अटल भू-जल योजना* *क्षमता संवर्धन कार्यशाला का हुआ आयोजन*

अटल भू-जल योजना*  *क्षमता संवर्धन कार्यशाला का हुआ आयोजन*
Spread the love

*अटल भू-जल योजना*

*क्षमता संवर्धन कार्यशाला का हुआ आयोजन*

अजमेर, 27 जुलाई। अटल भू-जल योजना के अन्तर्गत सिंचाई प्रशिक्षण एवं प्रबन्धन संस्थान दादाबाड़ी कोटा के द्वारा एक दिवसीय पंचायत समिति स्तरीय प्रशिक्षण एवं क्षमता संवर्धन कार्यक्रम का आयोजन श्रीनगर, पंचायत समिति में किया गया।

भू-जल विभाग कि वरिष्ठ भू-जल वैज्ञानिक श्री गुरूदत्त बोरा ने बताया कि जिला कार्यक्रम प्रबंधन ईकाई अजमेर के तत्वाधान में सिंचाई प्रबंधन संस्थान (आईएमटीआई) कोटा के माध्यम से अटल भूजल योजना कें अंतर्गत पंचायत समिति श्रीनगर के सभागार में एक दिवसीय ब्लॉक स्तरीय क्षमता संर्वद्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिला नोडल अधिकारी अटल भूजल योजना श्री महेंद्र चौहान एवं सहायक नोडल अधिकारी श्री अशोक सिंह तंवर द्वारा योजना की विस्तार पूर्वक जानकारी पीपीटी के माध्यम से आए हुए प्रतिभागियों को दी गई। इस वित्तीय वर्ष के लिए वाटर सिक्योरिटी प्लान को अपडेट करने के संबंध में लाईन डिपार्टमेंट के अधिकारियों एवं कर्मचारियों निर्देशित किया गया। प्लान के डेटा जल्द से जल्द भू जल विभाग को उपलब्ध करवा कर ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम सभा के माध्यम से उसका अनुमोदन करवाया जाए। अटल भूजल योजना के पोर्टल पर अपडेट करने केे बारे मे विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।

उन्होंने बताया कि सहायक कृषि अधिकारी श्री अभय राज दुलार एवं कृषि पर्यवेक्षक श्री मुकेश चौधरी के द्वारा विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में समझाया गया। इन योजनाओं का अटल भू जल योजना में क्रियान्वयन तथा अनुदान का लाभ आमजन को पहुंचाने की प्रक्रिया बताई गई। किसानों की आय बढाने के साथ-साथ भूमि जल को बचाकर कम पानी में अधिक उत्पादन लेने के लिये बूंद-बूंद सिंचाई, फव्वारा सिंचाई और आधुनिक उपकरणाें का इस्तेमाल करने पर जोर दिया गया।

उन्होंने बताया कि उद्यान विभाग के श्री लक्ष्मीनारायण तंवर ने किसानों की आय को बढ़ाने के लिए आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल करने की आवश्यकता बताई। भूमिगत जल के गिरते हुए स्तर को बढाने पर जोर दिया गया। श्री लक्ष्मीनारायण ने उद्यान विभाग में अटल भूजल योजना के तहत फॉर्म पोण्ड, ग्रीनहाउस, पॉलीहाउस एवं सोलर सिस्टम को योजना क्षेत्र में लगाने पर जोर दिया। किसानों को इसे अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सभी अभिकरणों को आगे आना चाहिए। सिंचाई प्रबंधन प्रशिक्षण संस्थान (आईएमटीआई ) कोटा के उपनिदेशक श्री अम्बालाल मीणा ने नई तकनिक के राजस्थान के परिपेक्ष में उपयोग करने पर विस्तार पूर्वक चर्चा की।

इस अवसर पर भू जल विभाग से श्री किशोर कुमार, श्री पवन काबरा, श्री पवन अग्रवाल, श्री धनराज सुमन आईईसी विशेषज्ञ, श्री प्रदीप चौधरी कृषि विशेषज्ञ प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित रहे ।

 

विजय कुमार पाराशर

आवाज राजस्थान की

9414302519


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *