अजमेर सरस ङेयरी ने फिर से दी पशुपालकों को सौगात* महंगाई के साथ पशुआहर के दामों मे वृद्धि से घबराये पशुपालकों को मिली राहत *अजमेर सरस ङेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने की घोषणा अब दुग्ध उत्पादकों को 02 रू प्रति लीटर की अतिरिक्त सौगात देते हुए दूग्ध खरीद मूल्य में की बढोतरी* 01 माह के अन्तराल मे पशुपालकों को तीसरी बार मिली सौगात दुग्ध उपभोक्ताओं के भावो में किसी भी प्रकार की वृद्धि नहीं की गई है। आवाज़ राजस्थान की

अजमेर सरस  ङेयरी ने   फिर से  दी पशुपालकों को सौगात*  महंगाई के साथ पशुआहर के दामों मे वृद्धि से घबराये पशुपालकों को मिली राहत  *अजमेर सरस ङेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने की घोषणा अब दुग्ध उत्पादकों को 02 रू प्रति लीटर की अतिरिक्त सौगात देते हुए दूग्ध खरीद मूल्य में की बढोतरी*  01 माह के अन्तराल मे पशुपालकों को तीसरी बार मिली सौगात   दुग्ध उपभोक्ताओं के भावो में किसी भी प्रकार की वृद्धि नहीं की गई है।  आवाज़ राजस्थान की
Spread the love

*अजमेर सरस  ङेयरी ने  फिर से दी पशुपालकों को सौगात*

महंगाई के साथ पशुआहर के दामों मे वृद्धि से घबराये पशुपालकों को मिली राहत

*अजमेर सरस ङेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने की घोषणा अब दुग्ध उत्पादकों को 02 रू प्रति लीटर की अतिरिक्त सौगात देते हुए दूग्ध खरीद मूल्य में की बढोतरी*

01 माह के अन्तराल मे पशुपालकों को तीसरी बार मिली सौगात

दुग्ध उपभोक्ताओं के भावो में किसी भी प्रकार की वृद्धि नहीं की गई है।

आवाज़ राजस्थान की
—‘
अजमेर: सरस ङेयरी अध्यक्ष राम चन्द्र चौधरी ने आज फिर पशुपालकों के हितों मे घोषणा की अजमेर जिले के
दुग्ध उत्पादको एवं पशुपालको को चारे एवं पशु आहार की बम्पर महंगाई से मुकाबला करने के लिये अजमेर सरस डेयरी द्वारा दूध उत्पादकों को 2 रु प्रति लीटर की 1 मई से दूध खरीद मूल्य में बढ़ोतरी कर अतिरिक्त सौगात दी है अजमेर सरस ङेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने बताया की
वर्तमान में जिले के दूध उत्पादकों एवं पशुपालको की चारे एवं पशु आहार की कीमतों में भरी वृद्धि को मध्यनज़र रखते हुए अजमेर सरस डेयरी द्वारा अपने दूध उत्पादकों एवं पशुपालको को मुकाबला करने के लिये प्रति लीटर खरीद मूल्य में 2 रु प्रति लीटर की वृद्धि 1 मई से लागु की जाएगी।
गौरतलब है की अजमेर डेयरी द्वारा वर्तमान में दुग्ध उत्पादकों के प्रति फैट 7 रु प्रति फैट की दर से 6.5 फैट औसत के अनुसार दी जा रही है। इसके अतिरिक्त 5 रु प्रति लीटर मुख्यमंत्री दूध उत्पादक सम्बल योजना के दिये जा रहे है। इस प्रकार वर्तमान में प्रति लीटर दुग्ध की कीमत 50 रु से 51 रु के मध्य पद रही है। 1 मई से बढ़ने वाले 2 रु की वृद्धि से खरीद मूल्य में 52 रु से 53 रु दर पड़ेगी जो की ना केवल प्रदेश में अपितु देश में सर्वोच्च दर है।
वर्तमान में जयपुर डेयरी द्वारा भी यह दर दी जा रही है परन्तु जयपुर की औसत फैट समस्त दूध की 5.3 ही आ रही है एवं अजमेर डेयरी की औसत फैट 6.5 है। इससे प्रति लीटर जयपुर में लगभग 8 रु काम मिलेंगे।
अजमेर डेयरी द्वारा 2 रु प्रति लीटर की 1 मई से नई दर लागु होने पर प्रति माह दुग्ध उत्पादक एवं पशुपालको को 2 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भुगतान किया जायेगा।
यह वृद्धि 2 माह के लिये की गई है। यदि समय पर मानसून नहीं आता है या मानसून कमजोर आता है तो यह दर दीपावली तक भी लागु रहेगी।
अजमेर डेयरी द्वारा दुग्ध उत्पादकों एवं पशपालको को नई दर के अनुसार 8 रु 5 पैसे प्रति फैट भुगतान किया जायेगा। उपरोक्त दर से गाय का दूध भी 32 रु से 33 रु के लगभग दर मिलेगी। उन्होंने कहा की जिले के समस्त दुग्ध उत्पादकों एवं पशुपालको से अनुरोध है की अन्य प्राइवेट डेयरियों को छोड़कर शीघ्र सरस डेयरी में पुन जुड़े।
मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक सम्बल योजना के 5 रु प्रति लीटर की अनुदान राशि आगामी 4 से 5 मई को दुग्ध उत्पादकों के सीधे खाते में भेज दी जाएगी।
उन्होंने कहा की समस्त सचिवों से अनुरोध है की इसमें भरपूर सहयोग करे।
वर्तमान में संघ में 3 लाख 35 हजार लीटर के करीब दूध प्रतिदिन आ रहा है, इस नई दर से लगभग 3.50 लाख लीटर प्रतिदिन दूध आने की उम्मीद है।
आपको विधित होगा की दुग्ध उत्पादकों एवं पशपालको की चारे एवं पशु आहार की कीमतों में वृद्धि को देखते हुए अजमेर डेयरी द्वारा 1 अप्रैल, 11 अप्रैल, एवं 1 मई को 1 माह के अंतराल में तीसरी बार भावो में वृद्धि की गई है परन्तु दुग्ध उपभोक्ताओं के भावो में किसी भी प्रकार की वृद्धि नहीं की गई है।
उपभोक्ताओं से अपील है की अन्य प्राइवेट डेयरियों की तुलना में सरस का दूध एवं दुग्ध उत्पाद उच्च गुणवत्ता के साथ – साथ सस्ते भी है।
अत आपसे अनुरोध है की अपने जिले के दुग्ध उत्पादकों / पशुपालको की मदद करे अन्यथा अन्य प्राइवेट डेयरियों से दूध एवं दुग्ध उत्पाद खरीदने पर गुजरात के पशुपालको का भला होगा।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *