अजमेर जिला संघ के दुग्ध उत्पादकों को 1 फरवरी से 1 रू 30 पैसे प्रति लीटर ज्यादा मिलेंगे”

अजमेर जिला संघ के दुग्ध उत्पादकों को 1 फरवरी से 1 रू 30 पैसे प्रति लीटर ज्यादा मिलेंगे”
Spread the love

                         अजमेर जिला संघ के दुग्ध उत्पादकों को 1 फरवरी से 1 रू 30 पैसे प्रति लीटर ज्यादा मिलेंगे

अजमेर दुग्ध संघ के संचालक मण्डल की बैठक में पशुपालको के हित में महत्वपूर्ण निर्णय किए गये। जिसमें प्रमुख रूप से दुग्ध उत्पादकों के खरीद मूल्य में 1 फरवरी से 20 पैसे प्रति फैट की वृद्धि की गई है। जिससे प्रति लीटर 6.5 फैट की औसत से 1.30 रू. की खरीद मूल्य की बढ़ोतरी होगी।
इस प्रकार नई दरों के अनुसार पशुपालकों को 800 रूपये किलो फैट + 5 रूपये मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक सम्बल योजना के मिलने पर जिले में औसत 56.87 रु. मिलेंगे। इतना ही नहीं आगामी 1 मार्च से 1 रूपये प्रति लीटर की वृद्धि और की जाऐगी एवं 1 अप्रैल अर्थात नये सहकारी वर्ष के प्रारम्भ में पशुपालको को वर्तमान दर में 3 रूपये प्रति लीटर की दर से अधिक भुगतान किया जायेगा इस वर्ष पशुपालको को चारे की उच्च दर देने, पशु आहार की दरे बढ़ाने से एवं लम्पी बीमारी से हुई क्षति पूर्ति हेतु संघ ने इस वर्ष दीपावली के बाद दूध के खरीद मूल्य में कोई कटोती नहीं करते हुये आगामी दीपावली तक वर्तमान दरो को जारी रखा गया है। यह दरे नई दरों के बाद अजमेर डेयरी द्वारा पशुपालको को प्रदेश ही नहीं अपितु भारत वर्ष में सर्वाधिक दूध का खरीद मूल्य होगा।
गत 2 दिनों से भगवाने की असीम कृपा रही है की शानदार वर्षा होने से जिले में पशुपालको के खेतों में भी पैदावार में भारी वृद्धि होगी। इससे पशुपालकों की आमदनी बढ़ेगी। संचालक मण्डल की बैठक में पशुपालको के हित में अन्य महत्वपूर्ण निर्णय की
अनुपालना में आगामी फरवरी माह में जवाहर रंगमंच पर समिति के अध्यक्ष / सचिव एवं SBI के संयुक्त तत्वाधान में 1 दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जाएगी
जिसके अन्तर्गत पशुपालको को किसान क्रेडिट कार्ड (के.सी.सी.) की दर पर पशुधन, क्रेडिट कार्ड के आधार पर पशुधन खरीदने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में आगामी 6 माह में 1 लाख दुधारू पशु गुजरात, हरियाणा एवं पंजाब से खरीद कर जिले में लाये जायेगें, जिससे की दूध उत्पादन में तेजी से वृद्धि हो सकेगी। इसके अतिरिक्त पशुपालको को उक्त कार्यशाला में लम्पी बीमारी एवं एफ.एम.डी बीमारी के टीकाकरण हेतु पशुपालको को प्रेरित किया जाएगा।इतना ही नहीं उक्त कार्यशाला में पशु बीमा, सेक्स सोर्टेड सीमन की उपयोगिता एवं
पशुपालको के लिए सरस सुरक्षा कवच बीमा योजना के बार में अवगत करवाया जाएगा। उक्त कार्यशाला से पशुपालको को प्रेरित किया जाएगा। इतना ही नहीं दूध की क्वालिटी जो देश में अजमेर डेयरी की सर्वोत्तम है उसे आगे भी बनाये रखने के लिए पशुपालको का ध्यान आकर्षित किया जाएगा।
संचालक मण्डल की बैठक में उपभोक्ताओं के लिये वर्तमान गोल्ड दूध की 1/2 लीटर,
1 लीटर, 6 लीटर में 62 रूपये प्रति लीटर विक्रय मूल्य रखने का निर्णय लिया गया।
बैठक में ठेका श्रमिकों के हितार्थ 60 रुपये प्रतिदिन की वृद्धि करने का निर्णय लिया
गया। बैठक में वर्तमान पुराने प्लांट की चार दिवारी, जीर्णोद्वार करने एवं प्लांट के अन्दर की जमीन पर हरी घास लगाने का निर्णय लिया गया। जिससे की ई.टी.पी के अतिरिक्त पानी का अधिकतम हिस्सा फव्वारा सिंचाई से उपयोग में लिया जा सके।
बैठक में संघ के प्लांट में और विस्तार करने हेतु चीज़ प्लांट लगाने एवं वर्तमान पुराने
प्लांट के 10 मैट्रिक टन पाउडर प्लांट का विस्तार करके 20 मैट्रिक टन पाउडर प्लांट बनाने
का निर्णय लिया गया। साथ ही नये प्लांट के डिस्पेच डॉक पर शेड लगवाने का निर्णय लिया गया। बैठक में इन्द्रप्रस्थ गैस लिमिटेड, टाटा पावर के कार्यों की प्रगति पर संतोष व्यक्त
किया गया।
उक्त बैठक में इण्डियन डेयरी एसोशियसन द्वारा गांधीनगर, गुजरात में 16 मार्च से 18 मार्च तक आयोजित होने वाले डेयरी इण्डस्ट्रीज कांफ्रेस (DIC) में 25 सदस्यसीय दल को भेजने का निर्णय लिया गया।
पशुपालको के हित में आगामी समय में चारे के संकट को मध्यनजर रखते हुये चारे के बीज भरपूर मात्रा में अनुदान पर वितरित किए जाने का निर्णय लिया। बैठक में संघ, आर.सी.डी.एफ. कर्मचारियों को भी राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना (RGHS) योजना में सम्मिलित करने हेतु राज्य सरकार से अनुरोध किया गया ।
संघ में वर्तमान में तकनिकी स्टाफ की भारी कमी को मध्यनजर रखते हुए आर.सी.डी.एफ एवं राज्य सरकार से अनुरोध किया गया कि जिला संघो के शेष रिक्त पदो को जल्द से जल्द bhara जावे।
अंत में बैठक में यह निर्णय लिया गया की IDMC के साथ समझौते अनुसार उनके 3 तकनिकी विशेषज्ञ Automation / Instrument / Electrics, Production Process, Powder Plant अधिकारियों को अनुबन्ध पर रखे जाने का निर्णय लिया गया।।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *