मृदा स्वास्थ्य कार्ड कृषक प्रशिक्षण संपन्न शाहपुरा-राजेन्द्र पाराशर। बुधवार को पंचायत समिति परिसर में कृषि विभाग द्वारा एकदिवसीय मृदा स्वास्थ्य कार्ड कृषक प्रशिक्षण शिविर लगाया गया।

मृदा स्वास्थ्य कार्ड कृषक प्रशिक्षण संपन्न  शाहपुरा-राजेन्द्र पाराशर। बुधवार को पंचायत समिति परिसर में कृषि विभाग द्वारा एकदिवसीय मृदा स्वास्थ्य कार्ड कृषक प्रशिक्षण शिविर लगाया गया।
Spread the love

मृदा स्वास्थ्य कार्ड कृषक प्रशिक्षण संपन्न

शाहपुरा-राजेन्द्र पाराशर। बुधवार को पंचायत समिति परिसर में कृषि विभाग द्वारा एकदिवसीय मृदा स्वास्थ्य कार्ड कृषक प्रशिक्षण शिविर लगाया गया।
प्रशिक्षण में उपस्थित कृषकों को अतिथि व्याख्याता रज्जाक मोहम्मद देशवाली, पूर्व सहायक कृषि अधिकारी द्वारा मृदा संरचना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई और मिट्टी की जांच करवा कर मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनवाने की सलाह दी गई और मिट्टी परीक्षण के आधार पर ही रासायनिक उर्वरक और जैविक खाद का उपयोग करने की सलाह दी गई
अतिथि व्याख्याता सूर्य प्रकाश ओझा पूर्व सहायक कृषि अधिकारी द्वारा मृदा स्वास्थ्य कार्ड की उपयोगिता के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई और रासायनिक उर्वरक का उपयोग कम से कम करने एवं जैविक खाद का उपयोग अधिक से अधिक और संतुलित मात्रा में करने की सलाह दी।
कृषि पर्यवेक्षक कैलाश चंद्र कहार ने कृषि विभाग द्वारा संचालित किसानों के लिए कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी विस्तार से दी गई इसमें प्रमुख रूप से तारबंदी ,फार्म पोंड, पाइपलाइन, कृषि यंत्र आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
सहायक कृषि अधिकारी डाॅ दीपक कुमार कोली ने मिट्टी नमूना लेने की विधि के बारे में विस्तार से बताया गया और मिट्टी की जांच करवाने की सलाह दी गई।
प्रशिक्षण शिविर में कृषि पर्यवेक्षक हरि ओम ,सूर्य प्रकाश मीणा ,सीमा मीणा, परमेश्वर जाट ,अनिल पारीक और केदार जाट सहित एक सौ से अधिक कृषकों ने शिविर में भाग लिया।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *