11 सूत्रीय मांगों को लेकर आईटी कार्मिकों ने निकाला पैदल मार्च* *2 मई तक है सामूहिक अवकाश पर, मांगे नहीं मानी तो 3 मई को जयपुर कूच*

11 सूत्रीय मांगों को लेकर आईटी कार्मिकों ने निकाला पैदल मार्च*  *2 मई तक है सामूहिक अवकाश पर, मांगे नहीं मानी तो 3 मई को जयपुर कूच*
Spread the love

*11 सूत्रीय मांगों को लेकर आईटी कार्मिकों ने निकाला पैदल मार्च*

*2 मई तक है सामूहिक अवकाश पर, मांगे नहीं मानी तो 3 मई को जयपुर कूच*

अजमेर, 28 अप्रैल। राजस्थान अधीनस्थ कंप्यूटर कर्मचारी संघ के आह्वान पर जिले के समस्त आईटी कार्मिकों ने सामूहिक अवकाश पर रहते हुए हड़ताल के छठे दिन शनिवार को जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय से बजरंगगढ़ चौराहे स्थित शहीद स्मारक तक पैदल मार्च निकाला।

राजस्थान अधीनस्थ कंप्यूटर कर्मचारी संघ इकाई अजमेर की जिलाध्यक्ष श्रीमती तृप्ति पाराशर ने बताया कि प्रदेशाध्यक्ष श्री कपिल चौधरी के आह्वान पर शुरू हुए महंगाई राहत कैंप का लगातार बहिष्कार किया जा रहा है। जिले के समस्त सूचना सहायक एवं सहायक प्रोग्रामर 24 अप्रैल से सामूहिक अवकाश पर हैं। इसी क्रम में शनिवार को जिले के समस्त आईटी कर्मियों ने अपनी 11 सूत्री मांगों को लेकर जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय से प्रातः 10 बजे पैदल आक्रोश रैली निकाली। यह आक्रोश रैली सावित्री चौराहे होते हुए बजरंग गढ़ चौराहे स्थित शहीद स्मारक पर समाप्त हुई। यहां पर सभी कार्मिकों ने इकट्ठा होकर सरकार के विरुद्ध नारेबाजी कर अपना रोष व्यक्त किया। इसी क्रम में आगामी 1 मई, सोमवार को प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक विरोध स्वरूप ब्लड डोनेशन कार्यक्रम का आयोजन जेएलएन चिकित्सालय पर किया जाएगा। पूर्व में अजमेर आईटी कार्मिकों द्वारा अपनी 11 सूत्रीय मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन कलेक्टर महोदय को सौंपा गया था। इसके बाद 24 अप्रैल से शुरू हो रहे राहत बचत कैंप का बहिष्कार कर समस्त सूचना सहायक एवं सहायक प्रोग्रामर सामूहिक अवकाश पर चले गए। साथ ही आईटी कार्मिक अपने-अपने विभाग एवं कार्यालय के ऑफिशियल व्हाट्सएप ग्रुप से लेफ्ट हो गए। इसी क्रम में बुधवार को कलेक्ट्रेट के बाहर सांकेतिक धरना दिया गया तथा विरोध प्रदर्शन किया गया। शुक्रवार को विरोध स्वरूप अजमेर शहर के जनप्रतिनिधियों को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया।

श्रीमती पाराशर ने बताया कि यदि राज्य सरकार द्वारा संघ की मांगे नहीं मानी गई तो 3 मई से सरकार के खिलाफ जयपुर में होने वाले महापड़ाव में भी जिले से आईटी कार्मिक सम्मिलित होंगे। राज्य सरकार से हुए लिखित समझौते को डेढ़ वर्ष से अधिक का समय बीत जाने पर भी आज तक कार्यवाही नहीं की गई। विभाग एवं राज्य सरकार की ओर से हमेशा आश्वासन ही प्राप्त हुआ है। परिणाम स्वरूप मजबूर होकर आईटी यूनियन को यह कदम उठाना पड़ा।

*इन मांगों को लेकर सामूहिक अवकाश पर है आईटी कार्मिक*
सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग को तकनीकी विभाग घोषित करते हुए वेतन विसंगति दूर कर *सहायक प्रोग्रामर की ग्रेड पे 4200 एवं सूचना सहायक को की ग्रेड पे 3600* करवाना मुख्य मांग है। इसके साथ ही प्रोग्रामार, सहायक प्रोग्रामर, सूचना सहायक के पदों का अनुपात 1:2:3 नियत किया जाए, विभिन्न विभागों में ब्लॉक लेवल तक आईटी के पदों का सृजन, नाम परिवर्तन, शैक्षणिक योग्यता में बदलाव, एसीपी एवं प्रोग्रामर के पदों में विभागीय आरक्षण, हार्ड ड्यूटी एलाउंस, राजकीय अवकाश पर ड्यूटी करने की एवज में क्षतिपूर्ति अवकाश अथवा डे ऑफ, विभाग के जिला एवं ब्लॉक स्तरीय कार्यालयों पर नियमित एवं एजेंसी के माध्यम से चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी/सहायक कर्मचारी की व्यवस्था के स्पष्ट आदेश इत्यादि।

आकाश राजा
मीडिया प्रभारी, आईटी यूनियन अजमेर


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *