सुशील कंवर पलाडा, जिला प्रमुख द्वारा जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणो को निस्तारित करने के दिये निर्देश देवपुरी के सरपंच की हठधर्मिता के कारण ग्राम पचायत उक्त भूमि से प्रार्थीगण को बेदखल करने पर आमादा है।- जिला प्रमुख ने दिए जांच के आदेश

सुशील कंवर पलाडा, जिला प्रमुख द्वारा जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणो को निस्तारित करने के दिये निर्देश   देवपुरी के सरपंच की हठधर्मिता के कारण ग्राम पचायत उक्त भूमि से प्रार्थीगण को बेदखल करने पर आमादा है।- जिला प्रमुख ने दिए जांच के आदेश
Spread the love

सुशील कंवर पलाडा, जिला प्रमुख द्वारा जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणो को निस्तारित करने के दिये निर्देश

देवपुरी के सरपंच की हठधर्मिता के कारण ग्राम पचायत उक्त भूमि से प्रार्थीगण को बेदखल करने पर आमादा है।- जिला प्रमुख ने दिए जांच के आदेश

आवाज राजस्थान की
——–

अजमेर। सुशील कंवर पलाडा जिला प्रमुख अजमेर की अध्यक्षता में जनसुनवाई का आयोजन किया गया। जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणो की प्रकृति अनुसार कार्यवाही कर आमजन को तत्काल राहत पहुंचाने का कार्य किया गया। जिनमें विशेष प्रकरण निम्नानुसार है।

1. भंवरी देवी निवासी अंराई ने अवगत कराया कि प्रार्थिया का विगत समय 1970 से ग्राम माला के खसरा सं. 139 के कुछ विषिष्ठ भू भाग पर खाम मुकाम एवं बाडे के आधार पर कब्जा चला आ रहा है। उक्त भूखण्ड का ग्राम पंचायत भोगादीत द्वारा पटटा जारी करने के लिए कई बार पटटा पत्रावलियां भी ग्राम पंचायत भोगादीत में प्रस्तुत की जा चुकी है परन्तु राजनैतिक दुर्भावना एवं दुराषय से ग्रसित होकर ग्राम पंचायत द्वारा आज दिनांक तक खसरा नं. 139 के काबिज भू-भाग का आबादी भूमि का पटटा जारी नही किया गया है। प्रार्थिया ने पटटा जारी करने हेतु निवेदन किया है।
2. महामंत्री, जिला हैण्ड पम्प मिस्त्री संघ, अजमेर ने अवगत कराया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुसार राज्य सरकार द्वारा ग्रेड पे संषोधन कर चयनित वेतनमान सहित राज्य कर्मचारियो को लाभ-परिलाभ देने हेतु वित्त विभाग द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है परन्तु आज दिनांक तक उसे लागू नहीं किया गया है। संघ ने आदेष लागू करवाने हेतु निवेदन किया है।
3. हनुमान सिंह गौड निवासी मांगलियावास ने अवगत कराया कि प्रार्थी की एक पुष्तैनी भूमि है जिस पर प्रार्थी का 70 वर्षो से कब्जा चला आ रहा था। यह भूमि किसी कारणवष राज्य सरकार के नाम हो गई। जिस कारण कुछ लोगो ने इसका फायदा उठाकर भूमि पर अतिक्रमण कर लिया है। प्रार्थी ने अतिक्रमण हटवाने हेतु निवेदन किया है।
4. प्रार्थीगण निवासी केकड़ी ने अवगत कराया कि प्रार्थीगण ग्राम मानखंड में स्थित खसरा नं. 3299/2153 एवं 3300/2154 सरकारी भूमि में वर्षो से निवास कर रहे है परन्तु ग्राम पंचायत प्रषासन राजनैतिक द्वेषतावष अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही के तहत मकानो को तोडने पर आमादा है। प्रार्थीगण ने आवासीय मकानो को नही गिरवाने के आदेश‌ प्रदान करने हेतु निवेदन किया है।
5. प्रार्थी हरदयाल ने अवगत कराया कि ग्राम तिलोनिया में स्थित खसरा नं. 748 को जलग्रहण किषगनढ़ द्वारा कच्चा कर दिया गया है जबकि पक्का करने हेतु कहा गया था। प्रार्थी ने खसरा नं. 748 पर पक्का त्रिपाल करवाने हेतु निवेदन किया है।
6. सरपंच, घूघरा ने अवगत कराया कि घूघरा में घूघरा लाडपुरा रोड पर स्थित विद्युत ट्रांसफार्मर से लाडपुरा पुलिया तक पीडब्ल्यूडी द्वारा सडक का निर्माण होना है जिसकी स्वीकृति भी जारी हो चुकी है। ठेेेकेदार द्वारा उक्त सडक पर डामरीकरण कर दिया गया है परन्तु ट्रांसफार्मर से स्कूल तक की सीमेन्ट सडक का निर्माण नही किया जा रहा हैं। प्रार्थी ने निर्माण करवाये जाने हेतु निवेदन किया है।
7. समस्त ग्रामवासी ग्राम चौसला ने अवगत कराया कि प्रार्थीगण ग्राम चौसला, ग्राम पंचायत देवपुरी, पंचायत समिति अंराई में स्थित खसरा नं. 662/385 में विगत 30-35 वर्षो से निवास कर रहे है।
देवपुरी के सरपंच की हठधर्मिता के कारण ग्राम पचायत उक्त भूमि से प्रार्थीगण को बेदखल करने पर आमादा है। प्रार्थीगण ने उक्त भूमि से बेदखल नही करने के आदेष प्रदान करने हेतु निवेदन किया है।
उक्त सभी प्रकरणों में सुशील कंवर पलाडा जिला प्रमुख अजमेर ने तत्काल कार्रवाई करते हुऐ संबंधित अधिकारीयों को नियमानुसार कार्रवाही करने हेतु निर्देश प्रदान किये।
जनसुनवाई परिवेदनाओं के निस्तारण की समीक्षा बैठकः-
जिला प्रमुख द्वारा जिला स्तरीय अधिकारीयों से जनकल्याणकारी योजनओं के आवंटित लक्ष्यों के साथ-साथ जनसुनवाई में प्राप्त महिला एवं बाल विकास विभाग, समाजकल्याण विभाग, षिक्षा विभाग, चिकित्सा विभाग एवं कृषि विभाग से संबंधित समस्त प्रकार की परिवेदनाआंे की समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक में समस्त उपस्थित अधिकारीयों द्वारा परिवेदनाओं के निस्तारण की रिपोर्ट जिला प्रमुख को प्रस्तुत की गई जिसमें पाया गया की अधिकाषं परिवेदनाओ पर निर्देषानुसार/नियमानुसार कार्रवाई कर निस्तारण किया जा चुका है शेष का निस्तारण भी शीघ्र ही कर दिया जायेगा एवं जिला स्तरीय अधिकारीयों द्वारा भी जिला प्रमुख को आष्वस्त किया गया कि आप द्वारा अग्रेषित समस्त परिवेदनाओ पर तत्काल ही कार्रवाई कर निस्तारण की कार्रवाई की जाती है। जिस पर जिला प्रमुख द्वारा सन्तुष्टि जाहिर की गई।
जिला प्रमुख द्वारा जनसुनवाई में उपस्थित सभी पंचायतीराज एवं अधीनस्थ विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये गयेे कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के भौतिक एवं वित्तीय लक्ष्यों के सकारात्मक रूप से क्रियान्वयन किया जावे और कार्यो को समय बद्ध तरीके से पूर्ण कराया जावें जिससे गांव के अन्तिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक इन योजनाओ का लाभ समय पर पहुंच सके।
बैठक में समस्त जिला परिषद सदस्यगण, प्रफुल्ल चौबीसा, उपनिदेशक, समाज कल्याण विभाग, पुष्पा सिंह, मुख्य आयोजना अधिकारी, विजय कुमार, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग, अजमेर, आर.के.चौधरी, उपनिदेशक, जलग्रहण, अनिल कुमार अरोड़ा, सहायक अभियंता (निर्माण), जिला परिषद, अजमेर, हरीष वरनजानी, अधिषाषी अभियंता, पंचायतीराज, राजेन्द्र प्रसाद शर्मा, अधिषाषी अभियंता, भगवती प्रसाद शर्मा, अति. जिला शिक्षा अधिकारी, पुष्पेन्द्र सिंह, कृषि अधिकारी, धारू सिंह चौहान, वरिष्ठ लेखाधिकारी, जिला परिषद, अजमेर, सोनराज मीणा, सहायक अभियंता (नरेगा), शंकर शर्मा, विकास अधिकारी, जवाजा एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।
विजय कुमार पाराशर
आवाज राजस्थान की
9414302519


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *