जिला किसान सम्मेलन किसानों ने अधिकारियों व सरकार की कार्य प्रणाली पर उठाए सवाल

जिला किसान सम्मेलन किसानों ने अधिकारियों व सरकार की कार्य प्रणाली पर उठाए सवाल
Spread the love

जिला किसान सम्मेलन
किसानों ने अधिकारियों व सरकार की कार्य प्रणाली पर उठाए सवाल

काश्तकारों ने चेताया- समस्याओं समाधान नही तो लोकसभा चुनावों में दिखाएंगे दम
शाहपुरा- देव कृष्ण राज,26फरवरी। धरती देवरा स्थल पर किसान केसरी संघ के बैनर तले जिला किसान सम्मेलन विधायक लालाराम बैरवा के मुख्य आतिथ्य व केसरी किसान संघ जिलाध्यक्ष सूर्य प्रकाश ओझा की अगुवाई में शुरू हुआ।
सम्मेलन में किसानों ने विधायक बैरवा को जिले के किसानों की कई समस्याओं को गिनाते हुए। सरकार व केंद्र सरकार की कई योजनाओं में सम्बंधित अधिकारियों, कर्मियों द्वारा लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए राज्य सरकार पर भी कौताही बरतने का सीधा सीधा आरोप लगाया।
आमली हांकल के किसान स्मृद्ध कुमावत ने बताया कि गत खरीफ फसलों में हुए खराबे का मुआवजा क्षेत्र के किसानों को आजतक नही मिला। शाहपुरा के रमेश वैष्णव ने कहा कि केंद्र सरकार बड़े बड़े दावे करती है 5 वर्षो से प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना का लाभ आजतक नही मिला। इस योजना के साथ खाद्य सुरक्षा के पोर्टल जिले में बंद है। पंडेर के राधाकृष्ण पंवार ने आरोप लगाया कि सरकार कृषि योजनाएं तो लागू करदेती है, किसानों को उद्यान योजनाओं के अनुदान नही मिले।
रमेश कुमावत, गणपत बैरवा ने कहा पिछली सरकार ने पट्टे बनाने का अभियान चलाया आजतक कई गांवों के किसान आवसीय पट्टों के लिए भटक रहे है। जिले के जितने भी पशुपालक है उन्हें विगत 8 माह से दुग्ध योजना का अनुदान नही मिला। सरकार एक ओर अनुदान की बात करती दूसरी ओर कृषि बीज व दवाओं पर जीएसटी लगा रखी है। समर्थन मूल्य कानून बनाकर फसल खरीद सुनिचित करने की मांग पर किसानों ने एक स्वर में आवाज उठाई। किसानों ने कहा कि समस्याओं का शीघ्र निदान नही किया गया तो आगामी लोकसभा चुनाव में किसान संघ अपना दम दिखाएंगे।
किसान भवन बनने की मांग:- विधायक बैरवा से किसानों ने जिला मुख्यालय पर किसानों के लिए किसान भवन बनाने, शाहपुरा की कृषि मंडी को के श्रेणी की बनाने, किसान क्रेडिट कार्ड बनाने, वार- रिवार्ट आनलाइन उपलब्ध करवाने, जिले की नहरों, एनीकटों, तालाबों की दशा सुधारने सहित कई मांग की।
सुदर्शनपुरा पानी को तरसा, शुल्क वसूलने के आरोप:- सुदर्शनपुरा के ग्रामीणों के साथ गोपाल माली ने मंच के पास पहुंच बैरवा से कहा कि चम्बल परियोजना का एक बूंद पानी गांव में नही पहुंचा। वर्ष पहले हर घर से 2-2हजार रुपये वसूल लिए।
धैर्य रखें सब समस्याओं का निदान शीघ्रता से होगा:- किसानों की अनेक समस्या सुनकर बैरवा ने किसानों को सभी समस्याओं का निदान करने का भरोसा दिलाते हुए थोड़ा धैर्य रखने को कहा।
विधायक बैरवा ने आरोप लगाया कि पिछली सरकार ने शाहपुरा-बनेड़ा विधानसभा क्षेत्र की जनता के साथ कुठाराघात कर जिले के सीमांकन में पक्षपात किया है। मुख्यमंत्री से जिले का नए सिरे से सीमांकन की बात रखी है।
मेघा टेक्सटाइल पार्क का होगा निर्माण:- बैरवा ने मंच से बताया कि क्षेत्र के लोगों को रोजगार मुहैया करवाने, क्षेत्र से लोगों का पलायन रोकने के लिए क्षेत्र की एक हजार बीघा भूमि पर प्रधानमंत्री मित्र मेघा टेक्सटाइल पार्क का निर्माण करवाने के लिए मुख्यमंत्री के द्वारा प्रस्ताव तैयार करवा प्रधानमंत्री से मांग कर रहे है। इसके लिए शीघ्र ही जिला कलेक्टर के नेतृत्व में क्षेत्र के प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिए एक शिविर लगाया जाएगा। जिले के सिंचित तालाबों, नहरों व एनीकटों के सुधार के लिए मंत्री सुरेश रावत से 15 करोड़ रुपये के प्रस्ताव तैयार कर भिजवा दिए है। मंचासीन राजेन्द्र बोहरा, बजरंग सिंह, शिवराज कुमावत, राजकुमार बैरवा, प्रद्युम्न सिंह, शंकर लाल गुर्जर, दिलीप गुर्जर आदि ने अपने विचार रखें। इस मौक़े पर प्रवक्ता नूर मोहम्मद, भेरूलाल गाडरी, रमेश कुमावत, मुकेश शर्मा, रज्जाकमोहम्मद, हीरालाल गाडरी, मोहन शर्मा, नंद सिंह खंगारोत, रामप्रसाद पंवार, शिवलाल मीणा, छोटू, भोलू, हीरालाल कुमावत, प्रहलाद लौहार, गणपत बैरवा, सोहन, रामकिशन, समर्थ कुमावत ने भी सम्मेलन में आये किसानों को कृषि सम्बन्धी समस्याओं के बारे में बताया।


Spread the love

shahpura

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *