पिछली बार जहां 65 प्रतिशत से कम मतदान,* *वहां चौपाल से दे रहे वोटिंग बढ़ाने का संदेश* *मसूदा विधानसभा क्षेत्र के 31 गांवों में विशेष फोकस*

पिछली बार जहां 65 प्रतिशत से कम मतदान,* *वहां चौपाल से दे रहे वोटिंग बढ़ाने का संदेश* *मसूदा विधानसभा क्षेत्र के 31 गांवों में विशेष फोकस*
Spread the love

*पिछली बार जहां 65 प्रतिशत से कम मतदान,*
*वहां चौपाल से दे रहे वोटिंग बढ़ाने का संदेश*
*मसूदा विधानसभा क्षेत्र के 31 गांवों में विशेष फोकस*
अजमेर, 29 अक्टूबर। पिछले विधानसभा चुनाव में 65 प्रतिशत से कम मतदान वाले क्षेत्रों में वोटिंग बढ़ाने के लिए निर्वाचन विभाग ने कमर कस ली है। मसूदा विधानसभा क्षेत्र के 31 गांवों में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष फोकस किया गया है। इन गांवों में मतदाता चौपाल के जरिए गांव वालो को मतदान का महत्व समझाया जा रहा है।
मसूदा के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी श्री भरत राज गुर्जर ने बताया कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए यह आवश्यक है कि अधिक से अधिक नागरिक चुनाव की प्रक्रिया में भाग लें। इसी ध्येय को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन क्षेत्र मसूदा में उन क्षेत्रों पर विशेष फोकस किया गया जहां पिछले विधानसभा चुनाव में मतदान 65 प्रतिशत से कम रहा था। पूरे निर्वाचन क्षेत्र में ऎसे 53 बूथों का चिन्हीकरण किया गया और वहां पर मतदाता चौपाल के माध्यम के माध्यम से मतदाताओं के साथ बैठकर बात की गई। उनकी समस्याएं सुनी गई और शत-प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई गई।
उन्होंने बताया कि निर्वाचन क्षेत्र में अब तक मसूदा तहसील के सारणिया, श्यामगढ, अंधेरी देवरी, थल का बाड़िया, झाक, नाडी (झाक), सेमला (झाक), पिथामकना का बाडिया, बिजयनगर तहसील के दौलतपुरा द्वितीय, कानपुरा, रतनपुरा घाटा, देवास, अमरपुरा, रामगढ, आकरोल, झालिया द्वितीय, कानिया, भिनाय तहसील के नान्दसी, चापानेरी, झिपिया, बान्दनवाड़ा, कुम्हारिया, भिनाय जैतपुरा में मतदाता चौपाल का आयोजन किया गया। इन चौपाल में मतदाता जागरूकता के लिए स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। इससे ग्रामीणों ने अधिक से अधिक संख्या में भाग लिया।
उन्होंने बताया कि मसूदा विधानसभा क्षेत्र में नयागांव, मोतीपुरा, बरल द्वितीय एवं बिजयनगर में भी आगामी दिनों में मतदाता चौपाल का आयोजन किया जाएगा।
*महिलाएं भी ले रही भाग*
मतदाता चौपाल में पुरूष मतदाताओं के साथ-साथ महिला मतदाता भी बराबरी से भाग ले रही हैं और एक ही जाजम पर बैठकर मतदान का संकल्प ले रही हैं। नव मतदाताओं के द्वारा प्रत्येक मतदाता चौपाल में बडी संख्या में भाग लेना नई पीढी की बढ़ती सहभागिता का सूचक है।
*गत विधानसभा चुनाव में 71.59 प्रतिशत रहा मतदान*
मसूदा विधानसभा क्षेत्र में गत विधानसभा चुनाव में 71.59 प्रतिशत मतदान रहा, इसमें पुरूष मतदाताओं का 72.31 प्रतिशत एवं महिला मतदाताओं का मतदान 70.84 प्रतिशत रहा। इस बार विधानसभा चुनावों में प्रशासन द्वारा न्यूनतम 75 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखा गया है


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *