जिला परिषद सभागार में ज़िला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में अजमेर लोकसभा क्षेत्र की स्वीप कार्यशाला संपन्न की गई।

जिला परिषद सभागार में ज़िला निर्वाचन अधिकारी  के निर्देशन में अजमेर लोकसभा क्षेत्र की स्वीप कार्यशाला संपन्न की गई।
Spread the love

आज दिनांक 15.3.2024 को जिला परिषद सभागार में ज़िला निर्वाचन अधिकारी  के निर्देशन में स्वीप प्रकोष्ठ नोडल अधिकारी  अभिषेक खन्ना की अध्यक्षता में स्वीप कोर्डिनेटर डॉ राकेश कटारा , कार्यकारी सचिव DCEL  दर्शना शर्मा ,सोशल मीडिया प्रभारी रामविलास जांगिड़ द्वारा अजमेर लोकसभा क्षेत्र की स्वीप कार्यशाला संपन्न की गई। इस कार्यशाला में स्वीप प्रभारी सह प्रभारी तथा सोशल मीडिया प्रभारी (सभी विधानसभा क्षेत्र) ने भाग लिया। सभी उपस्थित प्रभारी बैठक में अपनी कार्य योजना (माह मार्च ,अप्रैल )के साथ उपस्थित थे ।

CEO जिला परिषद,अजमेर अभिषेक खन्ना ने सभी प्रभारियों को मतदान वृद्धि हेतु निम्न निर्देश प्रदान किए:

* न्यून मतदान वाले बूथों को चिन्हित करना।

*वन पेज माइक्रो प्लान को बनाने में सभी कन्वर्जेंस विभागों का सहयोग लेना।

* पोलिंग डे के 7 दिन पूर्व/ 3 दिन पूर्व/वोट दिवस पर BAG टीम को सक्रिय करें।

* सरकारी और गैर सरकारी स्कूलो के विद्यार्थियों के जरिए उनके परिवार को भी जागरूकता अभियान में सम्मिलित किया जाए और वोटिंग के बाद सेल्फी फोटो स्कूल ग्रुप में शेयर करने के लिए प्रेरित किया जाए।

* घर-घर मतदान कार्यक्रम के अंतर्गत स्टिकर लगाए जाएं और उन पर एप्स के स्कैनर भी लगाएं।

* ट्राईसाईकिल रैली करवाएं।

* निजी ,श्रमिक संगठनों, बड़े उद्योगों /संगठनों के साथ एम ओ यू करवा कर VAF बनाएं।

*अर्बन एपेथी को दूर करने के लिए मोहल्ला समितियां को सक्रिय करें।

*TG/PWD/80+ मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए योजना बनाएं।

स्वीप कोर्डिनेटर डॉ राकेश कटारा ने सभी प्रभारी को कार्य योजना को मूर्त रूप देने के लिए प्रेरित किया तथा नवाचारों कार्य योजना में सम्मिलित करने के लिए निर्देशित किया।

कार्यकारी सचिव DCEL दर्शना शर्मा ने सभी से वन पेज बूथ प्लान की कार्य योजना के बारे में चर्चा की और उसे लागू करने के लिए विस्तार से बताया।

सोशल मीडिया प्रभारी  राम विलास जांगिड़ द्वारा बैठक में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने तथा जन जागरूकता बढ़ाने के लिए नवाचार व मतदान जागरूकता करने के लिए सोशल मीडिया के प्रयोग के बारे में चर्चा की।

स्वीप कार्यशाला में सभी प्रभारियों से लगभग 40 दिन की इस कार्य योजनानुसार स्वीप गतिविधियों के साथ वन पेज बूथ प्लान को प्रभावी बनाने, बैकड्राप लगाने, चुनावी पाठशाला, VAF को प्रभावित तरीके से लागू करने, भारत निर्वाचन आयोग के चारों एप-KYC,C Vigil,VHA सक्षम एप की जानकारी ,सोशल मीडिया के लिए प्रभावी फोटोग्राफ एवं वीडियो ,नवाचारी गतिविधियां, 17 मार्च को बूथ को जानें अभियान आदि बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की गई।बूथ अवेयरनेस ग्रुप को सक्रिय बनाने ,उसमें NCC/NSS स्काउट गाइड स्थानीय सरकारी प्रतिबद्ध मशीनरी को लेने हेतु निर्देशित किया गया।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *