राज्य सरकार के हर फैसले से करोड़ों लोगों को फायदा- श्री धर्मेन्द्र राठौड़* *सिलोरा में जिला परिषद आपके द्वार कार्यक्रम* *आमजन को मिल रहा 18 विभागों की सेवाओं का लाभ-जिला प्रमुख* *प्रत्येक वर्ग को मिल रहा योजनाओं का लाभ-श्री पलाड़ा*

राज्य सरकार के हर फैसले से करोड़ों लोगों को फायदा- श्री धर्मेन्द्र राठौड़* *सिलोरा में जिला परिषद आपके द्वार कार्यक्रम* *आमजन को मिल रहा 18 विभागों की सेवाओं का लाभ-जिला प्रमुख* *प्रत्येक वर्ग को मिल रहा योजनाओं का लाभ-श्री पलाड़ा*
Spread the love

*राज्य सरकार के हर फैसले से करोड़ों लोगों को फायदा- श्री धर्मेन्द्र राठौड़*
*सिलोरा में जिला परिषद आपके द्वार कार्यक्रम*
*आमजन को मिल रहा 18 विभागों की सेवाओं का लाभ-जिला प्रमुख*
*प्रत्येक वर्ग को मिल रहा योजनाओं का लाभ-श्री पलाड़ा*
अजमेर 21 मार्र्च। राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र राठौड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार ने प्रत्येक वर्ग की उन्नति के लिए काम किया है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, 500 रूपए में सिलेंडर और पेंशन राशि से करोड़ों राजस्थानियों को फायदा मिलेगा। समाज के सबसे गरीब व्यक्ति को भी इस योजनाओं से राहत मिलेगी।
राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र राठौड़ ने मंगलवार को सिलोरा में आयोजित “जिला परिषद आपके द्वार” शिविर को सम्बोधित किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में श्री राठौड़ ने कहा कि राजस्थान सरकार पूरे मनोयोग से आमजन की भलाई के लिए काम कर रही है। राज्य सरकार का लक्ष्य कतार में अंतिम व्यक्ति तक राहत पंहुचाना है और इसमें वह सफल रही है।
श्री राठौड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में शानदार काम किया है। प्रदेश में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की राशि 10 लाख से बढ़ा कर 25 लाख रूपए कर दी गई है। गरीब से गरीब लोग अब महंगे अस्पतालों में उपचार करवा सकते हैं। गरीबी के कारण कोई व्यक्ति इलाज से वंचित नहीं रहेगा। इसी तरह केन्द्र सरकार ने जहां 350 रूपए के सिलेंडर को महंगा करते-करते 1100 रूपए से ज्यादा महंगा कर दिया। वहीं राजस्थान में 76 लाख परिवारों को सिर्फ 500 रूपए में सिलेण्डर मिलेगा।
गहलोत ने प्रत्येक वर्ग की पेंशन राशि में बढ़ोतरी की है। गांव-ढाणी में बैठे गरीबों, वृद्धजनों, महिलाओं को इसका फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि हाल ही मुख्यमंत्री ने जिलों की संख्या बढ़ा कर 50 कर दी है। राजस्थान में 19 नए जिले बनने से नागरिकों को जिला मुख्यालय जाने के लिए ज्यादा दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान की जनता एक बार फिर मुख्यमंत्री श्री गहलोत को जनादेश देगी।
जिला प्रमुख श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा ने कहा कि हमारा उद्देश्य गरीब को गणेश मानकर सेवा करना है। हमने सदैव जनता की सेवा दलगत राजनीति से उपर उठकर की है। शिविर में एक ही छत के नीचे 18 विभागों की सेवाओं का लाभ आमजन को घर के पास ही उपलब्ध हो रहा है। जिला प्रमुख ने अध्यक्ष आरटीडीसी श्री धर्मेन्द्र राठौड़ एवं सचिव पंचायतीराज श्री नवीन जैन का धन्यवाद ज्ञापित किया।
पंचायतीराज सचिव श्री नवीन जैन ने अपने उद्बोधन में राज्य सरकार की योजनाओ पर प्रकाश डाला। उन्होंने ग्रामीणों को चिंरजीवी स्वास्थ्य योजना का लाभ अधिक से अधिक प्राप्त करने के लिए आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जो इस योजना की धनराशि का वहन नही कर सकते हैं वह जिला प्रमुख को अवगत कराएं। ताकि जिन 200 ग्रामीणजनों को पंचायत समिति एवं जिला परिषद स्तर से राशि का भुगतान किया जाना है, उन्हेंं चिन्हित किया जा सके।
समाजसेवी श्री भंवर सिंह पलाडा ने अपने उद्बोधन मे कहा कि आमजन को राहत देने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे है। जिला स्तरीय जनसुनवाई कर समस्या का निवारण करना हो, विडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जनसुनवाई कर समस्या का निवारण करना हो या आपके बीच उपस्थित रहकर जनसुनवाई करना हो। प्रत्येक श्ििवर के लिए दिन-रात तैयारी की जाती है। प्रत्येक बिन्दु पर गहनता से विचार कर और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए निर्देश दिए जाते हैं। प्रत्येक शिविर में सरकार, प्रशासन, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, सरपंचगण, जनप्रतिनिधिगण एवं ग्रामीणजनो का विषेश सहयोग प्राप्त हो रहा हैं।
शिविर में जिला प्रमुख सुशील कंवर पलाड़ा एवं समाजसेवी भंवर सिंह पलाड़ा द्वारा 100 जरूरतमंद व्यक्तियों को 10-10 किलो के आटे का कट्टे का वितरण किया गया। इसी प्रकार 11 गर्भवती महिलाओं को जिला प्रमुख द्वारा स्वयं के धन से 1-1 बेस प्रदान कर गोद भराई की गई। विभाग द्वारा चिन्हित 11 बच्चो का जन्म दिवस मनाकर स्वयं धन राशि से 100-100 रूपए प्रदान किए गए।

*जिला परिषद की घोषणा*
शिविर में घोषणा की गई कि जो ग्रामीण चिरंजीवी योजना का पंजीयन शुल्क वहन नही कर सकते है उनका भुगतान जिला परिषद या पंचायत समिति स्तर से किया जाएगा। जिला परिषद स्तर से 100 एवं पंचायत समिति स्तर से 100 व्यक्तियों के लिए 1 लाख 70 हजार रूपए का भुगतान किया जाएगा।

*उद्धाटन तथा शिलान्यास*
शिविर में पन्द्रहवें वित्त आयोग, पंचम राज्य वित्त आयोग, षष्ठम् राज्य वित्त आयोग, महानरेगा, स्वच्छ भारत मिशन एवं अन्य मदों से समस्त ग्राम पंचायत, पंचायत समिति श्रीनगर में कुल 126 कार्यो के विरूद्ध 12 करोड़ 13 लाख से अधिक की राशि के कार्यो का शिलान्यास तथा लोकापर्ण किया गया।

*केन्द्र एवं राज्य की योजनाओं के लाभान्वितों का विभागवार विवरण*
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अन्तर्गत वृद्धावस्था, विकलांग एवं विधवा कैटेगरी में 311 एवं पालनहार योजना के अन्तर्गत 42 लाभार्थियों को नवीन पेंशन स्वीकृत की गई। इसी तरह 3 व्हीलचेयर, 1 ट्राईसाईकिल एवं 3 बुजुर्ग छड़ी का वितरण जिला प्रमुख द्वारा किया गया।
कृषि विभाग को आगामी वर्ष के लिए 10 आवेदन, किसान मेला के लिए किसानों को बुलाने के लिए 300 आवेदन, मिट्टी के नमूने प्राप्त करने के लिए 40 आवेदन, पानी के नमूने प्राप्त करने के लिए 9 आवेदन, पौध सरंक्षण यंत्र वितरण के लिए 4 आवेदन प्राप्त हुए।
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा विभागीय योजनाओ की सूचना ग्रामीणजन को दी गई। शिविर में 180 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, एवं साथिन का सम्मेलन आयोजित किया गया।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिरंजीवी बीमा योजना के तहत 336 आवेदन स्वीकृत किये गए। पंचायत समिति सिलोरा में 47545 कुल 80 प्रतिशत परिवार पंजीकृत कर दिये गये है। 35 मरीजों को विकलांगता प्रमाण पत्र जारी किए गए। अन्य विभागों ने भी आमजन को राहत दी।
इस अवसर पर प्रधान रामचन्द्र थाकण, उप प्रधान गोपाल गुर्जर,, उपजिला प्रमुख हगामी लाल जी चौधरी, पूर्व जिला परिषद सदस्य नन्दाराम मूण्ड, जिला परिषद सदस्य जगदीश गौरा, इकबाल छीपा, लाड कंवर मेहता, सीमा अखावत, महेन्द्र घासल, रामस्वरूप गुर्जर रामकिशोर माली, मिश्री नाथ योगी,पनेर सरपंच संजू देवी चौधरी,पाटन सरपंच तेज सिंह तोलामाल ,कोटड़ी सरपंच भंवर लाल बिजाडीया,मालियो की बाड़ी सरपंच लाडा देवी,
जनक डीडवाना सहित, नन्दकिशोरा राजोरा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, अजमेर, विजय सिंह चौहान, अति.मुख्य कार्यकारी अधिकारी ,आदि सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

*श्री राठौड़ एवं जिला प्रमुख ने की जनसुनवाई*
शिविर में आरटीडीसी अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र राठौड़ एवं जिला प्रमुख सुशील कंवर पलाड़ा ने पंचायत समिति के विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीण एवं जनप्रतिनिधियों की जनसुनवाई की। जनसुनवाई में पंचायतीराज स्तर से संबंधित परिवेदनाओं के संबंध में पंचायतीराज सचिव श्री नवीन जैन को अवगत कराया गया। परिवेदनाओं को सूचीबद्ध कर संबंधित अधिकारी को तत्काल कार्यवाही करने एवं कार्यवाही से संबंधित प्रार्थी को अवगत कराने के लिए निर्देश प्रदान किए गए।
विजय कुमार पाराशर
आवाज राजस्थान की
9414302519


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *