अजमेर जिले में नवनियुक्त ग्राम विकास अधिकारी बैच 2023 के प्रशिक्षणार्थियों को अजमेर के तत्वाधान में आयोजित प्रशिक्षण के नवें दिन दिनांक 24 दिसम्बर 2023

अजमेर जिले में नवनियुक्त ग्राम विकास अधिकारी बैच 2023 के प्रशिक्षणार्थियों को अजमेर के तत्वाधान में आयोजित प्रशिक्षण के नवें दिन दिनांक 24 दिसम्बर 2023
Spread the love

अजमेर जिले में नवनियुक्त ग्राम विकास अधिकारी बैच 2023 के प्रशिक्षणार्थियों को जिला स्तरीय आधारभूत प्रशिक्षण स्थान होटल किंग एडवर्ड मैमोरियल, स्टेशन रोड, अजमेर में जिला परिषद अजमेर के तत्वाधान में आयोजित प्रशिक्षण के नवें दिन दिनांक 24 दिसम्बर 2023 रविवार को प्रातःकाल की मंगल बेला में योगाभ्यास सत्र के दौरान आसन, प्राणायाम व सूक्ष्म व्यायाम की क्रियाओं का प्रशिक्षक श्री नन्दकिशोर कुमावत सहायक विकास अधिकारी के सानिध्य में श्री विक्रम एवं सुश्री निशा यादव ने अभ्यास कराया।

श्री कुमावत ने सूर्य नमस्कार योग क्रिया पर प्रकाश डालते हुए बताया कि शरीर को स्वस्थ और फिट बनाए रखने के लिए रोजाना योग का अभ्यास करना आवश्यक माना जाता है। शरीर में नई ऊर्जा के संचार और तमाम तरह की बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए योग का नियमित अभ्यास फायदेमंद माना जाता है। योग विशेषज्ञों के मुताबिक सूर्य नमस्कार का अभ्यास सबसे सहज और फायदेमंद हो सकता है। सूर्य नमस्कार जीवन देने वाली ऊर्जा को बढ़ावा देने के साथ कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में सहायक माना जाता है। शारीरिक और मानसिक शक्ति, शरीर पर बेहतर नियंत्रण, मन की शांति, संतुलित ऊर्जा और आंतरिक शांति जैसे कई लाभों का अनुभव करने के लिए सूर्य नमस्कार का अभ्यास करना बेहतर विकल्प हो सकता है। रोजाना इस योग को करने से शरीर, श्वास और चेतना के बीच गहरा संबंध बनाते हुए शक्ति को बढ़ावा दिया जा सकता है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक -सूर्य नमस्कार पूरे शरीर को टोन करने, वजन घटाने में मदद करने और मांसपेशियों तथा जोड़ों को मजबूती देने का सबसे बेहतर अभ्यास माना जाता है। पाचन तंत्र, नींद में सुधार करने के साथ शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए भी सूर्य नमस्कार योग को किया जा सकता है। यह महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि यह नियमित मासिक धर्म सुनिश्चित करने में मदद करता है।
सूर्य नमस्कार के कई आसन हैं जिनसे सेहत को तमाम प्रकार के लाभ होते हैं। प्रणाम आसन (प्रार्थना मुद्रा), हस्त उत्तानासन, पादहस्तासन (आगे की ओर झुकना), अश्व संचालनासन (घुड़सवारी मुद्रा), संथोलानासन (प्लैंक पोज), अष्टांग नमस्कार आसन (अष्टांग नमस्कार), भुजंगासन (कोबरा मुद्रा), अधो मुख संवागासन, अश्व संचालनासन (घुड़सवारी मुद्रा) इत्यादि।
श्री नन्दकिशोर कुमावत- सहायक विकास अधिकारी ने प्रशिक्षण के प्रथम सत्र में लोक सेवा गारन्टी अधिनियम एवं जन सुनवाई का अधिकार एवं राजस्थान संपर्क पोर्टल पर शिकायत निवारण के बारे में विस्तार से बताया।
श्री संजय तोषनीवाल सहायक विकास अधिकारी व श्रीमती चांदनी हाडा जिला समन्वयक ने द्वितीय सत्र में सामाजिक अंकेक्षण की अवधारण व प्रक्रिया पर प्रकाश डाला।
श्रीमती रूद्रा रेणु मुख्य आयोजना अधिकारी व श्री अभिषेक शुक्ला ने तृतीय सत्र में राष्ट्रीय पंचायत पुरूस्कार, सतत विकास की 9 थीमों पर राष्ट्री़य पंचायत पुरूस्कार एवं इंडीकेटर्स के बारे में बताया।
श्री नन्दकिशोर कुमावत सहायक विकास अधिकारी ने हैण्डस ओन कम्प्यूटर- ई पंचायत पोर्टल से निर्माण संबंधी स्वीकृतियां जारी करना, ई पंचायत पोर्टल से निर्माण संबंधी स्वीकृतियां जारी करना, नये निर्माण कार्य प्रस्ताव परिशिष्ट 5, पटवारी प्रमाण पत्र, निर्माणाधीन कार्यस्थल अविवादित होने के प्रमाण सहित प्रशिणार्थियों के समक्ष वक्त प्रशिक्षण नये निर्माण कार्य की सक्षम स्वीकृतियां ओनलाईन जारी करी गई एवं मौके पर प्रशिणार्थियों को निर्माण संबंधित कार्यो की स्वीकृति जारी करवा दी गई।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *