लिया गया।
उप सभापति राजीदेवी, पार्षद योगेश पारीक, हमीद खान, मधु सर्वा, रचना मिश्रा, राजेश सोलंकी, अपेक्षा सिंह, स्वराज सिंह आदि सभी उपस्थित पार्षदों ने रेल्वे लाईन से शाहपुरा को जोड़ने के लिए बैठक में सर्वसम्मति से नगर परिषद द्वारा प्रस्ताव तैयार कर केन्द्र सरकार को सांसद व विधायक के जरिये भिजवाया जाने का समर्थन किया। परिषद के कार्मिकों के स्थाईकरण करने, तहनाल गेट नूरघाट की आव के पास गन्दे पानी हेतु पाऊण्ड बनाने, बड़ी अग्निशमन वाहन परिषद को उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवाया जाएगा।
बैठक में प्रतिपक्ष नेता नही होने से कई मुद्दों पर बहस नही हो सकी। इसी दौरान पार्षद भगवती प्रसाद शर्मा ने प्रतिपक्ष का काम करते हुए रामद्वारा के बाहर अस्थायी बस स्टॉप पर बसों के ठहराव पर सवाल खड़े किए जिस पर सभापति सोनी ने अपनी जिम्मेदारी से पल्ला जाड़ते हुए बसों के ठहराव पर परिवहन विभाग की अनदेखी होना बताया। बस स्टॉप पर यात्रियों के लिए छाया, पानी के साथ एक भी पेशाब घर नही होने से खासकर महिलाओं को ज्यादा असुविधा होने पर जमकर बहस हुई व शर्मा ने कई मुद्दों पर परिषद को आड़े हाथों लिया।

नगर परिषद पर भाजपा पार्षद ने लगाए आरोप:- वार्ड 12 के पार्षद भगवती शर्मा ने बैठक में खड़े होकर नगर परिषद पर नामांतरण की पत्रावलियों को जानबूझ कर रोकने पर आरोप लगाते हुए अधिकारियों व कर्मचारियों पर कार्यवाही करने की मांग की। शर्मा का आरोप था कि वर्ष 2021 में राज्य सरकार द्वारा आयोजित प्रशासन शहरों के संग अभियान में सरकार ने आदेश जारी करते हुए बताया कि शहरी क्षेत्र में आवासीय भूखंडों के जारी पट्टों पर पालिका, परिषद प्रशासन यथावत स्थिति में बिना मौका निरीक्षण के पट्टेधारियों के नामांतरण खोले। शर्मा ने फिर आरोप लगाया कि परिषद अधिकारी व कर्मी राज्य सरकार के नियमों की अव्हेलना करते हुए उप विभाजन के नाम पर दर्जनों नामांतरण पत्रावलियों को जान बूझ कर रोके रखा है। इस ज्वलंत मुद्दे को उठाने पर बैठक में गहमागहमी हो गई। सभापति, आयुक्त ने नियमानुसार कार्यवाही करने का भरोसा दिया।
बैठक समाप्ति पर आयुक्त मंत्री का स्थानांतरण होने पर भावभीनी विदाई दी गई।
वही जैन आचार्य विद्यासागर को सभी पार्षदों ने श्रद्धांजलि देते हुए 2 मिनिट का मौन रखा।


Spread the love

shahpura

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *