विधानसभा आम चुनाव-2023* *मतगणना रविवार को प्रातः 8 बजे से* अजमेर, 2 दिसम्बर। विधानसभा आम चुनाव-2023 के लिए मतगणना रविवार 3 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से राजकीय पाॅलोटेक्निक महाविद्यालय नसीराबाद रोड़ माखुपुरा अजमेर में की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. भारती दीक्षित ने बताया कि

विधानसभा आम चुनाव-2023* *मतगणना रविवार को प्रातः 8 बजे से* अजमेर, 2 दिसम्बर। विधानसभा आम चुनाव-2023 के लिए मतगणना रविवार 3 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से राजकीय पाॅलोटेक्निक महाविद्यालय नसीराबाद रोड़ माखुपुरा अजमेर में की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. भारती दीक्षित ने बताया कि
Spread the love

*विधानसभा आम चुनाव-2023*
*मतगणना रविवार को प्रातः 8 बजे से*
अजमेर, 2 दिसम्बर। विधानसभा आम चुनाव-2023 के लिए मतगणना रविवार 3 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से राजकीय पाॅलोटेक्निक महाविद्यालय नसीराबाद रोड़ माखुपुरा अजमेर में की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. भारती दीक्षित ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव-2023 का मतदान सम्पन्न होने के पश्चात समस्त ईवीएम तथा वीवीपेट को निर्वाचन आयोग के मानकों के अनुसार निर्धारित सुरक्षा व्यवस्था में पाॅलिटेक्निक काॅलेज के स्ट्रोंग रूम में सील किया गया है। इस चुनाव के मतों की गणना रविवार को प्रातः 8 बजे से आरम्भ होगी। विधानसभा क्षेत्रा किशनगढ़ के 272 मतदान केन्द्रों की ईवीएम का स्ट्रोंग रूम सिविल ब्लाॅक के सी-5 और सी-7 में है। इस ब्लाॅक में ईवीएम, पोस्टल बैलेट एवं ईटीवीबीएम का मतगणना कक्ष सी-6 निर्धारित किया गया। इसमें रिटर्निंग आॅफिसर की एक, ईवीएम की 5 तथा पोस्टल बैलेट एवं ईटीबीबीएस की 5 टेबलों सहित कुल 11 टेबलें होगी। इसी विधानसभा क्षेत्रा के लिए कक्ष क्रमांक सी-9 में भी ईवीएम की गणना होगी। इस कक्ष में सहायक रिटर्निंग अधिकारी की एक तथा ईवीएम की 9 टेबलों सहित कुल 10 टेबलें लगेगी। दोनों कक्षों में 20-20 राऊण्ड में मतगणना होगी। किशनगढ़ के रिटर्निंग अधिकारी किशनगढ़ उपखण्ड मजिस्ट्रेट तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारी उपखण्ड मजिस्टेªट अंराई होंगे।
उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्रा पुष्कर के 241 मतदान केन्द्रों की ईवीएम का स्ट्रोंग रूम मैन ब्लाॅक फस्र्ट फ्लोर के एम-32 और एम-30 में है। इस ब्लाॅक में ईवीएम पोस्टल बैलेट एवं ईटीबीएम का मतगणना कक्ष एम-27 निर्धारित किया गया है। । इइसमें रिटर्निंग अधिकारी की एक, ईवीएम की 5 तथा पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीबीएमएस की 5 टेबलों सहित कुल 11 टेबलें होंगीसी विधानसभा क्षेत्रा के लिए कक्ष क्रमांक एम-31 में भी ईवीएम की गणना होगी। इस कक्ष में सहायक रिटर्निंग अधिकारी की एक तथा ईवीएम की 9 टेबलों सहित कुल 10 टेबलें लगेगी। कक्ष एम-27 में 18 तथा एम-31 में 17 राऊण्ड में मतगणना होगी। पुष्कर के रिटर्निंग अधिकारी पुष्कर उपखण्ड मजिस्ट्रेट तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारी उपखण्ड मजिस्ट्रेट रूपनगढ़ होंगे।
उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्रा अजमेर उत्तर के 197 मतदान केन्द्रों की ईवीएम का स्ट्रोंग रूम इलेक्ट्राॅनिक ब्लाॅक ग्राउण्ड फ्लोर के ईएल-3 और ईएल-4 में है। इस ब्लाॅक ईवीएम पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीबीएम का मतगणना कक्ष ईएल-07 निर्धारित किया गया है। इसमें रिटर्निंग अधिकारी की एक, ईवीएम की 5 तथा पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीबीएमएस की 5 टेबलों सहित कुल 11 टेबलें होंगी। इसी विधानसभा क्षेत्रा के लिए कक्ष क्रमांक ईएल-08 में भी ईवीएम की गणना होगी। इस कक्ष में सहायक रिटर्निंग अधिकारी की एक तथा ईवीएम की 9 टेबलों सहित कुल 10 टेबलें लगेगी। कक्ष ईएल-7 में 15 तथा ईएल-8 में से 14 राऊण्ड में मतगणना होगी। अजमेर उत्तर के रिटर्निंग अधिकारी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारी सहायक कलक्टर एवं कार्यपालक मजिस्ट्रेट अजमेर होंगे।
उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्रा अजमेर दक्षिण के 184 मतदान केन्द्रों की ईवीएम का स्ट्रोंग रूम इलेक्ट्राॅनिक ब्लाॅक फस्र्ट फ्लोर के आईई-18, आईई-19 तथा आईई-20 में है। इस ब्लाॅक में ईवीएम पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीबीएम का मतगणना कक्ष आईई-17 निर्धारित किया गया है। इसमें रिटर्निंग अधिकारी की एक, ईवीएम की 5 तथा पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीबीएमएस की 5 टेबलों सहित कुल 11 टेबलें होंगी। इसी विधानसभा क्षेत्रा के लिए कक्ष क्रमांक आईई-15 में भी ईवीएम की गणना होगी। इस कक्ष में सहायक रिटर्निंग अधिकारी की एक तथा ईवीएम की 9 टेबलों सहित कुल 10 टेबलें लगेगी। कक्ष आईई-17 में 14 तथा आईई-15 में 13 राऊण्ड में मतगणना होगी। अजमेर दक्षिण के रिटर्निंग अधिकारी उपखण्ड मजिस्ट्रेट अजमेर तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारी सचिव अजमेर विकास प्राधिकरण होंगे।
उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्रा नसीराबाद के 231 मतदान केन्द्रों की ईवीएम का स्ट्रोंग रूम इलेक्ट्राॅनिक ब्लाॅक ग्राउण्ड फ्लोर के ईएल-10 एवं ईलए-12 में है। इस ब्लाॅक में ईवीएम पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीबीएम का मतगणना कक्ष ईएल-9 निर्धारित किया गया है। इसमें रिटर्निंग अधिकारी की एक, ईवीएम की 5 तथा पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीबीएमएस की 5 टेबलों सहित कुल 11 टेबलें होंगी। इसी विधानसभा क्षेत्रा के लिए कक्ष क्रमांक ईएल-13 में भी ईवीएम की गणना होगी। इस कक्ष में सहायक रिटर्निंग अधिकारी की एक तथा ईवीएम की 6 टेबलों सहित कुल 7 टेबलें लगेगी। दोनों कक्षों में 21-21 राऊण्ड में मतगणना होगी। नसीराबाद के रिटर्निंग अधिकारी उपखण्ड मजिस्ट्रेट नसीराबाद तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारी उपखण्ड मजिस्ट्रेट पीसांगन होंगे।
उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्रा ब्यावर के 279 मतदान केन्द्रों की ईवीएम का स्ट्रोंग रूम सीविल ब्लाॅक के सी- 15 एवं सी- 16 में है। इस ब्लाॅक में ईवीएम पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीबीएम का मतगणना कक्ष सी-14 निर्धारित किया गया है। इसमें रिटर्निंग अधिकारी की एक, ईवीएम की 5 तथा पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीबीएमएस की 5 टेबलों सहित कुल 11 टेबलें होंगी। इसी विधानसभा क्षेत्रा के लिए कक्ष क्रमांक सी-13 में भी ईवीएम की गणना होगी। इस कक्ष में सहायक रिटर्निंग अधिकारी की एक तथा ईवीएम की 9 टेबलों सहित कुल 10 टेबलें लगेगी। दोनों कक्षों में 20-20 राऊण्ड में मतगणना होगी। ब्यावर के रिटर्निंग अधिकारी उपखण्ड मजिस्ट्रेट ब्यावर तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारी उपखण्ड मजिस्ट्रेट टाॅडगढ़ होंगे।
उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्रा मसूदा के 279 मतदान केन्दों की ईवीएम का स्ट्रोंग रूम मैन ब्लाॅक फस्र्ट फ्लोर के एम-34 एवं एम-35 में है। इस ब्लाॅक में ईवीएम पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीबीएम का मतगणना कक्ष एम-37 निर्धारित किया गया है। इसमें रिटर्निंग अधिकारी की एक, ईवीएम की 5 तथा पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीबीएमएस की 5 टेबलों सहित कुल 11 टेबलें होंगी। इसी विधानसभा क्षेत्रा के लिए कक्ष क्रमांक एम-33 में भी ईवीएम की गणना होगी। इस कक्ष में सहायक रिटर्निंग अधिकारी की एक तथा ईवीएम की 9 टेबलों सहित कुल 10 टेबलें लगेगी। दोनों कक्षों में 20-20 राऊण्ड में मतगणना होगी। मसूदा के रिटर्निंग अधिकारी उपखण्ड मजिस्ट्रेट मसूदा तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारी उपखण्ड मजिस्ट्रेट भिनाय होंगे।
उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्रा केकड़ी के 267 मतदान केन्द्रों की ईवीएम का स्ट्रोंग रूम मैन ब्लाॅक ग्राउण्ड फ्लोर के एम-2, एम-5 एवं एम-10 में है। यहां ईवीएम पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीबीएम का मतगणना कक्ष एम-21 निर्धारित किया गया है। इसमें रिटर्निंग अधिकारी की एक, ईवीएम की 5 तथा पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीबीएमएस की 5 टेबलों सहित कुल 11 टेबलें होंगी। इसी विधानसभा क्षेत्रा के लिए कक्ष क्रमांक एम-25 में भी ईवीएम की गणना होगी। इस कक्ष में सहायक रिटर्निंग अधिकारी की एक तथा ईवीएम की 9 टेबलों सहित कुल 10 टेबलें लगेगी। कक्ष एम-21 में 20 तथा एम-25 में 19 राऊण्ड में मतगणना होगी। केकड़ी के रिटर्निंग अधिकारी उपखण्ड मजिस्ट्रेट केकड़ी तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारी उपखण्ड मजिस्ट्रेट सरवाड़ होंगे।

 


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *