जिले में इसी सप्ताह शुरू होगी टैंकरों से जलापूर्ति- डॉ. रघु शर्मा पूर्व चिकित्सा मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश।

Spread the love

जिले में इसी सप्ताह शुरू होगी टैंकरों से जलापूर्ति- डॉ. रघु शर्मा पूर्व चिकित्सा मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश

अजमेर के लिए बीसलपुर में पानी का कोटा बढ़़ाने को लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव से की चर्चा
अगले सप्ताह को जयपुर जाएंगे अजमेर के अधिकारी
अजमेर, 20 अप्रैल। पूर्व चिकित्सा मंत्री एवं केकड़ी विधायक डॉ. रघु शर्मा ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि पेयजल की कमी से जूझ रहे क्षेत्रों में इसी सप्ताह टैंकरों से जलापूर्ति शुरू होगी। जलदाय विभाग ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। डॉ. शर्मा ने केकड़ी-सरवाड़ क्षेत्र में 1041 करोड़ रूपए की लागत से जल जीवन मिशन का कार्य शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने मिशन के कार्य तथा बीसलपुर बांध से अजमेर के पानी का कोटा 5 टीएमसी से बढ़ाकर 7.62 टीएमसी किए जाने के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव से चर्चा की। इस विषय पर अगले सप्ताह जयपुर में उच्च अधिकारियों की बैठक होगी।
पूर्व चिकित्सा मंत्री एवं केकड़ी विधायक डॉ. रघु शर्मा ने आज सरवाड़ प्रवास के दौरान जलदाय विभाग के अधिकारियों के साथ चर्चा की। उन्होंने जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता और अन्य अधिकारियों के साथ पेयजल व्यवस्था को लेकर चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि तुरंत पेयजल व्यवस्था की समीक्षा करें। भीषण गर्मी पड़ रही है, ऎसे में जिन इलाकों में पेयजल समस्या है या कम जलापूर्ति है, वहां तुरंत टैंकरों से जलापूर्ति शुरू की जाए। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि विभाग के पास टैंकरों से जलापूर्ति के लिए 3.85 करोड़ रूपए का फंड उपलब्ध है। एक-दो दिन में पेयजल संकट से ग्रस्त क्षेत्रों में पानी के टैंकरों से आपूर्ति शुरू करवा दी जाएगी। इसके लिए निचले स्तर तक अधिकारियों को निर्देशित किया जा रहा है। प्रभावित क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर जलापूर्ति शुरू की जाएगी।
डॉ. शर्मा ने बीसलपुर क्षेत्र से अजमेर जिले के लिए आरक्षित पानी से अतिरिक्त पानी की आपूर्ति को लेकर भी चर्चा की। अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में अजमेर जिले को बीसलपुर से 5 टीएमसी पानी मिल रहा है। इसे बढ़ाकर 7.62 टीएमसी किया जाना चाहिए। डॉ. शर्मा ने जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुबोध अग्रवाल से फोन पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि जिले की पेयजल आवश्यकताओं के लिए अतिरिक्त पेयजल जरूरी है। इसके लिए पेयजल व सिंचाई विभाग में समन्वय कर कार्यवाही करें।
डॉ. शर्मा ने केकड़ी-सरवाड़ क्षेत्र के प्रत्येक गांव में घर-घर जलापूर्ति के लिए 1041 करोड़ रूपए की जल जीवन मिशन का काम भी शीघ्र शुरू करने के लिए चर्चा की। अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अग्रवाल ने पेयजल से संबंधित दोनों प्रमुख मुद्दों समेत जिले की अन्य जलापूर्ति योजनाओं पर चर्चा के लिए अजमेर के अधिकारियों को अगले सप्ताह जयपुर बुलाया है।
डॉ. शर्मा ने बताया कि अधिकारियों को पेयजल की अन्य समस्याओं के तुरंत निस्तारण के लिए कहा गया है। इस अवसर पर जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री मुकुल भार्गव, अधीक्षण अभियंता श्री राजीव सुगोत्रा, अधीक्षण अभियंता परियोजना श्री भवानी सिंह शेखावत सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।
विजय कुमार पाराशर
आवाज़ राजस्थान की
9414302519


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *