लू-तापघात व गर्मी जनित बीमारियों के प्रबंधन संबंधी तैयारियों का सघन निरीक्षण।

लू-तापघात व गर्मी जनित बीमारियों के प्रबंधन संबंधी तैयारियों का सघन निरीक्षण।
Spread the love

लू-तापघात व गर्मी जनित बीमारियों के प्रबंधन संबंधी तैयारियों का सघन निरीक्षण।
27 टीमों का गठन कर एक साथ किया निरीक्षण
शाहपुरा-देव कृष्ण राज पाराशर,9मई। मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य सहित अन्य चिकित्सा सेवाओं के सुदृढ़ीकरण की दृष्टि से प्रदेशभर में आज गुरूवार को विशेष निरीक्षण एवं जागरूकता अभियान संचालित किया गया । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह के निर्देशन में संचालित होने वाले इस अभियान के तहत मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को लेकर चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध करवाई जा रही स्वास्थ्य सेवाओं, मौसमी बीमारियों, लू-तापघात व गर्मी जनित बीमारियों के प्रबंधन संबंधी तैयारियों का सघन निरीक्षण हेतु 27 आकांक्षी ब्लॉक का निरीक्षण करने के लिए मुख्यालय 27 टीमें गठित की गई और 27 ही मुख्यालय पर एक साथ निरीक्षण की कार्यवाही की गई।
डॉ. मुस्ताक खान जे डी मलेरिया जयपुर द्वारा आज जिला शाहपुरा के पीएमएसएमए, एमसीएचएन दिवस हेतु सीएचसी सांगरिया, सीएचसी कोटडी के निरीक्षण के दौरान चिकित्सा अधिकारी प्रभारी, स्टाफ को अपने संस्थान पर अधिक से अधिक गर्भवती महिलाओ और बच्चो को स्वास्थ्य परीक्षण , टीकाकरण के लिए लाने हेतु निर्देशित किया, गर्भवती महिलाओ को समस्त प्रकार की जांच करने हाई रिस्क महिलाओ की संपूर्ण जांच कर आवश्यक चिकित्सा सुविधा देने के निर्देश दिए।
शाहपुरा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. घनश्याम चावला
द्वारा पी एच सी रायला उपकेन्द्र लाम्बिया खुर्द का निरिशन किया जिसमे चिकित्सा संस्थान के भवन की स्थिति, साफ-सफाई, प्रसूति नियोजन दिवस, गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व स्वास्थ्य जांच, शिशु टीकाकरण, चिकित्सा संस्थान में उपलब्ध सुविधाओं तथा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को लेकर चिकित्सा संस्थान की उपलब्धि की समीक्षा की । मौसमी बीमारियों एवं लू व तापघात से निपटने की तैयारियों का भी अवलोकन किया।


Spread the love

shahpura

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *