आगामी आरडीटीएम के लिए 5वां प्रमोशनल रोड शो आज पुष्कर में आयोजित हुआ* *14 से 16 जुलाई तक जयपुर में होगा आरडीटीएम का तीसरा संस्करण*

आगामी आरडीटीएम के लिए 5वां प्रमोशनल रोड शो आज पुष्कर में आयोजित हुआ*  *14 से 16 जुलाई तक जयपुर में होगा आरडीटीएम का तीसरा संस्करण*
Spread the love

*आगामी आरडीटीएम के लिए 5वां प्रमोशनल रोड शो आज पुष्कर में आयोजित हुआ*

*14 से 16 जुलाई तक जयपुर में होगा आरडीटीएम का तीसरा संस्करण*

*सस्टेनेबल टूरिज्म है इस वर्ष आरडीटीएम की थीम*

*राज्य सरकार की नवीन और क्रांतिकारी पहलों ने पर्यटन क्षेतर्् को ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है- मो. सलीम खान*

 

*तय समय से लेट शूरू हुआ कार्यक्रम ,शिरकत करने वालों की संख्या भी कम रही*

 

———–

 

अजमेर, 06 जुलाई। राजस्थान न केवल घरेलू पर्यटकों के बीच बल्कि अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों का भी सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन के रूप में प्रतिष्ठित है। राज्य की प्रभूत विरासत, विशाल किले, भव्य महल, आकर्षक कला और शिल्प, और जीवंत परंपराएं आगंतुकों को मोहित और मंत्रमुग्ध कर देती हैं। राज्य सरकार ने राज्य में पर्यटन उद्योग की अपार संभावनाओं को देखते हुए, कई नवीन और क्रांतिकारी पहल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है, जिसने राज्य में पर्यटन क्षेत्र को सफलता और समृद्धि की बेजोड़ ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है। यह बात आज अतिरिक्त निदेशक, पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार, मो. सलीम खान ने राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट 2023 के लिए पुष्कर में आयोजित 5वें प्रमोशनल रोड शो के दौरान कही। रोड शो का आयोजन पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म इन राजस्थान (एफएचटीआर) द्वारा संयुक्त रूप से पुष्कर के आराम बाग में किया गया।

उन्होंने आगे पर्यटन विभाग की पहलों और नीतियों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि विभाग ने राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई प्लेटफामोर्ं और पहलों का समर्थन करने और उनमें भाग लेने में सक्रिय भूमिका निभाई है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों, प्रदर्शनियों और ट्रैवल मार्ट्स की सुविधा के लिए निजी संगठनों के साथ मूल्यवान साझेदारी स्थापित की है, और राजस्थान घरेलू पर्यटन मार्ट (आरडीटीएम) ऎसे कौलेबोरेशंस का एक प्रमुख उदाहरण है। विभाग द्वारा हाल ही में शुरू की गई रूरल टूरिज्म पॉलिसी राज्य के ग्रामीण क्षेत्रें में पर्यटन को बढ़ावा देगी। इस पॉलिसी के माध्यम से गांवों के जीवन, कला, संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करने वाली पर्यटन इकाइयों को भी बढ़ावा मिलेगा। यह स्कीम ग्रामीण क्षेत्रें में पर्यटन इकाइयों जैसे पेइंग गेस्ट हाउस, होमस्टे एग्रो पर्यटन इकाइयों, कैंपिंग इकाइयों और कारवां को कवर करती है। इसके अतिरिक्त, फिल्म टूरिज्म प्रमोशन पॉलिसी राजस्थान को सर्वाधिक फिल्म-फ्रैंडली स्टेट और फिल्म शूटिंग के लिए एक महत्वपूर्ण डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित करेगी।

जयपुर में 14 जुलाई से 16 जुलाई तक आयोजित होने वाले राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम) की थीम इस वर्ष सस्टेनेबल टूरिज्म है। आरडीटीएम का आयोजन पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म इन राजस्थान (एफएचटीआर) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। इसे होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (एचआरएआर), इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए) और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (राटो) का भी समर्थन प्राप्त है। गौरतलब है कि इससे पहले आरडीटीएम के 4 रोड शो जयपुर, उदयपुर, जोधपुर और भरतपुर में आयोजित हो चुके हैं। अब यह 5वां रोड शो पुष्कर में आयोजित हुआ।

एफएचटीआर के अध्यक्ष और क्लार्क्स ग्रुप ऑफ होटल्स के एमडी श्री अपूर्व कुमार ने कहा कि राजस्थान के मुख्यमंतर््ी श्री अशोक गहलोत ने 2022 और 2023 में अद्भुत बजट पेश किये जो राजस्थान के आर्थिक विकास में मील का पत्थर साबित हुए। इन बजटों ने रोजगार, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और राजस्थान की अर्थव्यवस्था के सतत समावेशी विकास को बढ़ावा दिया है। उन्होंने राजस्थान को भारत में निवेश के लिए सबसे अनुकूल राज्य बनाने के प्रयासों के लिए राजस्थान के पर्यटन मंतर््ी, श्री विश्वेंद्र सिंह का भी आभार व्यक्त किया। श्री कुमार ने आगे बताया कि क्योंकि इस वर्ष मार्ट की थीम श्सस्टेनेबल टूरिज्मश् है, इसलिए आरडीटीएम राजस्थान सरकार के पर्यावरण मंत्रालय के साथ कोलैबोरेट करेगा।

इससे पहले कार्यक्रम में एफएचटीआर के महासचिव श्री मोहन सिंह मेड़तिया ने स्वागत भाषण दिया और पचार ग्रुप ऑफ होटल्स के श्री धनंजय सिंह पचार ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम में पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार के डिप्टी डायरेक्ट, श्री अजय शर्मा, राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (राटो) के अध्यक्ष, श्री महेंद्र सिंह राठौड़ और पुष्कर होटल्स एसोसिएशंस के अध्यक्ष, श्री राजेंद्र सिंह राठौड़ भी उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि आरडीटीएम राजस्थान के सभी होटल व्यवसायियों, ट्रैवल एजेंटों, टूर ऑपरेटरों को पूरे भारत के ट्रैवल एजेंटों को अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने और सुव्यवस्थित बी2बी मीटिंग्स की सुविधा के लिए एक मंच प्रदान करेगा। आरडीटीएम के पहले दो संस्करणों की बड़ी सफलता ने विभाग को इसके तीसरे संस्करण की योजना बनाने के लिए प्रेरित किया। आरडीटीएम के दूसरे संस्करण में 2 दिनों के दौरान 5000 से अधिक बी2बी मीटिंग्स हुईं थी। लगभग 200 सेलर्स ने 800 से अधिक प्रॉपर्टीज, एजेंसी और एक्सपीरिएंस को प्रदर्शित किया था। नॉलेज सेशंस के अतिरिक्त, मार्ट के बाद 60 से अधिक ट्रैवल एजेंटों के लिए 4 फैम ट्रिप्स आयोजित की गई थी। इस आयोजन से घरेलू पर्यटन को काफी बढ़ावा मिला है।

कार्यक्रम तय समय से करीब 40 मिनट लेट शुरू हुआ तथा कार्यक्रम में शिरकत करने वालों संख्या भी कम थी आधे से अधिक कुर्सियां खाली रही

विजय कुमार पाराशर

आवाज राजस्थान की

9414302519


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *