नरेगा श्रमिकों की उपस्थिति के मामले में जीरो टॉलरेंस का हथियार साबित होगा – वीडियो क्लिपिंग फॉर अटेंडेंस मॉनिटरिंग सिस्टम विद् प्रेजेंट लेबर काउंटिंग ( VC_AMS_WPLC ) का तकनीकी नवाचार*

नरेगा श्रमिकों की उपस्थिति के मामले में जीरो टॉलरेंस का हथियार साबित होगा – वीडियो क्लिपिंग फॉर अटेंडेंस मॉनिटरिंग सिस्टम विद् प्रेजेंट लेबर काउंटिंग ( VC_AMS_WPLC ) का तकनीकी नवाचार*
Spread the love

*नरेगा श्रमिकों की उपस्थिति के मामले में जीरो टॉलरेंस का हथियार साबित होगा – वीडियो क्लिपिंग फॉर अटेंडेंस मॉनिटरिंग सिस्टम विद् प्रेजेंट लेबर काउंटिंग
( VC_AMS_WPLC ) का तकनीकी नवाचार*

अजमेर पंचायत समिति पीसांगन के विकास अधिकारी सोहनलाल डारा ने पीसांगन क्षेत्र की सभी 24 ग्राम पंचायतों मे नरेगा कार्यों के मौके पर उपस्थित श्रमिकों की गिनती बोलकर हाजरी लेते हुए वीडियो क्लिपिंग फ़ोर अटेंडेंस मोनिटरिग सिस्टम विद् प्रेजेंट लेबर काउंटिंग ( VC_AMS_WLC ) का विशेष नवाचार किया है एवं जिस मजदूर के पास काम करने का औजार ( गेंती फावड़ा, तगारी ) होगा, उसी को वीडियो क्लीपिंग में शामिल करने के निर्देश जारी किये है ।
इस नवाचार से पंचायत समिति पीसागंन एवं पंचायत कार्यालय में बैठे अधिकारी भी व्हाट्सएप ग्रुप से मोनिटरिंग सकते हैं और जब चाहे नरेगा मेट से वीडियो कांफ्रेंस कर मजदूरों एवं उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों की मोनिटरिग भी कर सकते हैं।

*इस नवाचार के नरेगा वीडियो क्लीपिंग खुब वायरल हो रहे हैं।*
जानकारी के अनुसार पीसांगन विकास अधिकारी सोहनलाल डारा द्वारा किये गयै ईस नवाचार कै बाद अब नरेगा वीडियो क्लीपिंग का परीक्षण होनै कै बाद ईसै प्रदेश में लागू करने पर विचार किया जा रहा है‌।

*कुछ जिलों में पंचायतीराज से जुड़े सक्रिय अधिकारी भी इस तकनीक नवाचार को पंचायतों में इसी पखवाड़े से लागू करने पर गंभीरता से विचार कर रहें हैं।*

विकास अधिकारी सोहनलाल डारा द्वारा जो नरेगा श्रमिकों की उपस्थिति को लेकर विशेष नवाचार किया है, वह राजस्थान ही नहीं, संपूर्ण भारत में पहली बार अनोखा तकनीकी नवाचार है, जो नरेगा श्रमिकों की उपस्थिति के मामले में जीरो टॉलरेंस का हथियार साबित होगा।

इससे नरेगा श्रमिकों की उपस्थिति को तकनीकी रूप से प्रमाणीकरण किया जा सकेगा एवं तथाकथित फर्जी मजदूरों पर अंकुश लगेगा।

इस नवाचार से तथाकथित फर्जी हाजरी पर अंकुश लगाने से श्रम रोजगार पर आधारित श्रमिकों की औसत मजदूरी मे अभिवृद्धि होगी और वास्तविक मजदूरों के मनोबल में मददगार साबित होगा।

पीसांगन के विकास अधिकारी डारा द्वारा नरेगा में श्रमिकों की प्रेक्टिकल उपस्थिति को लेकर जो जीरो टॉलरेंस पॉलिसी का तकनीकी नवाचार किया है, इस नवाचार को देश – प्रदेश के नरेगा में लागू किये जाने पर नरेगा बजट में लाखों करोड रुपए की बचत होगी। इस बचत से गांवों में और विकास कार्य कराने के अवसरों में वृद्धि होगी।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *