पंचायतीराज संस्थाओं के उपचुनाव 25 नवम्बर को*

पंचायतीराज संस्थाओं के उपचुनाव 25 नवम्बर को*
Spread the love

*पंचायतीराज संस्थाओं के उपचुनाव 25 नवम्बर को*
आवाज राजस्थान की
—-

अजमेर 28 अक्टूबर।जिले में पंचायतीराज संस्थाओं के रिक्त पदों के उपचुनाव आगामी 25 नवम्बर को होंगे। सम्बन्धित क्षेत्रों में आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालन किया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अंश दीप ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतीराज संस्थाओं में 31 जुलाई तक रिक्त हुए पदों पर उपचुनाव करवाया जाएगा। इसके लिए कार्यक्रम जारी किया गया है। जिले की पंचायत समिति मसूदा की जालिया द्वितीय ग्राम पंचायत में वार्ड संख्या 4, सरवाड़ की सदापुर ग्राम पंचायत में वार्ड संख्या 7, जवाजा की टॉडगढ़ ग्राम पंचायत में वार्ड संख्या एक, भिनाय की बडगांव ग्राम पंचायत में वार्ड संख्या 4, चांपानेरी ग्राम पंचायत में वार्ड संख्या 2 एवं सोबडी ग्राम पंचायत में वार्ड संख्या 10, अरांई की दादिया ग्राम पंचायत में वार्ड संख्या 2, किशनगढ़ की खातोली ग्राम पंचायत में वार्ड संख्या 7, मालियों की बाड़ी ग्राम पंचायत में वार्ड संख्या 6, रूपनगढ़ ग्राम पंचायत में वार्ड संख्या 16 तथा श्रीनगर पंचायत समिति की श्रीनगर ग्राम पंचायत में वार्ड संख्या 14 एवं बिठुर ग्राम पंचायत में वार्ड संख्या 4 के लिए वार्ड पंच के उपचुनाव होंगे। इसी प्रकार सतावडिया मसूदा में सरपंच तथा खातोली किशनगढ़, सोबडी भिनाय एवं श्रीनगर में उपसरपंच के उपचुनाव के साथ-साथ पंचायत समिति जवाजा के पंचायत समिति सदस्य निर्वाचन क्षेत्र 6 तथा सावर के संख्या 4 के लिए भी पंचायत समिति सदस्य का चुनाव किया जाएगा। उप चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श चुनाव आचरण सहिंता के प्रावधान तुरंत प्रभाव से लागू हो गए हैं।पंचायत समिति सदस्यों तथा सरपंचों के उपचुनाव इलेक्ट्रोनिक वाटिंग मशीन के माध्यम से सम्पन्न होंगे। वार्ड पंचों के उपचुनाव मतपेटी के माध्यम से कराए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन की अधिसूचना गुरूवार 10 नवम्बर को जारी होगी। नाम निर्देशन 14 नवम्बर तक (रविवार को छोड़कर) प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 15 नवम्बर को प्रातः 11 बजे से होगी। अभ्यर्थी अपने नाम 16 नवम्बर को अपरान्ह 3 बजे तक ले सकते है। नाम वापसी के तुरंत पश्चात चुनाव प्रतीकों का आवंटन कर चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची प्रकाशित की जाएगी। मतदान शुक्रवार 25 नवम्बर को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक होगा। मतगणना पंचायत समिति मुख्यालय पर रविवार 27 नवम्बर को प्रातः 9 बजे से की जाएगी।
उन्होंने बताया कि सरपंच एवं पंच पद के लिए लोक सूचना गुरूवार 17 नवम्बर को जारी की जाएगी। नाम निर्देशन 19 नवम्बर को प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। प्राप्त निर्देशन पत्रों की संवीक्षा रविवार 20 नवम्बर को प्रातः 10 बजे से होगी। इसी दिन अपरान्ह 3 बजे तक नाम वापसी का समय निर्धारित किया गया है। नाम वापसी का समय समाप्त होने के तुरंत पश्चात चुनाव प्रतिकों का आवंटन कर चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा। मतदान शुक्रवार 25 नवम्बर को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक होगा। पंचायत मुख्यालय पर मतगणना मतदान समाप्ति के तुरंत पश्चात होगी।
उन्होंने बताया कि उपसरपंच के लिए चुनाव शनिवार 26 नवम्बर को होगा। बैठक के लिए नोटिस प्रातः 9 बजे से पूर्व जारी होगा। बैठक 10 बजे से आरंभ की जाएगी। नाम निर्देशन पत्र एवं प्रस्ताव प्रातः 11 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 11.30 बजे तक होगी। चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर चुनाव चिन्हों का आवंटन 12 बजे तक किया जाएगा। आवश्यकता होने पर मतदान 12 बजे से एक बजे तक होगा। मतदान के तुरंत पश्चात मतगणना कर परिणाम की घोषणा की जाएगी।
विजय कुमार पाराशर
आवाज राजस्थान की
9414302519


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *