लोकसभा आम चुनाव 2024 जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. भारती दीक्षित ने किया स्ट्रोंग रूम का निरीक्षण

लोकसभा आम चुनाव 2024 जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. भारती दीक्षित ने किया स्ट्रोंग रूम का निरीक्षण
Spread the love

लोकसभा आम चुनाव 2024
जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. भारती दीक्षित ने किया स्ट्रोंग रूम का निरीक्षण

अजमेर,16 अप्रेल। लोकसभा आम चुनाव 2024 की तैयारियों के अन्तर्गत मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. भारती दीक्षित ने पाॅलिटेक्निक काॅलेज स्थित स्ट्रोंग रूम का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश प्रदान किए।
जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. भारती दीक्षित ने सम्पूर्ण राजकीय पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय में स्थित समस्त स्ट्रोंग रूम तथा वहां की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। मौके पर उपस्थित सहायक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों एवं प्रकोष्ठ प्रभारियों को व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में निर्देश प्रदान किए। समस्त परिसर की करीने के साथ बैरीकेटिंग की जाए। प्रत्येक ब्लाॅक के लिए केवल एक ही प्रवेश-निकास द्वारा होना चाहिए। अन्य दरवाजों तथा प्रवेश मार्गो को बन्द करने की कार्यवाही की जाए।
उन्होंने कहा कि समस्त सीसीटीवी कैमरे लगातार चालू रहे। इनसे लगातार निगरानी की जाती रहे। सुरक्षा व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए आवश्यकतानुसार अतिरिक्त जाप्ता तैनात किया जाए। सुरक्षाकर्मी पारी अन्तराल के साथ तैनात रहेंगे। परिसर में केवल परिचय पत्रा धारक कर्मियों का ही प्रवेश सुनिश्चित हो। समस्त कार्मिकों को पूरे समय परिचय पत्रा पहनने के लिए पाबन्द किया जाए।
उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन के प्रत्येक सेट की तय मानकों के अनुरूप पेयरिंग की जाए। सम्पूर्ण सेट के सीरीयल नम्बर तथा कार्यशीलता की जांच विभिन्न अलग-अलग स्तरों पर हो। मशीन में किसी भी प्रकार की कमी पाए जाने पर भारत इलेक्ट्राॅनिक लिमिटेड के तकनीकी इंजीनियर्स से जांच करवाई जाए। इंजीनीयर्स की सलाह के अनुसार कार्य करें। आरक्षित मशीनों की भी सम्पूर्ण जांच सुनिश्चित की जाए। प्रत्येक मशीन एड्रेस टेग के साथ सील हो। ईवीएम मशीन से सम्बन्धित निर्वाचन आयोग के पोर्टल को तत्क्षण अपडेट करें।
इस अवसर पर उपजिला निर्वाचन अधिकारी लोकेश कुमार गौतम सहित समस्त ईआरओ उपस्थित रहे।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *