किशनगढ़ विधायक श्री सुरेश टाक ने तहसील अरांई का क्षेत्राधिकार अजमेर जिला मुख्यालय स्थित एडीएम कार्यालय के अधीन ही रखे जाने को लेकर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री महोदय को प्रभावी ढंग से पत्र लिखते हुए राजस्व मंत्री महोदय आदि को प्रेषित की पत्र की प्रति*

किशनगढ़ विधायक श्री सुरेश टाक ने तहसील अरांई का क्षेत्राधिकार अजमेर जिला मुख्यालय स्थित एडीएम कार्यालय के अधीन ही रखे जाने को लेकर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री महोदय को प्रभावी ढंग से पत्र लिखते हुए राजस्व मंत्री महोदय आदि को प्रेषित की पत्र की प्रति*
Spread the love

*किशनगढ़ विधायक श्री सुरेश टाक ने तहसील अरांई का क्षेत्राधिकार अजमेर जिला मुख्यालय स्थित एडीएम कार्यालय के अधीन ही रखे जाने को लेकर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री महोदय को प्रभावी ढंग से पत्र लिखते हुए राजस्व मंत्री महोदय आदि को प्रेषित की पत्र की प्रति*

*=======*

*किशनगढ़।* विधायक श्री सुरेश टाक ने तहसील अरांई का क्षेत्राधिकार अजमेर जिला मुख्यालय स्थित एडीएम कार्यालय के अधीन ही रखे जाने को लेकर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री महोदय को पत्र लिखते हुए राजस्व मंत्री महोदय, मुख्य सचिव राजस्थान, एसीएस राजस्व विभाग, विशिष्ठ शासन सचिव राजस्व विभाग, संभागीय आयुक्त अजमेर, जिला कलक्टर आदि को पत्र की प्रति प्रेषित कर प्रभावी ढ़ग से लिखा कि क्षेत्रवासियों के विरोध एवं तहसील क्षेत्र अरांई का क्षेत्राधिकार केकडी के एडीएम कार्यालय में नही किये जाने को लेकर मेरे द्वारा पूर्व में भी पत्र लिखकर आग्रह किये जाने के बाद भी राजस्व (ग्रुप-1) विभाग राज. जयपुर की प्रासांगिक अधिसूचना दिनांक 05.05.2023 के द्वारा किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र की तहसील अरांई को केकड़ी के नवीन अतिरिक्त जिला कलक्टर कार्यालय के क्षेत्राधिकार में कर दिया गया है। जबकि अरांई से अजमेर जिला मुख्यालय की दूरी मात्र 40 किमी और केकडी की दूरी 80 किलोमीटर है तथा अरांई तहसील क्षेत्र से अजमेर की दूरी कम होने के साथ ही अरांई से अजमेर मुख्यालय तक आवागमन के भी पूरे साधान है। दिनांक 05.05.2023 को राजस्व विभाग द्वारा जारी अधिसूचना से तहसील क्षेत्र अरांई के ग्रामीणों में भारी रोष होने के साथ ही सरकार के खिलाफ नाराजगी भी पनप रही है कि जब अरांई से जिला मुख्यालय अजमेर की दूरी कम होने के साथ ही प्रत्येक प्रशासनिक कार्यालय की सुगमता अजमेर जिला मुख्यालय से है तो फिर अरांई तहसील का क्षेत्राधिकार केकडी में खुलने वाले अति0 जिला कलक्टर कार्यालय में क्यों किया जा रहा है। मेरे विधानसभा क्षेत्र की उप तहसील बोराड़ा के क्षेत्राधिकार की 6 ग्राम पंचायते बोराड़ा, कासीर, डबरेला, मनोहरपुरा, बरोल, भगवंतपुरा जिनके 27 राजस्व ग्राम बोराड़ा, झलूसी, रामसिंहपुरा, दांतरी, देवरिया, मुण्डोती टाण्डियान, कासीर, श्रीरामपुरा, खरवड़, बंथली, डबरेला, ढिगारिया, रिंगनोट, मनोहरपुरा, गुजरवाड़ा द्वितीय, ढोस, लक्ष्मीपुरा, रामगढ़, बरोल, सोयला, केरियाकला, मोहम्मदगढ़, भगवंतपुरा, अहेड़ा, बहेड़ा व कोटडी आदि है। जिनकी कुल जनसंख्या 30 हजार है और इन सभी ग्रामीणों का मन भी है कि इन्हे केकडी में खुलने वाले नवीन एडीएम कार्यालय के क्षेत्राधिकार में किया जाये, इससे ग्रामीणों को कोई भी आपित्त नही है। किंतु किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र के उपखंड अरांई के क्षेत्राधिकार की अन्य 16 ग्राम पंचायतों अरांई, ढसूक, सान्दोलिया, छोटालाम्बा, सिरोंज, भामोलाव, देवपुरी, भोगादीत, मण्डावरिया, दादिया, कटसूरा, कालानाड़ा, गोठियाना, आकोडिया, झीरोता, काकलवाड़ा के ग्रामीणों की पुरजोर मांग यही है कि हमें अजमेर जिले में हमारी सुविधा अनुसार यथावत रखा जाकर हमारे प्रशासनिक कार्यों हेतु क्षेत्राधिकार अजमेर के एडीएम कार्यालय में ही रखा जाए।यदि उपखंड क्षेत्र अरांई की ग्राम पंचायतो को केकड़ी के नवीन एडीएम कार्यालय में जोड़ा जाता है तो इससे फायदे के बजाय नुकसान होने की प्रबल संभावना है और जनता में जबरदस्त विरोध भी है।

राजस्व ग्रुप-1 विभाग राज0 जयपुर द्वारा जारी हुई प्रासांगिक अधिसूचना के बाद तो यहॉ तहसील क्षेत्र अरांई की जनता एवं अलग-अलग ग्रामों के शिष्टमण्डल द्वारा लगातार पुरजोर विरोध जताते हुए मांग की जा रही कि राजस्व विभाग की इस अधिसूचना पर पुर्नविचार होकर तहसील क्षेत्र अरांई को एडीएम कार्यालय केकडी के क्षेत्राधिकार से हटाकर पुनः अजमेर जिला मुख्यालय के एडीएम कार्यालय के क्षेत्राधिकार में ही रखा जावे, अन्यथा क्षेत्रवासियों द्वारा आन्दोलित होने की चेतावनी दी जा रही है।

इस संबंध में मेरी भावना एवं मत भी यही है कि आप श्रीमान एवं राज्य सरकार की सकारात्मक मंशा के अनुरूप क्षेत्रवासियों की सुविधा एवं उन्हें त्वरित राहत प्रदान करने के उद्देश्य से तहसील अरांई का क्षेत्राधिकारी अजमेर जिला मुख्यालय स्थित जिला कलक्टर एवं एडीएम कार्यालय में ही रखा जावे। ताकि उन्हें तहसील क्षेत्र से संबंधित कार्य के दौरान किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े और उन्हें अजमेर जिले में रहते हुए त्वरित राहत मिल सके।

उक्त के साथ ही मेरा विनम्र सुझाव है कि नये जिलों का सीमांकन आमजन की राय के अनुसार किया जाना उचित रहेगा। ताकि इन नवीन जिलों का जो फायदा सरकार को मिलना चाहिये वह मिल सके।

अतः इस पत्र के माध्यम से मेरा आपसे विनम्र आग्रह है कि जनभावनाओं एवं क्षेत्रवासियों की पुरजोर मांग पर आप अपना कृपामयी ध्यान आकर्षित कर मेरे विधानसभा क्षेत्र किशनगढ़ की तहसील अरांई का क्षेत्राधिकार अजमेर जिला मुख्यालय स्थित एडीएम कार्यालय के अधीन रखवाने की कृपा कर राजस्व (ग्रुप-1) विभाग राज0 जयपुर की प्रासांगिक अधिसूचना से अरांई तहसील का नाम विलोपित करवाने के निर्देश संबंधित को प्रदान कर क्षेत्रवासियों के साथ-साथ मुझे भी व्यक्तिगत रूप से अनुग्रहित करावे।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *