राजीव गांधी शहरी एवं ग्रामीण ओलंपिक खेलों का हुआ भव्य शुभारंभ*

राजीव गांधी शहरी एवं ग्रामीण ओलंपिक खेलों का हुआ भव्य शुभारंभ*
Spread the love

*राजीव गांधी शहरी एवं ग्रामीण ओलंपिक खेलों का हुआ भव्य शुभारंभ*

*जवाहर स्कूल खेल मैदान में हुआ कबड्डी का उद्घाटन मैच*

अजमेर,5 अगस्त। राजीव गांधी शहरी एवं ग्रामीण खेलों का शुभारंभ शनिवार को जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित की अध्यक्षता में सिविल लाइन स्थित जवाहर स्कूल खेल मैदान में हर्षोल्लास से हुआ। कबड्डी के मैच से उद्घाटन हुआ। इसमें कैचर रीडर पर हावी रहे । उद्घाटन समारोह में ध्वजारोहण कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया। इसमें बैंड, स्काउट गाईड एवं खिलाड़ियों के द्वारा अभिमुख प्रयाण करने के उपरान्त खेल कूद के नियमों का पालन करने के लिए शपथ दिलाई गई। प्रतियोगिता आरंभ करने की घोषणा संभागीय आयुक्त श्री सी. आर. मीणा ने की। कार्यक्रम में स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा कच्ची घोड़ी नृत्य प्रस्तुत किया ।

संभागीय आयुक्त श्री सी. आर. मीणा ने कहा कि राज्य शिक्षा के स्तर में अग्रणी रहा है । सर्वांगीण विकास के लिए पाठ्येत्तर गतिविधियाँ आवश्यक है । इसमें राजीव गांधी खेल अहम् भूमिका निभायेंगे । इसमें से चयनित खिलाड़ी आगे चलकर राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन करेंगे । इसके अलावा यह खेल जीवन में बढ़ते तनाव को कम करेंगे । इससे राज्य का हैप्पीनेस इंडेक्स भी सुधरेगा । राज्य सरकार का इन खेलों के आयोजन के पीछे लोगो में हर्षोल्लास लाने की मंशा रही है। व्यस्थ जीवन शेली से व्यक्ति अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते। ऐसे में राजीव गांधी खेल स्वास्थ्यवर्धक भी साबित होंगे। खिलाड़ी इन्हें आदर एवं सम्मान से खेले ।

जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने कहा कि इन खेलों से खेलों के प्रति जागरूकता आएगी। यह खेल आपसी सौहार्द और टीम वर्क का परिचायक होंगे। यह केवल खेल नहीं प्रदेश को एकाजुटता में बांधने का आयोजन है। इनसे समाज में भाईचारा बढ़ेगा। युवा पीढ़ी के सर्वांगीण विकास में कारगर साबित होंगे। होनहार खिलाड़ियों को राज्य सरकार नौकरी एवं पुरस्कार देने के लिए तत्पर है। साथ ही इसमें सभी आयु वर्ग के व्यक्ति भाग लेंगे। इससे बुजुर्गों में भी नई उमंग दौड़ उठेगी और तनाव कम होगा । इन खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को हार जीत से ऊपर उठकर खेल की भावना से खेलना चाहिए।

शिक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक श्री भागचंद मँडरावलिया ने सभी का आभार प्रकट किया । साथ ही बताया कि अजमेर जिले में कुल 1,12,109 खिलाड़ी भाग लेंगे। इसमें से शहरी क्षेत्र से 24,135 तथा ग्रामीण क्षेत्र से 88,766 खिलाड़ी भाग लेंगे । शहरी क्षेत्र में 23 क्लस्टर में खेल आयोजित होंगे । वही ग्रामीण क्षेत्र में समस्त 325 ग्राम पंचायतों पर खेलों का आयोजन होगा ।

उन्होंने बताया कि शहर में कबड्डी में 403 , टेनिस बॉल क्रिकेट में 437, खो-खो में 185 , वॉलीबॉल में 169 , फुटबॉल में 341, बास्केटबॉल में 77 तथा एथलेटिक्स में 1264 खिलाड़ी भाग लेंगे । खेल प्रतोयोगिताएँ पाँच दिवस तक चलेगी ।

इस अवसर पर श्री महेंद्र सिंह रालावता , जिला कुश्ती संघ के अध्यक्ष श्री सौरभ बजाड़ , नगर निगम के आयुक्त श्री सुशील कुमार , अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री परसाराम, जिला खेल अधिकारी श्री रामनिवास , विद्यार्थीगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

आवाज़ राजस्थान की

विजय पा रा शर


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *