पुलिस स्थापना दिवस मनाया

पुलिस स्थापना दिवस मनाया
Spread the love

पुलिस स्थापना दिवस मनाया

जून माह के तृतीय सप्ताह में राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस
शाहपुरा-देव कृष्ण राज पाराशर, 16अप्रैल। शाहपुरा पुलिस अधीक्षक राजेश कांवत की अगुवाई में शाहपुरा थाने में 75वां पुलिस स्थापना दिवस मनाया गया। आचार संहिता के चलते औपचारिक रूप से मनाया गया स्थापना दिवस मौक़े पर अधीक्षक कांवत ने पुलिस के अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक विशाल बंसल का संदेश पढ़कर सुनाया। इस मौके पर एएसपी चंचल मिश्रा, उपाधीक्षक रमेश तिवारी, थाना प्रभारी महावीर शर्मा, राजकुमार, प्रभातीलाल, बनवारी, बदन सिंह, प्रवीण सिंह, महावीर शर्मा, सोभाग सिंह सहित कई पुलिस अधिकारी व जवान उपस्थित थे। कार्यक्रम से पूर्व अधीक्षक कांवत के थाने पर पहुंचने पर जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

इस तरह हुई राजस्थान पुलिस की स्थापना:- अधीक्षक राजेश कांवत ने बताया कि स्वतंत्रता के समय राजस्थान की विभिन्न रियासतों, ठिकानों में पुलिस की विविधतापूर्ण व्यवस्था थी। 16 अप्रैल, 1949 को पुलिस एकीकरण अध्यादेश के द्वारा राजस्थान की पूर्ववर्ती रियासतों के सभी पुलिस बलों को एक पुलिस बल में एकीकृत कर राजस्थान पुलिस का नाम दिया गया ।
राजस्थान पुलिस के गठन एवं एकीकरण की स्मृति में प्रतिवर्ष 16 अप्रैल को राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस समारोह के रूप में आयोजित किया जाता है।
वर्तमान में लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव की आचार संहिता प्रभावी होने से सभी प्रकार के राजकीय कार्यक्रमों पर प्रतिबन्ध होने तथा आगामी मतदान दिवस के परिप्रेक्ष्य में पुलिस बल के चुनाव ड्यूटी में व्यस्त व नियोजित होने के कारण हमेशा की भाँति राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस का गरिमा पूर्ण भव्य आयोजन 16 अप्रैल को नही कर पा रहे है। अतः आज यह दिवस औपचारिक रूप से मनाया जा रहा है। कांवत ने कहा कि चुनाव पूर्ण होने के उपरान्त जून माह के तृतीय सप्ताह में राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस का आयोजन विधिवत गरिमामयी रूप से किया जायेगा।
इस मौक़े पर कांवत ने उपस्थित पुलिस अधिकारी व कर्मियों को कल रामनवमी महोत्सव के तहत क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए।


Spread the love

shahpura

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *